किडनी को रखना है लंबे समय तक स्वस्थ, तो इन 6 सुपरफूड्स को जरूर करें आहार में शामिल

समग्र स्वास्थ्य के लिए किडनी का सही तरीके से काम करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

हेल्थ के लिए आपको अपने खानपान का ध्यान रखना चाहिए। चित्र: unsplash
उम्र बढ़ने पर आहार में पौष्टिक भोजन शामिल करना चाहिए। चित्र:
मोनिका अग्रवाल Published on: 31 July 2021, 15:00 pm IST
  • 88

किडनी हमारे शरीर का एक सबसे महत्त्वपूर्ण ऑर्गन है। यह फ्लूइड और इलेक्ट्रोलाइट के लेवल में संतुलन रखने में विशेष भूमिका निभाती है। हमारे आजकल के लाइफस्टाइल से सबसे अधिक हमारा शरीर ही प्रभावित होता है और किडनी भी इसी का हिस्सा है। 

फोर्टिस हॉस्पिटल, लिवर ट्रांसप्लांट और जी आई सर्जरी विभाग के डायरेक्टर व चेयरमैन, डॉ विवेक विज के मुताबिक किडनी का काम शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालना है। जब हाई ब्लड प्रेशर ,शुगर के कारण किडनी ढंग से काम नहीं करती हैं या पूरी तरीके से विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाती, तो ब्लड भी फिल्टर नहीं होता। इसलिए आपको कुछ ऐसी चीजें खानी चाहिए जो आपकी किडनी के लिए लाभदायक हों। 

इन्हीं कुछ चीजों की लिस्ट हम आपके लिए आज लाए हैं। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वे चीजें जो आपकी किडनी को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकती हैं।

1 फैटी फिश : 

सालमन और टूना जैसी फैटी फिश हमें अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए, क्योंकि इनमें ओमेगा 3 और फैटी एसिड्स होता है। यह हेल्दी फैट होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी और लाभदायक होते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे खून से फैट लेवल के साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकते हैं। जिस कारण हमारी किडनी अच्छे से काम कर पाती हैं। 

यह भी पढ़ें- क्या चीनी की तुलना में ज्यादा स्वस्थ और पौष्टिक है मेपल सिरप, आइए पता करते हैं

2 हरी और पत्तेदार सब्जियां : 

इन सब्जियों में विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व बहुत अधिक मात्रा में होते हैं। बहुत सी हरी सब्जियां हमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी उपलब्ध करवाती हैं। इन सब्जियों में पोटैशियम भी अधिक होता है। इसलिए अपने आहार में मौसमी हरी सब्जियां शामिल करना न भूलें। 

किडनी के स्वास्थ्य के लिए हरी सब्जियां जरूर खाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक
किडनी के स्वास्थ्य के लिए हरी सब्जियां जरूर खाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

3 सेब : 

सेब में एक महत्त्वपूर्ण फाइबर होता है, जिस का नाम है पेक्टिन। पेक्टिन किडनी डैमेज होने से बचाता है, हमारी ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है और हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी सामान्य रखता है। 

4 अधिक से अधिक पानी पिएं : 

हमारे शरीर की सेल्स टॉक्सिंस को ब्लड स्ट्रीम से ट्रांसपोर्ट करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। इसके बाद हमारी किडनी को यह टॉक्सिंस शरीर से बाहर निकालने के लिए और फिल्टर करने के लिए भी पानी की ही जरूरत होती है। इस तरह यूरिन के रूप में आपके शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकल जाते है।

5 बेरीज : 

कुछ डार्क बेरीज जैसे ब्लू बैरी, स्ट्राबेरी, रास्पबेरी आदि बहुत सारे आवश्यक पोषक तत्त्वों और एंटी ऑक्सिडेंट का स्रोत हैं। यह हमारी सेल्स को डेमेज होने से बचा सकती हैं। अगर आपको कुछ मीठा खाने की क्रेविंग हो रही है तो कुछ भी मीठा खाने की बजाए आप इस फल का सेवन कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- डियर लेडीज, नोट कीजिए मुनक्का के ये बेमिसाल फायदे, ताकि आप रहें हमेशा सेहतमंद

 बेरीज हमारी सेल्स को डेमेज होने से बचा सकती हैं।
बेरीज हमारी सेल्स को डेमेज होने से बचा सकती हैं।चित्र-shutterstock

6 शकर कंद : 

शकर कंद में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। यह आपके सोडियम के लेवल को सामान्य रखते हैं और आपकी किडनी को अच्छे से काम करने में मदद करते हैं । 

तो यह थी वह चीजें जो आपको किडनी के अच्छे से काम करने  में मदद करती हैं लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी होते हैं जो किडनी के लिए हानिकारक होते हैं और उन्हें आपको अधिक से अधिक अवॉइड करना चाहिए। उनमें से कुछ चीजें हैं फॉस्फोरस से युक्त चीजें, रेड मीट पत्ता गोभी, रेड बेल पेपर आदि।

  • 88
लेखक के बारे में
मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory