Yellow Vegetables Benefits : पीली सब्जियों के ये सेहत लाभ जानकर आप भी कर लेंगी इन्हें डाइट में शामिल

Published on: 24 February 2022, 11:00 am IST

हर रंग कुछ कहता है, और जब वह आपके आहार में हो तो यकीनन आपकी सेहत के लिए बहुत सारे लाभ लेकर आता है।

Peeli sabjiyan bhi behad paushtik hoti hai,
पीली सब्जियां भी बेहद पौष्टिक होती है। चित्र: शटरस्टॉक

प्रकृति ने सब्जियों और फलों के रूप में कई तोहफे दिए है। इन्हीं में से पीली सब्जियां भी एक है। आमतौर पर हम समझते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए हरी सब्जियां बेहद लाभदायक है। लेकिन आपको बता दें कि हरी सब्जियां ही नहीं बल्कि लाल और पीली सब्जियां भी बेहद पौष्टिक होती है। दरअसल, पीली सब्जियों (Yellow Vegetables) में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और अन्य स्वास्थ्य वर्धक कंपोनेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो आपको कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स प्रोवाइड करती है। तो आइए जानते हैं पीली सब्जियों को आप अपनी डाइट में शामिल करके स्वास्थ्य लाभ कैसे ले सकते हैं? 

यहां हैं पीले रंग के कुछ फूड्स जो आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं 

1 पीले आलू (Yellow Potatoes)

आमतौर पर आलू को हम कई तरह की हरी सब्जियों में उपयोग करते हैं। लेकिन यह स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण है। एक्सपर्ट के मुताबिक, आलू का सम्पूर्ण स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए इसमें मक्खन, खट्टा क्रीम या पनीर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आलू में उच्च मात्रा में कैलोरी, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, विटामिन सी और बी 6, मैंगनीज और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

शरीर में कोशिका झिल्ली की संरचना को बनाए रखने में फास्फोरस बेहद आवश्यक है। आलू शरीर को एनर्जेटिक रखने और बोन मिनरलज़शन के  लिए जरुरी है। ज्यादा पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए आलू को तेल के तलने की बजाय उबालकर खाना चाहिए।  

2 कद्दू (Pumpkin)

Kaddu aankhon ki roshni ke liye faydemand hai.
कद्दू आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

कद्दू में विटामिन ए, सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक है। विटामिन-ए की वजह से कद्दू आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है।   

 

3 पीली मिर्च (Yellow Chili)

आमतौर पर पीली शिमला मिर्च एक फल है लेकिन हम उन्हें सब्जियों की तरह खाते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। हरी शिमला मिर्च की तरह यह भी फाइबर, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत है। पीली मिर्च में विटामिन K पाया जाता है, जो शरीर में खून का थक्का जमाने की क्षमता को मजबूत बनाता है। 

विटामिन सी से भरपूर येलो चिली इम्यून सिस्टम, एनर्जी, हेल्दी स्किन, रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में सहायक है। पीली शिमला मिर्च को लहसुन, नींबू, और अजवायन और जैतून के तेल के साथ अचार बनाकर उपयोग कर सकते हैं।  

4 गोल्डन बीट्स (Golden beets)

पीले रंग की जड़ वाली गोल्डन बीट्स अत्यधिक मीठी और पौष्टिक होती हैं। यह हेल्दी हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा यह किडनी को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए प्रेरित करता है। गोल्डन बीट्स कोलेस्ट्रॉल, ब्लडप्रेशर को कम करने और थकान को दूर करने में मददगार है। यह बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है। बीटा-कैरोटीन विटामिन-ए में बदल जाता है। जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता है।

5 पीली फलियां  (Yellow beans)

चवला फलियां समेत कई फलियां पीले रंग की होती है। इनमें आइसोफ्लेवोन्स पाया जाता है, जो कैंसर से लड़ने में सहायक है। इनमें फाइटोस्टेरॉल भी होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को अवरुद्ध करता है। इससे खून में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है।  हरे और पीले बीन्स को सलाद में सिरके के साथ खा सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: हेल्दी है, पर इन लोगों को नहीं खानी चाहिए ब्रोकली, एक्सपर्ट से जानिए इसकी वजह

 

श्याम दांगी श्याम दांगी

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें