इम्युनिटी को दांव पर लगाना ठीक नहीं, अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स

Published on: 20 March 2022, 08:00 am IST

भले ही कोविड-19 (Covid-19) की लहर कम होती नजर आ रही है, लेकिन सेहत के साथ लापरवाही करना उचित नहीं है। इसलिए लेडीज, इन इम्युनिटी बूस्टिंग फूड्स (immunity boosting foods) का सेवन जारी रखें।

Immunity badhane ke liye food items ka sewan kare
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें। चित्र:शटरस्टॉक

ऐसे तो आप अपनी सेहत और डाइट के प्रति सचेत होंगे। लेकिन विभिन्न फिटनेस गोल और स्वास्थ्य परिस्थिति के अनुसार आपका आहार अलग होगा। इन सबके बीच जो सबसे साधारण याद रखने वाली बात है, वो है इम्युनिटी को निरंतर मजबूत रखना। इसलिए अपने शरीर को कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का पोषण देना प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद कर सकता है।

कोविड-19 का रूप अब उतना भयानक नहीं रहा। लेकिन यदि आप सर्दी, फ्लू और अन्य संक्रमणों को रोकने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आपका पहला कदम अपने स्थानीय ग्रोसरी स्टोर का दौरा करना होगा।

कोई भी सप्लीमेंट बीमारी का इलाज या रोकथाम नहीं करेगा

2019 कोरोना वायरस महामारी के साथ, यह समझना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि केवल सप्लीमेंट और दवा लेना आपको बीमारी से नहीं बचा सकता है। आहार, जीवन शैली में अन्य बदलाव और उचित स्वच्छता आपको किसी भी संक्रमण से बचा सकती हैं।

जब बात आहार के माध्यम से इम्युनिटी बढ़ाने की आती है, तो हम आपको आसान और प्रभावी उपाय देने से नहीं चूकते हैं। इसलिए जानिए कौन से इम्युनिटी बूस्टिंग फूड होने चाहिए आपकी डाइट का हिस्सा।

Supplement lena aapki samasya ka hal nahi hota hai
सप्लिमेंट लेना आपकी समस्या का हल नहीं होता है। चित्र : शटरस्टॉक

अपनी थाली में जरूर शामिल करें ये इम्युनिटी बूस्टिंग फूड्स

1.खट्टे फल (Citrus Fruits)

बीमार पड़ते ही ज्यादातर लोग सीधे विटामिन सी की ओर रुख करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाने में मदद करता है।

NCBI की स्टडी से पता चलता है कि विटामिन सी व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाता है, जो संक्रमण से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण हैं। लगभग सभी खट्टे फल विटामिन सी में उच्च होते हैं। इनकी विविध श्रृंखला में से आप अपनी पसंद का कोई भी फल चुन सकते हैं।

लोकप्रिय खट्टे फलों में शामिल हैं:

संतरा
कीनू
मौसंबी
नीबू

आपका शरीर स्वयं विटामिन सी का उत्पादन या भंडारण नहीं करता है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए आपको दैनिक विटामिन सी की आवश्यकता होती है। अधिकांश वयस्कों के लिए अनुशंसित दैनिक मात्रा है:

महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम
पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम

2. ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है। विटामिन ए, सी, और ई, साथ ही फाइबर और कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक, ब्रोकोली सबसे स्वस्थ सब्जियों में से एक है जिसे आप अपनी प्लेट में रख सकते हैं।

इसकी खासियत यह है कि इसे जितना संभव हो उतना कम पकाना है या सबसे बेहतर तरीका है कच्चा सेवन करना। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के शोध से पता चला है कि भोजन में अधिक पोषक तत्व रखने के लिए आप ब्रोकली को स्टीम करके खा सकते हैं।

Vitamin aur mneral se bharpur hai broccoli
ब्रोकली विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है। चित्र : शटरस्टॉक

3. लहसुन (Garlic)

लहसुन दुनिया के लगभग हर व्यंजन में पाया जाता है। यह भोजन में थोड़ा सा स्वाद जोड़ता है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है।

प्रारंभिक सभ्यताओं ने संक्रमणों से लड़ने में इसके महत्व को पहचाना है। लहसुन हृदय को स्वस्थ रखने और लो ब्लड प्रेशर की समस्या से उबरने में मदद करता है।

इसके प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण सल्फर युक्त कंपाउंड की भारी मात्रा से आते हैं, जैसे कि एलिसिन (alisin)।

4.दही (Yogurt)

गर्मियों का मौसम आ गया है और दही खाने का इससे अच्छा समय और क्या होगा। दही, लस्सी, छाछ, रायता, आदि कई रूपों में आप इसे अपनी थाली में सजा सकते हैं। रोजाना आपके खाने में अलग स्वाद जोड़ने के अलावा यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। लेकिन ऐसे योगर्ट की तलाश करें जिनके लेबल पर “लाइव एंड एक्टिव कल्चर्स” लिखा हो, जैसे ग्रीक योगर्ट। ये कैटेगरी बीमारियों से लड़ने में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर सकती हैं।

स्वाद और चीनी से भरे हुए दही के बजाय सादा दही लेने की कोशिश करें। आप सादे दही को स्वस्थ फलों और शहद की एक बूंद से मीठा कर सकते हैं।

दही भी विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत हो सकता है। इसलिए इस विटामिन के साथ मजबूत ब्रांडों का चयन करने का प्रयास करें। विटामिन डी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है और माना जाता है कि यह बीमारियों के खिलाफ आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को बढ़ावा देता है।

COVID-19 पर इसके संभावित प्रभावों का अध्ययन करने के लिए क्लिनिकल परीक्षण भी किए गए हैं।

dahi immunity badhata hai
गर्मियों का मौसम आ गया है और दही खाने का इससे अच्छा समय और क्या होगा। चित्र: शटरस्‍टॉक

5.बादाम (Almond)

जब संक्रमण को रोकने और बीमारी से लड़ने की बात आती है, तो विटामिन ई, विटामिन सी को पीछे ले छोड़ देता है। हालांकि, यह शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली की कुंजी है।

विटामिन ई फैट सॉल्युबल होता है, जिसका अर्थ है कि इसे वसा की उपस्थिति को ठीक से अवशोषित करने की आवश्यकता होती है। बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स विटामिन से भरे होते हैं और इनमें स्वस्थ वसा भी होता है।

वयस्कों को प्रतिदिन केवल 15 मिलीग्राम विटामिन ई की आवश्यकता होती है। बादाम का आधा कप सर्विंग, जो लगभग 4 से 6 साबुत, छिलके वाला बादाम है, अनुशंसित दैनिक मात्रा का लगभग 100 प्रतिशत प्रदान करता है।

तो लेडीज, अपने रेगुलर डाइट को जारी रखने के साथ मजबूत इम्युनिटी के लिए इन खाद्य पदार्थों को भी शामिल करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें: होली पर बनाएं भांग के बीज के लड्डू! चिंता न करें ये हेल्दी हैं और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें