लॉग इन

हार्ट को हेल्दी रखना है तो अपने रेगुलर सलाद में शामिल करें ये 5 हेल्दी सामग्रियां

हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित आहार में सलाद जरूर शामिल करें। सलाद में कुछ खास सामग्री के इस्तेमाल से आप इसे हार्ट फ्रेंडली बना सकती हैं।
जानें कुछ हेल्दी सलाद सामग्री के नाम. चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 18 Jun 2024, 10:00 am IST
मेडिकली रिव्यूड
ऐप खोलें

दिन प्रति दिन हृदय संबंधी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। बेहद कम उम्र में हार्ट अटैक, स्ट्रोक की वजह से लोगों की मृत्यु हो रही है। इसका एक बड़ा कारण है, लाइफस्टाइल की गलत आदतें, खासकर खान पान पर ध्यान न देना। यदि आप हेल्दी और सही खाद्य पदार्थ लेती हैं, तो बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा संतुलित रहती है, साथ ही ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है। ये फैक्टर्स स्वस्थ हृदय की ओर इशारा करते हैं। हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित आहार में सलाद जरूर शामिल करें। सलाद में कुछ खास सामग्री के इस्तेमाल से आप इसे हार्ट फ्रेंडली बना सकती हैं।

मणिपाल हास्पिटल गाज़ियाबाद में हेड ऑफ न्यूट्रीशन और डाइटेटिक्स अदिति शर्मा ने कुछ खास सुपरफूड्स के नाम सुझाए हैं, साथ ही उन्होंने हेल्दी सलाद ड्रेसिंग के बारे में भी बताया है। आप इन्हें अपनी नियमित सलाद में जोड़कर उसकी गुणवत्ता को बढ़ा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं, इन हार्ट फ्रेंडली सलाद सामग्री और सलाद ड्रेसिंग के बारे में (Healthy salad for heart)।

जानें कुछ हेल्दी सलाद सामग्री के नाम (Healthy salad for heart)

1. कुछ खास हर्ब्स

आमतौर पर सलाद का कोई स्वाद नहीं होता और लोग इसे खाने से हिचकिचाते हैं। इसलिए, स्वाद और बनावट को बढ़ाने के लिए, आप तुलसी, अजवायन, पुदीना जैसी विभिन्न जड़ी-बूटियों को इसमें शामिल कर सकती हैं। ये हर्ब्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैंz जो फ्री रेडिकल को बेअसर करने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल सेल्स और डीएनए को नुकसान पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं, जिससे हृदय रोग का जोखिम बढ़ सकता है। ऐसे में सलाद में मिले ये हर्ब्स आपकी मदद करते हैं।

कूलिंग हर्ब्स न केवल रोगों को ठीक करती हैं बल्कि नए रोगों को पनपने से भी रोकने का काम करती हैं। चित्र अडोबी स्टॉक

2. लो फैट पनीर / टोफू

अगर आपको लगता है कि आपके सलाद में कुछ सब्जियां शामिल करना पर्याप्त है, तो आपको शायद पुनर्विचार करने की आवश्यकता है। आपको तृप्ति बढ़ाने और शरीर में ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए कुछ मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता हो सकती है। अपने सलाद में प्रोटीन जोड़ने के लिए लो फैट पनीर / टोफू को सलाद में शामिल करें। आप इन्हें कच्छा या हल्का फ्राई करके सलाद में ऐड कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: Side effects of leftover foods : कितनी भी बिज़ी हों, इन समस्याओं से बचना है, तो हरगिज न खाएं बासी खाना

3. फ्रूट्स (कीवी और अनार)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ ही कीवी और अनार में कई अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपकी समग्र सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। खास कर ये बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के खतरे को कम कर देते हैं। ये दोनों फैक्टर्स हार्ट हेल्थ के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। नियमित रूप से अपनी सलाद में इनका सेवन करने से आर्टरीज पूरी तरह से क्लीयर रहती हैं, और स्ट्रोक का खतरा भी सीमित रहता है। वहीं यदि कोई हार्ट पेशेंट है, तो उन्हें हर रोज इसे खाना चाहिए।

4. बीन्स को ऐड करें

अपनी नियमित सलाद में बीन्स ऐड करें, इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सामान्य रहता है। वहीं इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं, इस प्रकार इसके सेवन से आप लंबे समय तक संतुष्ट रहती हैं और आपको बार बार भूख नहीं लगती। कैलरी इंटेक सीमित होने से आपको वजन बढ़ने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। यह सभी फैक्टर हेल्दी हार्ट की ओर इशारा करते हैं। बीन्स को उबाल कर अपनी नियमित सलाद में ऐड करें।

सलाद में ऐड करें बीन्स। चित्र : अडोबी स्टॉक

5. हरी सब्जियां

अपनी नियमित सलाद में पालक और लेटस जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां, साथ ही गाजर, सौंफ़, रॉकेट, मूली, पत्ता गोभी, एवोकाडो और अजमोद शामिल करें। दिलचस्प बात यह है कि प्रतिदिन लगभग एक कप सब्जी के मध्यम सेवन से भी हृदय रोग का जोखिम कम हो सकता है। वास्तव में, यह हार्ट डिजीज के 15% कम जोखिम और हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक और पैर के ब्लड सर्कुलेशन की समस्याओं के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।

सलाद ड्रेसिंग में इस्तेमाल करें ये खास हार्ट फ्रेंडली इनग्रेडिएंट्स

ओलिव ऑयल, विनेगर और नींबू के साथ ही चिया सीड्स का पाउडर मिलाएं। आप चाहें तो ओलिव ऑयल और विनेगर में बिना कुछ मिलाए भी इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। सलाद में स्वाद जोड़ने के लिए सलाद ड्रेसिंग का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। ओलिव ऑयल इन्फ्लेमेशन को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ावा देता है। जो हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद है।

इसके अलावा नींबू में विटामिन सी सहित कई खास पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय के लिए अच्छे होते हैं। वहीं विनेगर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करता है, साथ ही साथ ब्लड प्रेशर को भी बढ़ने से रोकता है। इस प्रकार यह सभी हार्ट अटैक आदि के खतरे को कम करते हुए हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: हेल्दी स्नैक्स की तलाश में हैं, तो ट्राई करें प्रोटीन और फाइबर रिच पोहा सूजी बाइट्स, यहां है रेसिपी और फायदे

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख