स्वादिष्ट और हेल्दी, नवरात्रि उपवास में खाए जाने वाले ये 5 व्यंजन हैं पोषण का भंडार

नवरात्रि के दौरान उपवास शरीर को डिटॉक्सिफाई करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है। हालांकि, इस दौरान एक संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलें।
sabudana bhel recipe
साबूदाना में पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, और फाइबर होता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 9 Apr 2024, 06:45 pm IST
  • 145

क्या आप वज़न कम करने का लक्ष्य तो रखते है लेकिन आपको क्रेविंग आपकी मेहनत पर पानी फेर देती है। इसलिए आप नवरात्रि को वजन कम करने के लिए प्रेरणा मान सकते है। कई लोग इस त्योहार के दौरान उपवास करते है, और जब इसे ध्यानपूर्वक किया जाता है, तो इससे वजन कम हो सकता है। नवरात्रि भारत में नौ दिनों तक चलने वाला एक पूजनीय त्योहार है, जिसके दौरान देवी के लिए भक्ति उपवास और कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करना आम प्रथा है।

नवरात्रि के दौरान उपवास शरीर को डिटॉक्सिफाई करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है। हालांकि, इस दौरान एक संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलें। वजन कम करना कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे खुद को भूखा रखकर हासिल किया जा सकता है। इसे स्वस्थ और समग्र तरीके से किया जाना चाहिए।

नवरात्रि में इन खाद्य पदार्थो को करें अपनी डाइट प्लान में शामिल

1 वेट लॉस फ्रेंडली है साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी, व्रत या त्योहारों जैसे कि नवरात्रि के दौरान खाई जाने वाली एक पसंदीदा डिश है, जिसमें साबूदाना, मूंगफली और आलू मिलाया जाता है हैं। जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित शोध के अनुसार, साबूदाना कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं और इनमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो वजन कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त, साबूदाना ग्लूटेन फ्री है।

how to make healthy and tasty dosa
इस नवरात्रि ट्राई करें हेल्दी और स्वादिष्ट डोसा। चित्र : एडोबीस्टॉक

2 मैग्नीशियम युक्त है कुट्टू का डोसा

कुट्टू का डोसा नवरात्रि के समय काफी पसंद किया जाता है। यह डोसा व्रत के दौरान खाया जाता है क्योंकि इसमें कुट्टू का आटा उपयोग किया जाता है, जो की व्रत के सम खाया जाने वाला आटा है। कुट्टू का आटा मैग्नीशियम मुक्त होता है, इसलिए यह व्रत के दौरान एक अच्छा विकल्प होता है।

इस डोसा को बनाने के लिए कुट्टू का आटा, साबूदाना और आलू का उपयोग किया जाता है। डोसा की तरह इसे बाहर से कुरकुरा और अंदर से नरम बनाया जाता है। इसके साथ में दही या नारियल या मूंगफली की चटनी के साथ खा सकते है।

3 हल्की और हेल्दी है सामक की खिचड़ी

समक चावल की खिचड़ी, बार्नयार्ड मिलेट से तैयार की जाती है, यह एक स्वादिष्ट डिश है जो फाइबर, प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के लिए प्रसिद्ध है। इसकी पोषण इसे वजन घटाने के लिए काफी बेहतर बनाते है। यह स्वादिष्ट व्यंजन, जिसे बार्नयार्ड मिलेट खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है, उपवास के दौरान और नवरात्रि जैसे त्योहारों के समय काफी पसंद की जाती है।

navratri vrat ke liye foods
समक के चावल नवरात्रि उपवाह का एक बेहतरीन आहार है। चित्र: शटरस्टॉक

4 वजन नहीं बढ़ने देगा लौकी का रायता

लौकी के रायते को आप एक साइड डिश के तौर पर खा सकते है, जिसमें कद्दूकस की हुई लौकी को दही के साथ मिलाया जाता है। लौकी में कैलोरी कम और पानी की मात्रा भरपूर होती है, जो डिटॉक्सिफिकेशन, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और वजन घटाने में सहायता करती है। इसके अतिरिक्त, यह रायता आपको ठंडक देने का काम करता है, जो गर्मी से निपटने और शरीर को तरोताजा करने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

5 एनर्जेटिक रखेगा रोस्टेड मखाना

भुना हुआ मखाना,एक हेल्दी स्नैके के तौर पर वैसे भी खाया जाता है। इसे आप नवरात्रि में भी आराम से खा सकते है। ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है, जो इसे वजन घटाने के लिए काफी अच्छा है। अपने कम कैलोरी और ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ, मखाना वजन कम करने में काफी मदद करता है। इसे आपको अच्छो पोषण भी मिलता है।

ये भी पढ़े- Devi Asana or Goddess Pose : पीठ, कंधे, चेस्ट और हिप्स को सुडौल बनाने वाले देवी आसन के जानिए 9 फायदे

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख