वैलनेस
स्टोर

उम्र के साथ कमजोर हो रही है याद्दाश्‍त, तो इन 5 फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

Updated on: 10 December 2020, 12:05pm IST
अपनी मेंटल हेल्थ की देखभाल करना बहुत जरूरी है। इसलिए हम आपके साथ अपनी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए 5 बेस्ट फूड्स के बारे में बता रहे हैं।
विनीत
  • 84 Likes
मस्तिष्क के कामकाज के लिए विटामिन बी12 जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

फूड्स और डाइट्री सप्लीमेंट्स को लेकर चर्चा करना जरूरी है। क्या आप जानती हैं यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यह आपके मस्तिष्क को तेज करने, आपकी मेमोरी और ध्यान लगाने की क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। जिससे आप स्मार्ट बनती हैं।

लेकिन क्या यह वास्तव में काम करते हैं? इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता, कि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ रही है। उसका असर हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। अच्छी खबर यह है कि यदि आप अपनी डाइट में “स्मार्ट” फूड और ड्रिंक्स को शामिल करती हैं। तो यह आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने की संभावनाओं को बेहतर बना सकते हैं। ऐसे में इन स्मार्ट फूड और ड्रिंक्स के बारे में जानना बहुत जरूरी हो जाता है। जिससे कि हम खुद को स्मार्ट बना सकें।

हम आपको 5 ऐसे फूड और ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही यह आपकी सेहत को बेहतर बनाने के साथ ही आपको स्मार्ट बनने में भी मदद करते हैं।

नाश्‍ते में हमेशा कुछ चीजों का कॉम्‍बीनेशन लेना चाहिए। चित्र : शटरस्‍टॉक
  1. ब्रेकफास्कट देता है आपके मस्तिष्क को फ्यूल

अपना ब्रेकफास्ट बिल्कुल भी स्किप न करें। अध्ययनों में पाया गया है कि रोजाना नियमित रूप से ब्रेकफास्ट करने से आपकी मेमोरी और ध्यान में अल्पकालिक सुधार हो सकता है। जो लोग ब्रेकफास्ट करते हैं वह ब्रेकफास्ट न करने वालों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

शोधकर्ताओं की मस्तिष्क को ईंधन पहुंचाने वाले पदार्थों की लिस्ट में उच्च फाइबर, साबुत अनाज, डेयरी उत्पाद और फल शामिल हैं। लेकिन इन्हें सीमित मात्रा में खाएं।  क्योंकि शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि ज्यादा कैलोरी वाला ब्रेकफास्ट ध्यान केंद्रित करने में बाधा बन सकता है।

यह भी पढें: रोटी बना रहीं हैं, तो आटे में गूंथ लें मेथी के पत्‍ते, मेथी की रोटियां देंगी आपकी सेहत को ये 7 लाभ

  1. ऐवोकोडो और साबुत अनाज

हमारे शरीर का प्रत्येक अंग रक्त प्रवाह पर निर्भर करता है। विशेष रूप से हमारा हृदय और मस्तिष्क। साबुत अनाज और एवोकोडोस जैसे फलों वाले आहार शरीर से खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करने के साथ ही दिल की बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकते हैं। यह प्लाक बिल्डअप (plaque buildup) के जोखिम को कम करता है साथ ही रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को गर्म करने का सबसे सरल और स्वादिष्ट तरीका है।

पॉपकॉर्न और साबुत अनाज, जैसे गेंहूं भी शरीर को डाइट्री फाइबर और विटामिन-ई प्राप्त करने में योगदान देते हैं। लेकिन एवोकोडो में फैट होता है जो आपके लिए काफी अच्छा होता है। यह आपके लिए मोनोअनसेचुरेटिड फैट का अच्छा स्रोत है जो स्वस्थ रक्त प्रवाह में मदद करता है।

कॉफी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है। चित्र:शटरस्टॉक

 

  1. कैफीन बढ़ाता है एकाग्रता

आपकी आईक्यू को बूस्ट करने और आपको स्मार्ट बनाने के लिए कोई जादुई गोली नहीं है। लेकिन कैफीन जैसे कुछ पदार्थ आपको ऊर्जावान बना सकते हैं, साथ ही आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं। कॉफी, चॉकलेट, एनर्जी ड्रिंक और कुछ दवाओं में पाया जाने वाला कैफीन आपके मस्तिष्क को तुरंत जगाने में मदद करता है। 

हालांकि इसके प्रभाव अल्पकालिक होते हैं और ज्यादातर इसके प्रभाव बहुत कम होते हैं। लेकिन कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करने से आप कई बार चिड़चिड़ा और असुविधाजनक महसूस कर सकती हैं।

  1. नट्स और चॉकलेट को करें डेली रुटीन में शामिल

नट्स और सीड्स एंटिऑक्सीडेंट और विटामिन-ई के अच्छे स्रोत हैं। जो कुछ अध्ययनों में आपकी उम्र के अनुसार संज्ञानात्मक गिरावट (cognitive decline) से जुड़ा हुआ है। डार्क चॉकलेट में अन्य शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, साथ ही इसमें कैफीन जैसे प्राकृतिक उत्तेजक भी होते हैं जो आपके फोकस को बढ़ा सकते हैं।

आपके शरीर को कम से कम अतिरिक्त कैलोरी, वसा या चीनी की आवश्यकता होती है। इसलिए सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए दिन में सिर्फ एक बार नट्स और डार्क चॉकलेट का आनंद लें।

यह भी पढें: रसदार फलों के इस मौसम में जानिए क्‍या है आयुर्वेद के अनुसार परफेक्ट फ्रूट कॉम्बिनेशन

  1. शुगर है मस्तिष्क का ईंधन

शुगर या चीनी आपके मस्तिष्क का पसंदीदा ईंधन स्रोत है। लेकिन टेबल शुगर नहीं, बल्कि ग्लूकोज जो आपके शरीर में शुगर और आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड से बनता है। एक गिलास संतरे का जूस या अन्य दूसरे फलों का रस आपकी मेमोरी, सोचने की शक्ति और मानसिक क्षमता को थोड़े समय के लिए बूस्ट कर सकता है।

हालांकि इसका शुगर लेवल अधिक होने से आपकी मेमोरी पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। चीनी का सेवन सीमित मात्रा में करें क्योंकि यह हृदय रोग के साथ ही कई अन्य रोगों के लिए भी नुकसानदायक हो सकती है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।