इन 4 टेस्टी तरीकों से करें दही को अपनी डाइट में शामिल और दें गर्मी को मात

Published on: 12 May 2022, 08:00 am IST

गर्मियों में दही आपका रक्षा कवच बन सकता है। इसे और ज्यादा टेस्टी तरीके से अपने आहार में शामिल करने के लिए हम कुछ रेसिपीज लेकर आए हैं।

aap bhi dahi ke sath milkaar khaen ye chizen
आप भी दही के साथ मिलाकर खाएं ये चीज़ें। चित्र ; शटरस्टॉक

तापमान में बढ़ती गर्मी हम सभी को हमेशा कुछ ठंडा और ऐसा खाने के लिए क्रेव करवाती है, जो पचाने में आसान हो और गट के लिए हेल्दी भी। ऐसे में ऑप्शन्स की तलाश करना मुश्किल हो जाता है। मगर एक इंग्रीडिएंट है, जो आपकी इन सभी जरूरतों को पूरा कर सकता है और वो है – दही। जी हां, दही गर्मियों में आपकी सेहत के लिए सुपरफूड है। पर अगर आप सादा दही खाकर बोर हो गईं हैं, तो दही से तैयार करें ये 4 टेस्टी रेसिपीज।

दही आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद है। ये आपको गर्मी से दूर रखेगा और गट हेल्थ को भी दुरुस्त रखेगा। यह एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। यह गट हेल्थ में सुधार करता है और पेट के इलाज के लिए बहुत अच्छा है। विशेषज्ञों के अनुसार, अच्छे बैक्टीरिया की उपस्थिति समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती है।

इसलिए हम लाए हैं आपके लिए दही में एड करने के लिए कुछ फूड्स जो इस गर्मी से बचने में आपकी मदद करेंगे।

1 दही और खीरे का रायता

रायता गर्मियों में आपके किसी भी भारी खाने को पचा सकता है। ये गट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है और खाने के बाद आपको भारीपन महसूस नहीं होने देता है। इसलिए गर्मियों में दही का रायता बनाएं और उसमें खीरा और प्याज जैसी चीज़ें ज़रूर मिलाएं। खीरा गर्मियों में आपको ठंडा रखता है और गर्मियों में कच्ची प्याज़ खाने से आपको लू नहीं लगती है।

Raita benefits
आपकी डाइट में शामिल होना चाहिए रायता। चित्र : शटरस्टॉक

2 दही और काला नमक

दही में काला नमक मिलाकर खाने से पाचन क्रिया बहुत ही अच्छी होती है। इतना ही नहीं, वेजाइनल यीस्ट संक्रमण के खिलाफ एक एंटीएजेंट के रूप में कार्य करता है और शरीर को स्वस्थ रखता है। दही के साथ काला नमक मिलाकर खाने से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।

3 दही से बनी ठंडी लस्सी

लस्सी भी गर्मियों में खुद को रिफ्रेश करने के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है। दही से बनी लस्सी आपको गर्मियों के मौसम में तरोताज़ा रख सकती है। इतना ही नहीं यह आपके मीठे की क्रेविंग को भी सैटिसफाय कर सकती है।

4 दही से बनी छाछ

यदि आप कहीं बाहर धूप से आईं हों, तो दही से बनी छाछ पिएं। गर्मियों में लू भगाने का इससे बेहतर तरीका और कुछ हो नहीं सकता है। दही में पुदीना मिलाकर छाछ बनाएं और इसमें नमक और भुना जीरा ज़रूर डालें।

यह भी पढ़ें : कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रखना है तो खाएं लहसुन का अचार, नोट कीजिए रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें