आंखों की रोशनी बढ़ानी है तो अपने और बच्चों के आहार में शामिल करें ‘भिंडी’

Published on: 26 September 2021, 10:00 am IST

क्या आपको भिंडी पसंद है? अगर ऐसा है तो हम बता दें कि भिंडी का सेवन आपकी आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा है। जानिए भिंडी के कुछ और फायदे!

aankho ki roshni badhata hai bhindi
आँखों की रोशनी बढ़ाता है भिंडी। चित्र: शटरस्टॉक

‘हेल्थ इज वेल्थ’ – आप सब ने यह तो सुना ही होगा। लेकिन आप अपने शरीर के सभी अंगों का कितना ध्यान रखते हैं? बेशक, आप अपना वजन कम करने के लिए बहुत प्रयास करते हैं। अपने मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए भी बहुत कुछ करते हैं। इसके बावजूद आप अपने कुछ अंग को अनदेखा कर देते होंगे। अंदाजा है कौन सा? हमारा इशारा आपकी आंखों की ओर है।

आप पूरे दिन हर समय अपनी आंखों का इस्तेमाल करते हैं। कोविड-19 महामारी के कारण स्क्रीन के सामने ज्यादा समय बिताना जरूरी हो गया है। हां, यह सच है – बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर कोई तकनीक के जाल में फंसा है। लगातार स्क्रीन देखने के कारण आपकी आंखों से पानी बहने लगता है। अपनी आंखों की सेहत को नजरंदाज करना लंबे समय के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है। 

agar aapki aankho mein dard ya dhundhlapan hai toh bhindi ko kare diet mein shaamil
अगर आपकी आँखों में दर्द या धुंधलापन है तो भिंडी को करें डाइट में शामिल। चित्र-शटरस्टॉक.

बेशक, इससे बचने के लिए आपको अपना स्क्रीन टाइम कम करना चाहिए। लेकिन क्या होगा अगर हम कहें कि आपका आहार भी इसमें मदद कर सकता है? अरे नहीं, हम आपको गाजर खाने के लिए नहीं, बल्कि भिंडी खाने के लिए कह रहे हैं। यह सादी सब्जी पोषक तत्वों का भंडार है, और वास्तव में आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकती है। क्या आप उन कुरकुरी या अचारी भिंडी रेसिपी के बारे में सोच रही हैं? तो जानिए कि यह स्वादिष्ट और सुपर हेल्दी भी है!

आंखों के लिए कैसे फायदेमंद है भिंडी? 

आपकी पसंदीदा भिंडी विटामिन सी (vitamin C) से भरपूर होती है। इसका मतलब है कि भिंडी आपकी आंखों के स्वास्थ्य का निश्चित रूप से ध्यान रख सकती है। इसमें ज़ेक्सैन्थिन (zeaxanthin) और ल्यूटिन (lutein) होते हैं, जो दोनों बीटा-कैरोटीन (beta-carotene) के शक्तिशाली स्रोत हैं। विटामिन ए (vitamin A) और बीटा-कैरोटीन (beta-carotene) दोनों ही ऐसे पोषक तत्व हैं जो आंखों की समस्याओं से बचाव करते हैं।

आपकी आंखों के लिए लाभ प्रदान करने के अलावा, भिंडी की सब्जी आपको पाचन संबंधी समस्याओं से भी बचाती है। हृदय रोग और मधुमेह के साथ यह लिवर के रोगों से भी सुरक्षा प्रदान करती है।

aankho ki sehat ke liye bahut faydemand hai bhindi
आँखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है भिंडी। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

दिल्ली की पोषण विशेषज्ञ टीना सिन्हा कहती हैं, “भिंडी सचमुच आपकी सभी स्वास्थ्य जरूरतों के लिए वन-स्टॉप-शॉप (one-stop-shop) है,। चाहे वह आपकी आंख के लिए हो या दूसरे अंगों के लिए। बहुत कम लोग ही जानते हैं कि भिंडी के नियमित सेवन से आपकी दृष्टि तेज और मजबूत हो सकती है। इसके अलावा, आप मोतियाबिंद जैसे मुद्दों को भी रोक सकते हैं, जो विशेष रूप से बुजुर्गों में होता है।”

कैसे करें भिंडी का सेवन? 

सबसे अच्छी बात यह है कि भिंडी को पकाने के बहुत सारे तरीकें है। इसे विभिन्न तरीकों से खाया जा सकता है। आप कच्ची भिंडी करी बना सकते हैं, जो न सिर्फ आपकी आंखों की रोशनी के लिए, बल्कि वजन घटाने में भी मददगार है। अगर आपको स्वाद ठीक लगे तो आप सुबह खाली पेट 1-2 कच्ची भिंडी भी खा सकते हैं।

क्या आपने भिंडी पाउडर के बारे में सुना है? जी हां, आप  एक गिलास दूध में 10 ग्राम भिंडी पाउडर भी घोलकर पी सकते है। 

bhindi pakane ke bahut saare tarike hote hai
भिंडी पकाने के बहुत सारे तरीके होते है। चित्र: शटरस्टॉक

अंत में 5-6 मीडियम साइज़ की भिन्डी लें और उसके किनारे काट लें। भिन्डी को भी बीच से काट कर एक बर्तन में रात भर पानी में भिगो कर रख दें। सुबह नाश्ते से पहले इसका सेवन करें।

अब जब आप भिंडियों के बारे में सब कुछ जान गए हैं, तो समय आ गया है कि अपनी आंखों के स्वास्थ्य के लिए भिंडी का सेवन जल्दी शुरू करें!

यह भी पढ़ें: किसी भी कुकिंग ऑयल से ज्यादा हेल्दी है आपका पारंपिरक सरसों का तेल, जानिए कैसे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें