वजन कंट्रोल करने वाला हेल्दी नाश्ता है दलिया, आज तैयार करते हैं दलिए के लड्डू

प्रोटीन, आयरन और पोटैशियम से भरपूर दलिए के लड्डू शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते है। अब तक आपने मीठा और नमकीन दलिया ही खाया होगा। जानते हैं दलिए से बनने वाले लड्डू की रेसिपी
यहां है आपके लिए दलिए के लड्डू (Dalia ladoo recipe) बनाने की रेसिपी। चित्र : एडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 1 Apr 2023, 11:00 am IST
ऐप खोलें

गेहूं को दरदरा पीसकर तैयार होने वाला दलिया शरीर को पोषण प्रदान करने का काम करता है। फाइबर से युक्त दलिया स्वाद में फीका होता है। इसे आप नमकीन या मीठा किसी भी प्रकार से खा सकते हैं। इसके अलावा इसकी मदद से लड्डू, खीर, पुलाव समेत कई व्यंजन (Recipes) तैयार कर सकते हैं। दलिया जिंक, फाइबर, फोलेट, कार्ब्स और प्रोटीन समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। एक कप दलिए में 151 कैलोरीज़ पाई जाती हैं। ये आपको दिन भर एक्टिव रखने मे मददगार साबित होता है। इसे खाने से शरीर में पाचन संबधी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है। तो चलिए आज एक मजेदार और टेस्टी तरीके से परोसते हैं दलिया। यहां है आपके लिए दलिए के लड्डू (Dalia ladoo recipe) बनाने की रेसिपी।

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के मुताबिक एक बाउल यानि 28 ग्राम साबुत अनाज यानि दलिया, ब्राउन चावल और कार्न आदि लेने से मौत का खतरा कम हो जाता है। इसके मुताबिक इनके नियमित सेवन से सामान्य मौत का खतरा पांच प्रतिशत और दिल से होने वाली मौत का खतरा 9 फीसदी तक कम हो जाता है।

एक बाउल दलिए का पोषण स्तर

कैलोरीज 300 ग्राम
फैट 6 ग्राम
सेचुरेटिड फैट 1 ग्राम
कार्ब्स 54 ग्राम
डाइटरी फाइबर 8 ग्राम
प्रोटीन 10 ग्राम
आयरन 20 पर्सेंट

जानते हैं पोषक तत्वों से भरपूर दलिए के फायदे

सिर्फ स्वाद में ही नहीं आपकी सेहत बनाये रखने में भी फायदेमंद है दलिए के लड्डू। चित्र : शटरस्टॉक

1. पोषक तत्वों की कमी को करे पूरा

चाहे बच्चे हो, बुजुर्ग हों या फिर प्रेगनेंट महिलाएं। हर किसी के लिए दलिया एक सुपरफूड का काम करता है। इसमें मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर, ,एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं। इसके अलावा दलिया शरीर में प्रोटीन, जिंक और आयरन की कमी को पूरा करता है।

2. पेट की समस्याओं से मुक्ति दिलाता है

अगर आप ब्रेकफास्ट में एक बाउल दलिया खाती हैं, तो आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है। फाइबर की ज्यादा मात्रा होने के चलते डाइजेशन की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा पेट में गैस बनना, एसिडिटी और पेट फूलने की परेशानी भी नहीं रहती है।

3. वज़न घटाने में फायदेमंद

अगर आप मोटापे या ओवरवेट की समस्या से जूझ रहे हैं, तो दलिया आपके लिए बेहतर ऑप्शन है। ये हमें न केवल एक्टिव रखता हैं बथ्लक मोटापे से भी बचाता है। दरअसल, इसे खाने के बाद लंबे वक्त तक आप बिना खाए रह सकते हैं। अगर आप इसे और भी पौष्टिक बनाना चाहती हैं, तो इसमें सब्जियों को सम्मिलित ज़रूर करें।

4. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को करे मेंटेन

दलिए में बीटा.ग्लूकन नाम का एक सॉल्यूबल फाइबर पाया जाता है। अगर आप एक दिन में 3ग्राम या उससे अधिक बीटा.ग्लूकन लेते हैं, तो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मेंटेन किया जा सकता है। दरअसल, 40 ग्राम दलिए की सर्विंग में से 2 ग्राम बीटा.ग्लूकन पाया जाता है।

अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को ट्रैक करें! हेल्थशॉट्स ऐप डाउनलोड करें

5. मधुमेह के रोगियों को फायदा पहुंचाए

डायबिटीज के रोगियों के लिए दलिया खाना फायदेमंद है। दरअसल, इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम है और इसे पचने में भी वक्त लगता है। इससे शरीर में हाई ब्लड शुगर की संभावना कम हो जाती है।

दलिए के लड्डू की रेसिपी

सिर्फ स्वाद में ही नहीं आपकी सेहत बनाये रखने में भी फायदेमंद है दलिए के लड्डू। चित्र : शटरस्टॉक

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

एक कटोरी दलिया
दूध दो से तीन कप
कोकोनट शुगर दो बड़े चम्म्च
घी एक चम्म्च
कटे हुए सूखे मेवे आधा कटोरी

दलिए के लड्डू बनाने का तरीका

1.पैन में एक चम्मच घी डालें और उसे गर्म होने दें।

2.घी मेल्ट होने के बाद उसमें एक कटोरी दलिया डालकर उसे अच्छी तरह से भून लें।

3.गोल्डन ब्राउन होने के बाद रोस्टिड दलिए में दूध को एड करें और उसे पकने दें। ज्यादा मात्रा मे दूध डालने से बचें।

4.दलिया पूरी तरह से गलने के बाद उसमें कोकोनट शुगर को मिक्स करें और कुछ देर पकाएं। दलिए में एड किए दूध को पूरी तरह से पहले सूखने दें।

5.दूध सूखने के बाद बाद उसमें इलायची पाउडर और सूखे मेवे मिला दें। बारीक कटे हुए मेवे आसानी से मिक्स हो जाते हैं।

6.इसके बाद अब दलिए को लड्डू का आकार दें। आप चाहें, तो स्वाद को बढ़ाने के लिए लड्डूओं पर नारियल के पाउडर की कोटिंग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Mature skin care routine : बढ़ती उम्र में भी रहें बिंदास, मेच्योर स्किन की केयर में काम आएंगे ये 5 टिप्स

लेखक के बारे में
ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

Next Story