कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की कमी से जूझ रहीं हैं, तो आहार में शामिल करें सहजन

Updated on: 19 January 2022, 17:59 pm IST

सहजन एक सुपर फूड है, जिसकी फलियां, बीज और पत्तियां स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद हैं। अगर, आप सहजन या मोरिंगा के स्वास्थ्यवर्धक गुणों से अनजान हैं तो जानिए इस बारे में सब कुछ।

sahjan ke fayde
सहजन, मधुमेह समेत कई बीमारियों में है फायदेमंद। चित्र : शटरस्टॉक

सहजन (Drumstick) खाने में बेहद स्वादिष्ट और कई पोषक तत्वों से भरपूर है। यह एक सुपरफूड है, जिसे कई नामों जैसे मोरिंगा (Moringa), सहजना (Sahjan) , सुजना, मुनगा से जाना जाता है। इसका वानस्पतिक नाम ‘मोरिंगा ओलिफेरा’ है। विशेषज्ञों के मुताबिक, यह प्रोटीन और कैल्शियम का जबरदस्त स्रोत माना जाता है।

दरअसल, इसमें दूध की तुलना में दोगुना प्रोटीन और चार गुना कैल्शियम पाया जाता है। इसकी फली, पत्तियां और बीज आदि उपयोगी हैं। पेट और कफ रोगों में सहजन बेहद फायदेमंद है। इसकी पत्तियां मोच, साइटिका, आंखों की बीमारी और गठिया रोग में लाभकारी हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर सहजन विभिन्न रोगों में भी बेहद फायदेमंद है।

आइए इसके पोषक तत्वों पर एक नजर डालते हैं

ड्रमस्टिक याा सहजन में कैल्शियम, विटामिन-ए, विटामिन-बी1, विटामिन-बी2, विटामिन-बी3, विटामिन-बी5, विटामिन-बी6, विटामिन-बी9, विटामिन-सी, पोटैशियम, आयरन, पानी, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, फास्‍फोरस और जिंक जैसे तत्व प्रमुख मात्रा पाए जाते हैं।

सहजन के गुणों को लेकर इंटरनेशनल जर्नल ऑफ साइकोथेरेपी रिसर्च में चौंकाने वाली बात सामने आई। इस रिसर्च के मुताबिक, सहजन में गाजर की तुलना में 10 गुना अधिक विटामिन-ए, संतरा की तुलना में 7 गुना विटामिन-सी, दूध के मुकाबले 17 गुना ज्यादा कैल्शियम और साग की तुलना में 25 गुना आयरन तत्व पाए जाते हैं।

Moringa vitamines ka khajana hai
मोरिंगा विटामिन्स का खजाना है। चित्र: शटरस्टॉक

हड्डियों को मजबूत करने में कारगर है सहजन

एक रिसर्च के अनुसार, सहजन कैल्शियम से भरपूर होता है। इस वजह से यह हड्डियों को मजबूत करता है। एक गिलास मिल्क में कैल्शियम की जितनी मात्रा होती है, उससे ज्यादा कैल्शियम सहजन की एक समय की सब्जी से प्राप्त हो जाता है। इसका सेवन बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सहजन खाने से बोन डेंसिटी बढ़ जाती है।
आपके स्वास्थ्य के लिहाज सहजन काफी उपयोगी सब्जी है।

मधुमेह में है लाभदायक

सहजन का सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए भी बेहद लाभदायक है। यह ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है, इस कारण से मधुमेह को नियंत्रित करता है। इसके अलावा सहजन गॉलब्‍लैडर फंक्‍शन में इजाफा करता है। जिससे शुगर नियंत्रित रहती है। असल में डायबिटीज मरीजों के लिए सहजन रामबाण औषधि है। इसके निरंतर सेवन से ऐसे रोगियों को स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अच्छा फायदा मिलता है।

Moringa flower aapki health ke liye faydemand hai
सहजन का फूल है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद। चित्र: शटरस्टॉक

खून को साफ करता है

खून को शुद्ध करने में सहजन की पत्तियां बेहद फायदेमंद है। दरअसल, इसकी पत्तियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व ताकतवर रोग प्रतिरोधक का काम करते हैं। सहजन का ज्यूस और सूप बेहद पॉवरफुल होता है। यह कई स्किन सम्बन्धी बीमारियों में फायदेमंद है। इसके सेवन से त्वचा की झुर्रियों और रूखेपन से निजात पाई जा सकती है।

पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है

पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहजन में पाए जाने वाले फाइबर तत्व लाभकारी होते हैं। आंतों को साफ करने में भी सहजन कारगर है। इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट तत्व प्रचुर मात्रा में होने के कारण पेट सम्बन्धी रोगों में फायदा मिलता है। ऐसे में कहा जा सकता है कि सहजन एक ऐसा सुपर फूड है जो आपके हेल्दी रखने में मददगार हो सकता है।

यह भी पढ़ें : हफ्ते में एक बार जरूर खाएं मक्की के आटे की रोटियां, गट हेल्थ और डायबिटीज में है फायदेमंद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें