टमाटर के सलाद में मिलाइए जैतून का तेल, हृदय स्वास्थ्य रहेगा बेहतर

एक नई रिसर्च के मुताबिक टमाटर और ऑलिव ऑयल का एक साथ सेवन करने से आपके हृदय स्वासथ्य को बहुत फायदा मिलता है।

heart health ke liye hamesha cold pressed canola oil ka hi istemal karen
हार्ट हेल्थ के लिए हमेशा कोल्ड प्रेस्ड कैनोला ऑयल का ही इस्तेमाल करें। चित्र: शटरस्टॉक
मोनिका अग्रवाल Published on: 23 August 2021, 14:00 pm IST
  • 93

यह बात तो आप जानती ही होंगी कि प्लांट बेस्ड फूड्स (Plant based foods) का सेवन करने से आप हृदय रोगों (Heart diseases)  के साथ और भी कई बीमारियों से खुद को बचा सकती हैं। हर साल भारत में बढ़ती जा रही हृदय रोगियों की संख्या चिंता का विषय है। अगर आप खुद को हृदय रोगों के जोखिम से बचाना चाहती हैं, अपने आहार में टमाटर और ऑलिव ऑयल एक साथ इस्तेमाल करें। जी हां, हाल ही में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि टमाटर के साथ ऑलिव ऑयल का सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य को बेहतर किया जा सकता है।  

क्या कहती है रिसर्च

जर्नल ऑफ कार्डियोवास्कुलर रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हृदय रोग के ख़तरों और आहार पैटर्न के बीच संबंध है। यदि इन दोनों को साथ में खाया जाए तो आपके शरीर में लाइकोपिन का अच्छी तरह से अवशोषण हो पाता है।

शोध के दौरान रेड मीट, पोल्ट्री, अंडे, डेयरी उत्पादों को चेक किया गया और पाया गया कि जो लोग सब्जियां खाते हैं, उनके लिए हृदय रोग कम घातक होते हैं। साथ ही इस शोध में कुछ खास सब्जियों और खाद्य पदार्थों के नाम सामने आए।

heart health ke liye faydemand hai plant based diet
प्लांट बेस्ड डाइट हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

शोध में यह भी सामने आया कि अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो इससे आपका हृदय रोगों का रिस्क लगभग 17% कम हो जाएगा। इसका अर्थ यह है कि अगर आप मीट खाने के साथ-साथ हरी सब्जियों और टमाटर का सेवन करते हैं, तो भी आप अपने हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं।

हार्ट हेल्थ पर क्या होता है टमाटर खाने का प्रभाव

टमाटर में लाइकोपिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो आपके वैस्कुलर फंक्शन को बढ़ाने में मदद करता है। आपको विभिन्न बीमारियों से बचाता है। इस एंटीऑक्सीडेंट के कारण आप कैंसर के रिस्क से भी बच सकते हैं। इसके साथ ही टमाटर में विटामिन सी, फोलेट, पोटेशियम और विटामिन के होता है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। 

यह भी पढ़ें- क्या आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी है शुगर फ्री पिल्स का सेवन, आइए पता करते हैं

आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद हैं टमाटर 

टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी स्किन को भी लाभ मिलते हैं और यह आपकी डिश के स्वाद को भी बढ़ा देता है। इसका खट्टा और मीठा स्वाद किसी भी बेस्वाद सब्जी को स्वादिष्ट बना देता है। अपनी डाइट में टमाटर शामिल करने का इससे बेहतर कारण भला और क्या हो सकता है। 

ऑलिव ऑयल

जब मोनो सैचुरेटेड फैट की बात आती है तो उसमें ऑलिव ऑयल एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है। ऑलिव ऑयल आपके हृदय के लिए सुरक्षित माना गया है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। अगर आप 5 ग्राम ऑलिव ऑयल को अपनी डाइट में शामिल करती हैं, तो इससे आपका हृदय रोगों का जोखिम 8% कम हो जाता है।

oliv oyal bhee aapake lie aur aapake hrday ke lie surakshit hota hai.
ऑलिव ऑयल भी आपके लिए और आपके हृदय के लिए सुरक्षित होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हर दिन सब्जियां खाने से आपका ओवर ऑल हृदय रोग से मृत्यु होने का रिस्क 34% तक कम हो जाता है।

यह भी ध्यान रखें 

अगर आपको सबसे अधिक नतीजे चाहिए, तो आप हरी सब्जियां, ऑलिव ऑयल और टमाटर का सेवन जरूर ही करें।।इसके साथ ही आपको लाल मीट आदि का सेवन भी सीमित कर देना चाहिए। अल्कोहल का सेवन न करना भी आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

  • 93
लेखक के बारे में
मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory