लेमनग्रास टी आपको बहुत सारी समस्याओं से बचा सकती है, यहां हैं इसके 3 मुख्य फायदे

Published on: 19 October 2021, 08:00 am IST

दुनिया भर में लेमनग्रास टी का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। आप भी जानिए इसे अपने डेली रुटीन में शामिल करने के फायदे।

Healthy rehne ke liye lemongrass tea peeye
हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें लेमनग्रास टी। चित्र: शटरस्टॉक

आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में कई खाद्य पदार्थों और ड्रिंक्स को शामिल करती हैं। विशेष रूप से जब पेय पदार्थों की बात आती है, तो आप में से कई लोग चाय पीना पसंद करते हैं। यह चिंता और तनाव के स्तर को कम करने में मदद करती है, कोशिकाओं को क्षति से बचाती है, हृदय रोग के जोखिम को कम करती है और वजन को भी कंट्रोल करती है। चाय का जहां ढेर सारे विकल्प मौजूद हैं, वहां हम आपके लिए लाए हैं लेमन ग्रास टी के फायदे। आइए जानते हैं इसे अपने डेली रुटीन में शामिल करने के स्वास्थ्य लाभ। 

बहुत बड़ी है चाय की दुनिया 

चाय की दुनिया हमारी कल्पना से ज्यादा बड़ी है। यहां शुद्ध भारतीय दूध वाली चाय से लेकर, ब्लैक टी, ग्रीन टी, मसाला चाय, केमोमाइल चााय सहित एक पूरी श्रृंखला मौजूद है। पर इनमें भी लेमनग्रास टी बहुत खास है। इसमें एक ताजा नींबू की सुगंध और एक खट्टा स्वाद होता है। इस चाय के साथ कई स्वास्थ्य लाभ जुड़े हुए हैं, जो इसे दिनचर्या में शामिल करने के लिए एक आदर्श विकल्प बनाते हैं।

lemongrass tea aapki sehat ke liye vardaan hai
लेमनग्रास टी आपकी सेहत के लिए वरदान है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे बनाते हैं लेमनग्रास टी?

लेमनग्रास टी को बनाने के लिए गर्म पानी में चाय की पत्तियों को मिलाकर 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद, आप चाय को छान सकते हैं, और इस लाजवाब बेवरेज का आनंद ले सकते हैं!

जानिए लेमनग्रास टी को अपनी हेल्दी डाइट में शामिल करने के 3 कारण  

1.  एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर 

जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड कैमिस्ट्री द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, लेमनग्रास में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) होते हैं, जो रोग पैदा करने वाले मुक्त कणों (free radicals) से लड़ने में मदद कर सकते हैं। यह इम्युनिटी के स्तर में सुधार कर सकती है, तनाव कम कर सकती है और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है।

इस चाय के एंटीमाइक्रोबियल (antimicrobial) गुण बैक्टीरिया (bacteria) को दूर भगाते हैं, जिससे दांतों की सड़न को रोका जा सकता है और ओरल हेल्थ को बढ़ावा मिलता है।

Lemongrass tea aapko tanaav muqt rakhta hai
लेमनग्रास टी आपको तनाव मुक्त रखता हैं। चित्र:शटरस्टॉक

2. सूजन को कम करने में मदद करती है

सूजन (inflammation) स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों के विकास से जुड़ी हुई है, जैसे कि हृदय और रेसपिरेटरी रोग, और घाव का बढ़ना। लेमनग्रास के दो मुख्य कम्पाउन्ड सिट्रल (citral) और गेरानियल (geraniol), इसे एंटीइन्फ्लैमेटरी (anti-inflammatory) गुण प्रदान करते हैं।

इस चाय को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से, गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की शुरुआत को रोकने, संक्रमण से लड़ने और घावों और सूजन से बचने में मदद मिल सकती है।

3. पाचन में सहायता करती है

क्या आप पेट की ख़राबी से जूझ रहे हैं? फिर चिंता न करें, क्योंकि लेमनग्रास चाय का एक गर्म कप ऐंठन को कम करने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह चाय गैस्ट्रिक अल्सर (gastric ulcer) के प्रबंधन और मल त्याग में सुधार के साथ भी जुड़ी हुई है, जो पाचन की सुविधा प्रदान करती है।

Lemongrass paachan ko swasth rakhta hai
लेमनग्रास टी आपके पाचन को स्वस्थ रखता हैंचित्र: शटरस्‍टॉक

यह एसिड रिफ्लक्स (acid reflux) को संतुलित करती है, पीएच स्तर (pH) को बनाए रखती है और पेट की परत को नुकसान से बचाती है।

तो लेडीज, नियमित रूप से लेमनग्रास टी का एक गर्म और आरामदायक कप पिएं और इसके स्वास्थ्य लाभों का आनंद लें। मगर ध्यान रहे कि जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज़ का सेवन लाभ की बजाए हानि को आमंत्रित करता है। साथ ही अगर आपको ऐसे किसी तत्व से एलर्जी है तो विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य करें। 

यह भी पढ़ें: जल्दी वजन घटाने के लिए कर रहीं हैं ग्रीन टी का सेवन, तो इसके ये 10 साइड इफेक्ट भी जान लें

 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें