अपनी रेगुलर कॉफी में इन 5 चीजों के साथ घोलें स्वाद और सेहत

कॉफी में मौजूद कैफीन की वजह से कई लोगों का यह मानना है कि इसके कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं। मगर यदि आप इसका मॉडरेशन में सेवन करें और चीनी के बजाय इसमें ये 5 समग्रियां मिलाकर पिएं तो इसका स्वाद भी बढ़ेगा और आपकी सेहत भी।

in chizon k sath banaen healthy coffee
बेहतर स्वास्थ्य के लिए कॉफी में शामिल करें ये चीज़ें. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 28 October 2022, 20:12 pm IST
  • 125

क्या आप भी उन्ही लोगों में से एक हैं जिनके दिन की शुरुआत बिना कॉफी के नहीं होती है? वाकई में कॉफी हमारा मूड रिफ्रेश करने से लेकर हमें सुबह ऊर्जा प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि सुबह कॉफी न मिले तो हम दिन भर खुद को फ्रेश फील नहीं कर पाते हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार कॉफी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। मगर कई लोगों का यह मानना है कि कॉफी स्वास्थ्य एक लिए अच्छी नहीं होती है। और यह सच भी है क्योंकि कॉफी में कैफीन (Caffeine) होता है, जिसका ज़्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए कई जोखिम पैदा कर सकता है।

लेकिन उन कॉफी लवर्स का क्या, जिनके दिन की शुरुआत कॉफी के बिना नहीं होती। ऐसे लोगों के लिए हम लाएं हैं कॉफी पीने का एक अनोखा तरीका, जो कॉफी के स्वाद को भी दोगुना कर देगा और आपको अच्छी सेहत भी प्रदान करेगा। कॉफी में बाद कुछ समग्रियों का इस्तेमाल करके आप इसे हेल्दी बना सकती हैं (healthiest way to make coffee)।

तो चलिये जानते हैं कि किन समग्रियों की मदद से आप भी बना सकती हैं आपकी कॉफी को सुपर हेल्दी

1. दालचीनी (Cinnamon)

कॉफी में दालचीनी मिलाकर पिएं तो इसका स्वाद लाजवाब आता है। इतना ही नहीं दालचीनी के कई फायदे भी होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी हो सकते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि दालचीनी मधुमेह रोगियों में ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकती है।

2. वनीला एक्स्ट्रैक्ट (Vanilla Extract)

वनीला एक बेहद वर्सेटाइल इंग्रीडिएंट है और हर चीज़ के साथ घुल मिल जाता है। कॉफी के साथ इसका का स्वाद बहुत अच्छा लगता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह ब्रेन के लिए एक सुपरफूड्स है जो आपके मूड को भी शांत करने में मदद करता है। इसलिए अपनी कॉफी में एक ड्रॉप वनीला एक्स्ट्रैक्ट ज़रूर एड करें।

dark chocolate ke fayade
सेहत के लिए अच्छी है डार्क चॉकलेट। चित्र: शटरस्टॉक

3. कोको पाउडर (Cocoa Powder)

कॉफी के साथ चॉक्लेट परफेक्ट कॉम्बिनेशन है और यह सभी को पसंद आता है। मगर क्या आप यह जानते हैं कि कोको पाउडर आपके के लिए फायदेमंद है। जी हां… एनसीबीआई के अनुसार कोको एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

4. कोकोनट मिल्क (Coconut Milk)

यदि आप वीगन हैं और आपको अपनी कॉफी में किसी भी और प्लांट बेस्ड मिल्क का स्वाद अच्छा नहीं लगता है तो आप इसमें नारियल दूध मिला सकती हैं। इसका स्वाद कॉफी के बहुत ही अच्छा लगता है और इसके कई लाभ भी हैं। कोकोनट मिल्क में विटामिन C, E और B, एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम और आयरन भी मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

5. मेपल एक्स्ट्रैक्ट (Maple Extract)

यदि आप अपनी कॉफी में चीनी का इस्तेमाल करती हैं तो इसकी बजाय मेपल सीरप इस्तेमाल करें, क्योंकि यह काफी हेल्दी होता है और शुगर का एक अच्छा ऑलटरनेटिव है। मैकगिल विश्वविद्यालय के शोध के अनुसार, मेपल सीरप में बैक्टीरिया को कम करने की क्षमता होती है और यह इम्युनिटी भी बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें : डाइटिंग के दौरान शरीर की आवश्यकताओं पर ध्यान देना है जरुरी, डाइट में शामिल करें सलाद की ये दो लाजवाब रेसिपी

  • 125
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory