सर्दियों की बरसात में हेल्दी स्नैक्स है भुट्टा, यहां जानिए इसके फायदे

सर्दियों एक मौसम में टाइम पास करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? दोस्तों के साथ गपशप और एक कप चाय, और भुट्टा। यह टेस्टी है और हेल्दी भी।
देसी भुट्टा खाने के स्वास्थ्य लाभ। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 8 January 2022, 14:00 pm IST
ऐप खोलें

बाहर का खाना, खासकर बारिश के दौरान, आपको कई तरह के स्वास्थ्य खतरों के खतरे में डाल सकता है। मगर अब नहीं, क्योंकि हम देते आपको सलाह भुट्टा खाने की। बारिश में आपको हर गली के कोने पर कई भुट्टावाले मिलेंगे। भुट्टे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे भूनने के तुरंत बाद खाते हैं, जिससे आपके संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।

आप इसे घर पर भी भून सकती हैं या उबाल कर इसकी चाट बना सकती हैं। भुट्टा को न केवल भुना या ग्रिल किया जा सकता है, बल्कि स्टीम भी किया जा सकता है। स्वादिष्ट उबले हुए कॉर्न को नींबू के रस के साथ मक्खन या मसालों के साथ मिक्स किया जा सकता है।

मगर क्या यह हेल्दी है?

सर्दियों की बारिश में भुट्टा खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है

1. वेट लॉस डाइट में करें भुट्टे को शामिल

भुट्टे में लगभग 125-150 कैलोरी होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है। भुट्टा आम तौर पर भुना या उबाल के बनाया जाता है, इसलिए आपको वजन बढ़ने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, भले ही आप इसे रोज़ खा रही हों। कॉर्न को आप माइक्रोवेव ओवन में भी ग्रिल कर सकती हैं।

2. पोषक तत्वों से भरपूर है भुट्टा

यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें बायोफ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनॉयड सहित एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो स्वास्थ्य के खतरों को दूर रखने में मदद करते हैं।

3. कोलेस्ट्रॉल को कम करे

विटामिन सी, बायोफ्लेविनोइड्स, कैरोटेनॉयड्स और फाइबर से भरपूर होने के कारण कॉर्न कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह आपकी धमनियों को ब्लॉक होने से भी रोकता है। यह बदले में आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

भुट्टा विटमिन और मिनरल्स का अच्छा सोर्स है. चित्र : शटरस्टॉक

4. हड्डियों एक लिए फायदेमंद

क्या आप जानते हैं कि मकई जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम और लौह जैसे खनिजों में समृद्ध है? एनसीबीआई के अनुसार ये खनिज आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह आपको गठिया जैसी विभिन्न हड्डियों से संबंधित बीमारियों से भी बचाता है।

5. ऊर्जा प्रदान करे

कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का मुख्य स्रोत हैं। मकई कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने के कारण पेट भी भरता है और पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है। इसके अलावा, मकई में मौजूद कार्ब्स ऐसे होते हैं जो आपके शरीर द्वारा धीरे-धीरे अवशोषित होते हैं, इस प्रकार आपको लंबे समय तक ऊर्जावान रहने में मदद करते हैं।

6. कब्ज को जड़ से भगाए

कब्ज वास्तव में परेशान करने वाली स्थिति हो सकती है। हालांकि, भुट्टा खाने से आपको इस स्थिति से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद मिल सकती है। मकई फाइबर से भरपूर होता है जो आपके कोलन में फंसे भोजन को साफ करने में मदद करता है। शोध के अनुसार, मकई आपकी बड़ी आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के उत्पादन में भी मदद कर सकता है।

इसलिए कुछ अनहेल्दी खाने से अच्छा है कि आप भुट्टा खाएं!

यह भी पढ़ें : शलगम कहें शलजम, आपकी सर्दियों की हर समस्या का समाधान है ये कश्मीरी रेसिपी

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story