नींबू पानी में मिलाएं चिया सीड्स, इन 5 तरह से मिलेगा सेहत को फायदा

घर पर अपने फीके स्वाद वाले पानी को मजेदार बनाने के सबसे आम तरीकों में से एक है पानी में चिया सीड्स और नींबू के रस को मिलाना। चिया सीड्स के पानी को अपने नियमित रूटीन में शामिल करना आपके हाइड्रेशन को काफी हद तक बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं, बल्कि यह एक प्राकृतिक ड्रिंक भी है जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है।
chia-seeds-detox-water se payen skin glow
चिया सीड्स को डाइट में शामिल करने से भी आता है त्वचा में निखार। चित्र : शटर स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 31 May 2024, 17:23 pm IST
  • 133

गर्मियों में हाइड्रेशन के लिए तरल पदार्थ पीना आवश्यक है, जो शरीर को पानी को अवशोषित करने और सभी कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों को पूरे दिन काम करने के लिए एनर्जी देने में मदद कर सकता है। हाइड्रेशन शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, खराब पहार्थों से निपटने और आपके जांइट को भी अच्छा रखने में मदद करते है। हालांकि, सोडा, पाउडर मिक्स वाले ड्रिंक, शराब, कॉकटेल और उच्च कैलोरी वाले फलों के जूस पर बहुत अधिक निर्भर रहने के बजाय अपने शरीर को कुछ अच्छे ड्रिंक से हाइड्रेशन देने में मदद करता है।

पानी आपके शरीर के हाइड्रेशन का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। क्योंकि यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर एक जीरो-कैलोरी डिंक माना जाता है।

घर पर अपने फीके स्वाद वाले पानी को मजेदार बनाने के सबसे आम तरीकों में से एक है पानी में चिया सीड्स और नींबू के रस को मिलाना। चिया सीड्स के पानी को अपने नियमित रूटीन में शामिल करना आपके हाइड्रेशन को काफी हद तक बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं, बल्कि यह एक प्राकृतिक ड्रिंक भी है जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है।

neemboo paani ya seb ak sirka
नींबू-पानी और चिया सीड्केस के हैं ढेर सारे फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

क्या हैं चिया सीड्स

चिया सीड्स छोटे, काले और सफेद, साल्विया हिस्पैनिका पौधे के खाने योग्य बीज हैं। इन छोटे बीजों में क्वेरसेटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हृदय रोग जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ सकता है। वे अपनी उच्च फाइबर सामग्री के लिए भी जाने जाते हैं, एक पोषक तत्व जो उच्च रक्तचाप के खतरे को कम करता है।

वीगम लोग अधिक चिया सीड्स का इस्तेमाल करते है, क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यहां तक ​​कि सलाद के लिए अंतिम रूप देने के लिए चिया सीड्स का उपयोग केवल ऊपर से छिड़क सकते हैं। हाल ही में कुछ लोगोम नें इस सरल प्राकृतिक ड्रिंक से कई स्वास्थ्य लाभों का दावा करते हुए, चिया बीजों को पानी में मिलाना शुरू कर दिया है।

गर्मियों में नींबू और चिया सीड्स ड्रिंक के फायदे

1 प्राकृतिक हाइड्रेटिंग ड्रिंक

पानी के साथ चिया सीड्स एक अच्छा हाइड्रेटिंग ड्रिंक है। इसमें न कोई कृत्रिम पदार्थ और न ही कोई कैलोरी होती है। यह नींबू के रस के साथ एक ताजा ड्रिंक है। आप चिया सीड्स के पानी को आसानी से अपनी पानी की बोतल या एयरटाइट कंटेनर में डाल सकते हैं। और फिर, आप इसे अपने साथ कहीं भी कैरी कर सकते हैं और जब भी आपको प्यास लगे तो इसका उपयोग कर सकते हैं।

2 आपके पाचन को बढ़ाता है

चिया सीड्स के कई लाभों में से एक पाचन में सहायता करने की उनकी क्षमता है। ऐसा उनमें उच्च फाइबर सामग्री और नींबू के रस के अम्लीय घटकों के कारण होता है, जो भोजन के कणों को अधिक कुशलता से तोड़ने में मदद करते हैं। चिया सीड्स, पानी और नींबू का ये संयोजन को स्वस्थ मल त्याग और आसान पाचन को आसान बनाने में मदद करता है।

3 हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

चिया ड्रिंक एक हृदय के लिए एक अनुकूल ड्रिंक है। इसमें स्वस्थ हृदय के लिए कई फायदे मौजूद हैं। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ फाइबर सामग्री से भरपूर है जो अच्छी पोषण कैलोरी है जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा, यह आपके रक्त में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है।

पानी के साथ चिया सीड्स एक अच्छा हाइड्रेटिंग ड्रिंक है। चित्र- अडोबी स्टॉक

4 इलेक्ट्रोलाइट संतुलन

यह ड्रिंक नींबू और चिया सीड्स दोनों से पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करता है, जो इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने और डिहाइड्रेशन और मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने में मदद करता है।

5 ऊर्जा बढ़ाता है

नींबू से प्राकृतिक शर्करा और चिया सीड्स के प्रोटीन और स्वस्थ वसा से धीमी गति से निकलने वाली ऊर्जा का संयोजन निरंतर ऊर्जा को बढ़ावा देता है, जो गर्मियों की गतिविधियों के दौरान सक्रिय रहने के लिए बिल्कुल सही है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़े- याद्दाश्त कमजोर कर आपको चिड़चिड़ा बना सकती हैं ये 5 आदतें, आज से ही करें इनमें सुधार

  • 133
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख