हेल्दी बोन्स से लेकर ग्लोइंग स्किन तक यहां हैं गाजर को आहार में शामिल करने के 7 फायदे

Published on: 3 December 2021, 19:00 pm IST

पौष्टिक गुणों से भरपूर गाजर आपकी डाइट में विशेष स्थान की हकदार है। जानिए कैसे रोजाना गाजर का सेवन आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

Nutrients se bhapur hai gaajar
पोषण का खजाना है गाजर। चित्र:शटरस्टॉक

जड़ वाली सब्जियां अक्सर आपके पाचन के लिए अमृत समान होती हैं। इनमें से गाजर आपकी फेवरिट वेजी बन सकती है। इसका मीठा स्वाद, पौष्टिक गुण और विभिन्न व्यंजनों में उपयोग होने के गुण इसे विंटर डाइट का जरूरी हिस्सा बना देते हैं। नारंगी, लाल, पीली सहित अन्य रंगों में उपलब्ध गाजर आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

भारत में पाई जाने वाली इस लोकप्रिय सब्जी का अलग ही स्वाद होता है। गाजर का हलवा, गाजर पराठा, गाजर का सूप, गाजर बर्फी, गाजर का मुरब्बा, गाजर चटनी, गाजर का केक, कई प्रमुख व्यंजन हैं, जो आपके मुंह में पानी ला सकते हैं। जानिए कैसे गाजर आपकी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। 

जानिए गाजर के पौष्टिक तत्व तथा कैलोरी काउंट

गाजर की एक सर्विंग यानी आधा कप गाजर में:

  • कैलोरी- 25  
  • कार्बोहाइड्रेट- 6 ग्राम
  • फाइबर- 2 ग्राम
  • चीनी- 3 ग्राम
  • प्रोटीन- 0.5 ग्राम

इतना ही नहीं यह महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल का एक बड़ा स्रोत है। आधा कप गाजर में: 

  • विटामिन ए- 73%
  • विटामिन के- 9%
  • पोटेशियम- 8%
  • विटामिन सी- 5%
  • कैल्शियम और आयरन- 2%

यहां हैं सर्दियों में गाजर को अपने आहार में शामिल करने के स्वास्थ्य लाभ 

गाजर में एंटीऑक्सिडेंट का खजाना होता है और यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यहां जानिए कुछ महत्वपूर्ण लाभ:

1. आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद

वे आपकी आंखों के लिए अच्छे हैं। गाजर की यह सबसे प्रसिद्ध खूबी है। वे बीटा-कैरोटीन (beta carotene) में समृद्ध हैं। यह एक ऐसा यौगिक है जो आपके शरीर में विटामिन ए (Vitamin A) के स्तर को बढ़ाता है। यह आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। बीटा-कैरोटीन आपकी आंखों को धूप से बचाने में मदद करता है और मोतियाबिंद तथा आंखों की अन्य समस्याओं की संभावना को कम करता है।

Aapki eyesight ke liye vardaan hai gaajar
आपकी आंखों की रोशनी के लिए वरदान है गाजर। चित्र-शटरस्टॉक

पीली गाजर में ल्यूटिन (lutein) होता है, जो आपकी आंखों के लिए भी अच्छा होता है। अध्ययनों में पाया गया है कि यह उम्र से संबंधित आंखों की समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है। 

2. कैंसर के खतरे को कम करती है

गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स (free radicals) से लड़ने के लिए सिद्ध हुए हैं। इससे आपको कैंसर होने की संभावना कम हो सकती है। गाजर में दो मुख्य प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड (carotenoid) और एंथोसायनिन (anthocyanin) होते हैं। कैरोटीनॉयड गाजर को नारंगी और पीले रंग देते हैं, जबकि एंथोसायनिन लाल और बैंगनी रंग के लिए जिम्मेदार होते हैं।

3. हृदय स्वास्थ्य के लिए रामबाण उपाय

गाजर आपके हार्ट की बेस्ट फ्रेंड हैं। सबसे पहले, इनमें मौजूद सभी एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) आपके दिल के लिए अच्छे हैं। दूसरा, गाजर में मौजूद पोटेशियम (potassium) आपके रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है। तीसरा, उनमें फाइबर (fibre) होता है, जो आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और हृदय रोग की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है। लाल गाजर में लाइकोपीन (lycopene) भी होता है, जो हृदय रोग को रोकने में मदद करता है।

4. आपकी इम्युनिटी को करे मजबूत 

वे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। गाजर में मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) आपके शरीर को एंटीबॉडी (antibody) बनाने में मदद करता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा करता है। विटामिन सी आपके शरीर को आयरन लेने और उसका उपयोग करने तथा संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है।

5. कब्ज से बचाती है गाजर 

अगर आपको मल त्याग करने में परेशानी हो रही है, तो कच्ची गाजर खाने की कोशिश करें। अपने उच्च फाइबर (high fibre) सामग्री के साथ, वे कब्ज (constipation) को कम करने और आपके पाचन को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है।

Immunity booster ka kaam karta hai gaajar
इम्युनिटी बूस्टर का काम करता है गाजर। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. मधुमेह के रोगियों के लिए उपयोगी 

गाजर रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मददगार है। मधुमेह वाले लोगों को गाजर सहित बिना स्टार्च वाली सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। गाजर में मौजूद फाइबर एक स्वस्थ ब्लड शुगर बरकरार रखने में मदद करता है। वे विटामिन ए (vitamin A) और बीटा-कैरोटीन (beta-carotene) से भरे हुए हैं, जो आपके मधुमेह के जोखिम को कम कर सकते हैं।

7. हड्डियों को करें मजबूत 

गाजर आपकी हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं। गाजर में कैल्शियम (calcium) और विटामिन के (vitamin K) होता है। ये दोनों तत्व आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

तो लेडीज, गाजर के इतने फ़ायदों को जानकर इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने में देरी न करें। 

यह भी पढ़ें: अगर आपकी हेल्दी डाइट का हिस्सा है किशमिश, तो जानिए इसके सेवन का सही तरीका

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें