बेगुण नहीं है बैंगन, चलिए जानें टेस्टी बैंगन पिज्जा की इंट्रेस्टिंग रेसिपी 

Published on: 25 July 2022, 12:00 pm IST

पेट भरने के साथ-साथ मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए यह लेस फैट ऑप्शन साबित हो सकता है। 

आप भी आज बैगमाएंन की यह अमेजिंग रेसिपी, चित्र:शटरस्टॉक

बैंगन में विटामिन, फेनोलिक्स (कार्बोलिक एसिड) और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इन खास तत्वों की मौजूदगी के कारण बैंगन स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में  के लिए एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपके बच्चे बैंगन को देखकर मुंह बनाने लगते हैं, तो हमारे पास है एक ऐसी इंट्रेस्टिंग रेसिपी, जो बैंगन को उनका फेवरिट बना देगी। तो आइए तैयार करते हैं टेस्टी बैंगन पिज्जा (Eggplant pizza recipe)

बैंगन के बारे में क्या कहती हैं रिसर्च 

मेयो क्लीनिक की एक रिसर्च के मुताबिक़ बैगन का इस्तेमाल डायबिटीज की समस्या में लाभकारी माना जा सकता है। जिसका कारण है इसमें पाए जाने वाले फेनोलिक्स (कार्बोलिक एसिड) टाइप-2 डायबिटीज की समस्या के जोखिम को कम कर सकते हैं। वहीं, दूसरी ओर फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम कर हाइपरग्लाइसीमिया (हाई ब्लड शुगर) के प्रभाव को कम करने में सहायक माने जाते हैं। इस कारण यह कहा जा सकता है कि बैंगन खाने के फायदे में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करना भी शामिल है विशेषज्ञों के मुताबिक, बैंगन में विटामिन-ए, विटामिन-सी के साथ बी-कैरोटीन और पॉलीफेनोलिक कंपाउंड पाए जाते हैं। 

याददाश्त भी बढ़ाता है बैंगन 

बैंगन का उपयोग याददाश्त बढ़ाने में भी सहायक साबित हो सकता है। कारण यह है कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए आयरन, जिंक, फोलेट और विटामिन ए, बी व सी उपयोगी माना जाते हैं, जो बैंगन में भी उपलब्ध होते हैं। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता हैं कि बैंगन का सेवन इंसान में खुशी की भावना को जगाने का काम करता है। 

साथ ही यह दिमाग की कार्य क्षमता तो बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है। इंसान की याददाश्त दिमागी कार्य क्षमता पर निर्भर करती है, इस कारण बैंगन के गुण याददाश्त बढ़ाने में भी सहायक माने जा सकते हैं।

aapki twacha k eliye faydemand hain baengan
बेगुन नहीं है बैंगन। चित्र : शटरस्टॉक

पाचन में करता है सुधार

पाचन तंत्र को सुधारने में बैंगन खाने के फायदे काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इस संबंध में कई खाद्य पदार्थों पर किए गए एक शोध में पाया गया कि स्टीम कुकिंग से बना बैंगन पाचक रसों को प्रेरित करने का काम करता है। पाचक रस भोजन को पचाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि बैंगन का उपयोग पाचन प्रक्रिया को सुधारने में सहायक साबित हो सकता है।

 वजन घटाने में मददगार

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन घटाने की कोशिश कर रही हैं, तो बैंगन आपके बड़े काम आ सकता है। न्यूट्रीशनिस्ट अनिता बताती हैं कि इसकी वजह है कि 100 ग्राम बैंगन में 92 ग्राम पानी पाया जाता है। वहीं, फैट की मात्रा भी काफी कम होती है। बैंगन में काफी मात्रा में फाइबर होता है। साथ ही इसमें बेहद कम कैलोरी होती है। इस कारण यह पेट भरने के साथ-साथ मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए लेस फैट ऑप्शन साबित हो सकता है। 

वहीं, दूसरी ओर बैंगन पर किए गए शोध में सीधे तौर पर पाया गया है कि इसका सेवन कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने के साथ-साथ वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है । इस कारण यह कहा जा सकता है कि बैंगन के गुण वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं।

बैंगन का पिज्ज़ा बनाने के लिए सामग्री: 

3 बैंगन गोल (बड़े साइज के), 1 टमाटर, बेसिल लीव्स, 200 ग्राम मोजरेला चीज़, 1/2 कप पार्मेसन चीज़, 1/4 कप ब्रेड क्रम्स, 4-5 कलियां लहसुन, 1 बड़ा प्याज, ऑरिगैनो या इटैलियन सीजनिंग, नमक स्वादानुसार, काली मिर्च स्वादानुसार, ऑलिव ऑयल जरूरत के अनुसार 

नोट कीजिए बैंगन पार्मेज़न पिज्ज़ा रेसिपी:

 बैंगन का पिज्ज़ा बनाने के लिए सबसे पहले बैंगन को अच्छे से धोकर गोल आकार में थोड़ा मोटा काट लें। अब इन टुकड़ों पर नमक छिड़क कर 15-20 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद इन बैंगन के टुकड़ों को धोकर कॉटन के साफ कपड़े या टिशू पेपर से सुखा लें।

पैन को गैस पर रखें। इसमें तेल डालकर अच्छे से गर्म करें। बैंगन के स्लाइस पैन पर डालकर अच्छे से फ्राई करें, लेकिन डीप फ्राई नहीं करना है। अगर आपके आप ओवन है तो आप बैंगन को बेक या ग्रिल भी कर सकती हैं। 

अब इसी पैन में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल डालें, इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन और प्याज डालकर थोड़ी देर पकाएं। अब इसमें टमाटर डालकर थोड़ी देर तक पकाएं। 

पैन में नमक, काली मिर्च डालें, तब तक पकाएं जब तक टमाटर मुलायम नहीं हो जाते। इसके बाद बारीक कटी हुई तुलसी की पत्तियां (बेसिल) डालें। ऊपर से ऑरिगैनो स्प्रिंकल करें। 

ओवन को 200 डिग्री पर हीट करें प्री-हीट कर लें। बेकिंग ट्रे में ऑलिव ऑयल लगाकर ब्रश से सबसे नीचे ये टमाटर लगाएं इसके ऊपर 3-4 फ्राई किए हुए बैंगन के टुकड़े और उसके ऊपर दोनों तरह की चीज़ घिस कर डालें। 

इसे कई बार लेयर दर लेयर करें जब तक कि बेकिंग ट्रे भर न जाए। बेकिंग ट्रे को ओवन में डालकर इसे 10-12 मिनट तक पकाएं। एगप्लांट पार्मेसन को तब तक पकाएं जब तक चीज़ पिघल नहीं जाती। लीजिए तैयार है गर्मागर्म एगप्लांट पार्मेसन पिज्जा। 

यह भी पढ़ें:नॉनवेज बहुत पसंद है? तो बरसात में इसे खाते समय रखें कुछ जरूरी बातों का ध्यान

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें