अपने दैनिक आहार में शामिल करें एक कटोरी ओट्स, आपको मिलेंगे ये 5 स्वास्थ्य लाभ

ओट्स सुबह के नाश्ते के लिए एक बेहतरीन विकल्प है! इसके पोषण मूल्य आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
ओट्स आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 7 September 2021, 14:00 pm IST
ऐप खोलें

ओट्स ग्लूटेन फ्री (Gluten Free) अनाज है, जो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें कई विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। अपने आहार में इस अनाज को शामिल करने से आपको वज़न घटाने, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

आप अपने आहार में ओट्स (Oats) को दलिया, ग्रेनोला, मूसली जैसे ब्रेकफास्ट सीरियल और इडली और पराठे जैसे स्वादिष्ट व्यंजन के रूप में शामिल कर सकते हैं।

यहां बताया गया है कि ओट्स आपके स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचा सकता है

1. समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

जब ओट्स पोषण मूल्य की बात आती है तो जर्नल ऑफ वैस्कुलर हेल्थ एंड रिस्क मैनेजमेंट (Journal of Vascular Health and Risk Management) के शोध के अनुसार, ओट्स कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज, फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर बनाते हैं।

ओट्स आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। चित्र:शटरस्टॉक

2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

ओट्स एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जैसे कि एवेनथ्रामाइड्स, पॉलीफेनोल्स और फेरुलिक एसिड। न्यूट्रीशन रिव्यूज़ – ऑक्सफ़ोर्ड एकेडमिक (Nutrition Reviews – Oxford Academic) द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि ओट्स के एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव देने में मदद करते हैं, और रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करते हैं, जिससे रक्त प्रवाह में वृद्धि होती है।

3. हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम को कम करें

अपने आहार में ओट्स को शामिल करने से एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे हृदय रोगों को रोका जा सकता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन (Journal of Nutrition) के शोध के अनुसार, ओट्स में बीटा-ग्लूकेन की मात्रा कोलेस्ट्रॉल से भरपूर पित्त के स्राव को बढ़ाती है। यह रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के संचलन को बाधित करता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

बीटा-ग्लूकन में एक गाढ़ा जेल बनाने की क्षमता भी होती है, जो पेट को खाली करने और रक्त में ग्लूकोज के अवशोषण में देरी करने में मदद करता है। इसलिए डायबिटीज को मैनेज करने के लिए भी ओट्स का सेवन फायदेमंद होता है।

कई पोषक तत्वों का भंडार है ओट्स। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

4. कब्ज दूर करने में मदद करता है

एनल्स ऑफ न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म (Annals of Nutrition and Metabolism) के एक अध्ययन से पता चलता है कि ओट्स में फाइबर की मात्रा कब्ज से राहत दिलाने में मदद करती है। फाइबर पाचन के लिए शानदार ढंग से काम करता है, और कब्ज के मुद्दों में भी सुधार करता है, क्योंकि इसका प्राकृतिक लैक्जेटिव प्रभाव होता है। फाइबर सामग्री शरीर में पानी को अवशोषित करती है, जो आपके मल में बल्क जोड़ने में मदद करती है।

5. वजन प्रबंधन

चूंकि बीटा-ग्लुकन पेट द्वारा भोजन को खाली करने में लगने वाले समय में देरी करता है, इसलिए आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। एपेटाइट जर्नल ( Appetite Journal) के शोध के अनुसार, ओट्स पेप्टाइड YY की रिहाई को बढ़ावा देते हैं। जब हम खाना खाते हैं तो आंत में उत्पादित एक हार्मोन होता है। यह हार्मोन खाना खाने के बाद संतुष्टि की भावना प्रदान करने में मदद करता है, जिससे हमें कम कैलोरी मिलती है, और वजन घटाने में सहायता मिलती है।

तो लेडीज, अपने आहार में ओट्स को शामिल करें!

यह भी पढ़ें : गणेश चतुर्थी पर इस बार बिना मावा, मैदा और चीनी के बनाएं हेल्दी मोदक, ये रही रेसिपी

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story