और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

इस शोध के अनुसार आपके दिल के दोस्त हैं दूध, दही, पनीर, मक्खन, रोज़ करें आहार में शामिल

Published on:26 September 2021, 08:00am IST
क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो हार्ट अटैक और अन्य हृदय रोगों से बचने के लिए डेयरी प्रोडक्टस त्याग देते है? अगर ऐसा है तो आपको इस नए शोध के बारे में जरूर पढ़ना चाहिए।
अदिति तिवारी
  • 90 Likes
aapke dil ke dost hai doodh, dahi, paneer, makhan
आपके दिल के दोस्त हैं दूध, दही, पनीर, मक्खन। चित्र: शटरस्टॉक

हृदय रोग (Heart Disease) तेजी से बढ़ती स्वास्थ्य चिंताओं में से एक है। इनमें भी युवाओं के लिए यह और भी ज्यादा चिंताजनक होता जा रहा है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार पर विशेष ध्यान दें। मगर इसके लिए दूध और दूध से बने पदार्थ छोड़ने की आपको बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। जी हां, प्रचलित धारणा के विपरीत वैज्ञानिकों का मानना है कि दूध और दूध से बने पदार्थ आपकी हार्ट हेल्थ के दुश्मन नहीं, बल्कि दोस्त हैं। 

हार्ट हेल्थ और फैट से जुड़े मिथ्स 

हृदय स्वास्थ्य (Heart Health) के बारे में कई तरह की मान्यताएं प्रचलित हैं। बहुत सारे लोग अपने कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) और ट्राइग्लिसराइड (triglyceride) के स्तर को कम करने के लिए दूध और उससे बनी चीजों का सेवन छोड़ देते है। जबकि एक अन्तर्राष्ट्रीय शोध के अनुसार दूध और दूध से बने उत्पाद आपकी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं। और इन्हें बिल्कुल छोड़ देना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। 

क्या कहता है शोध? 

सिडनी में जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के वरिष्ठ शोधकर्ता मैटी मार्कलंड के अनुसार लोगों में डेयरी उत्पादों के खपत की स्टडी की। इस अध्ययन के अनुसार दूध, दही, पनीर, मक्खन जैसे डेयरी उत्पादों के सेवन से हृदय संबंधी रोगों का जोखिम नहीं होता। यह केवल एक धारणा है, जो लोगों ने अपने मन में बनाई है। 

hriday rogo se bachne ke liye log doodh aur usse bani cheezo ka sewan band kar dete hai
हृदय रोगों से बचने के लिए लोग दूध और उससे बनी चीजों का सेवन बंद कर देते है। चित्र: शटरस्‍टॉक

मैटी मार्कलंड कहते हैं, “शोध के निष्कर्ष बताते हैं कि हृदय स्वास्थ्य के लिए डेयरी फैट के अलावा अन्य कारणों का जोखिम ज्यादा होता है। हमारा अध्ययन डेयरी फैट के किसी भी नुकसान का दावा नहीं करता है”

हृदय रोगों का जोखिम कम करते हैं डेयरी उत्पाद 

उन्होंने कहा, “हमने पाया कि ज्यादा मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने वाले लोगों में कार्डियोवैस्क्युलर (हृदय रोग) का सबसे कम जोखिम था। ये संबंध बेहद दिलचस्प हैं, लेकिन डेयरी फैट और डेयरी खाद्य पदार्थों के पूर्ण स्वास्थ्य प्रभाव को बेहतर ढंग से समझने के लिए हमें और अध्ययन की आवश्यकता है।” 

तो जानिए कैसे आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं डेयरी उत्पाद 

1. दिल को पोषण देता है  दूध 

कई अध्ययन और शोधों में यह सामने आया है कि दूध आपके हृदय को भी जरूरी पोषण देकर उसे स्वस्थ रखता है। यह एक सम्पूर्ण आहार है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि अगर किसी वजह से आपका मील मिस हो जाता है, तो एक गिलास दूध पीकर आप उसकी पूर्ति कर सकते हैं।

दूध आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम देता है, जो आपके दांत और हड्डियों को मजबूत रखते है। इसके साथ ही यह एनर्जी बढ़ाने और कब्ज की समस्या से राहत देता है। 

doodh aapke hriday ko zaroori poshan dekar swasth rakhta hai
दूध आपके हृदय को भी जरूरी पोषण देकर उसे स्वस्थ रखता है। चित्र: शटरस्टॉक

2. हार्ट डिजीज दूर रखता है दो चम्मच दही 

ऐसा माना जाता है कि हार्ट अटैक से बचने के लिए रोज केवल दो चम्मच दही का सेवन करना चाहिए। दही आपको इस समस्या से दूर रहने में मदद कर सकता है। यह हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) घटाने में भी मददगार है। दही में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और सैचुरेटेड फैट्स अच्छी मात्रा में होते हैं, जो आपके हार्ट को स्वस्थ रखते है। 

3. हृदयाघात से बचाता है पनीर 

कैल्शियम (calcium) और फॉस्फोरस (phosphorus) का अच्छा स्रोत है पनीर। यह आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखता है। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि रोजाना 40 ग्राम तक पनीर खाने से दिल के दौरे का खतरा कम हो सकता है। जिम या हेवी वर्कआउट करने वाले लोगों को पनीर का सेवन जरूर करना चाहिए। 

4. किसी भी वनस्पति तेल से बेहतर है मक्खन 

चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वैज्ञानिकों का यह कहना है कि यदि आप मक्खन छोड़कर अन्य वनस्पति तेलों का सेवन करते है, तो यह आपके हार्ट को नुकसान पहुंचा सकता है। मक्खन में मौजूद विटामिन और खनिज आपको स्वस्थ रखते है। अन्य तेलों में सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होने के कारण उनका सेवन बंद करना चाहिए। एक निर्धारित मात्रा में मक्खन खाना आपके लिए फायदेमंद है। 

butter mein hota hai good fat jo rakhta hai aapke heart ko healthy
बटर में होता है गुड फैट जो रखता है आपके हार्ट को हेल्दी। चित्र : शटरस्टॉक

सबसे जरूरी बात 

जॉर्ज इंस्टीट्यूट के शोधकर्ता कैथी ट्रीयू कहती है, “तमाम सुबूत बताते हैं कि डेयरी प्रोडक्ट्स आपके स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से फायदे पहुंचाते हैं। पनीर, दही, दूध और मक्खन में फैट की मात्रा के बजाय कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व हैं, जो आपके लिए फायदेमंद है। साथ ही यह हृदय स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है।” 

उन्होंने कहा, “हमारे अध्ययन से पता चलता है कि डेयरी फैट को कम करना या डेयरी से पूरी तरह से परहेज करना हृदय स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।”

तो लेडीज, हार्ट हेल्थ के नाम पर अपने डेयरी प्रोडक्ट के सेवन को न रोकें क्योंकि ये हेल्दी है। 

यह भी पढ़ें: किसी भी कुकिंग ऑयल से ज्यादा हेल्दी है आपका पारंपिरक सरसों का तेल, जानिए कैसे

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !