आयुर्वेद के अनुसार आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं ये ट्रेंडिंग फूड कॉम्बिनेशन्स

सोशल मीडिया पर हर रोज़ कुछ न कुछ नया ट्रेंड कर रहा होता है। जिसमें से कुछ लोग ट्रेंड का समर्थन करते हुये नज़र आते हैं, तो कुछ इसका विरोध करते हुए। इससे पहले कि आप इन ट्रेंडिंग फूड्स को फॉलो करें, इनके स्वास्थ्य जोखिम भी जान लेने चाहिए।

weired food combinations apki sehat ko nuksan pahucha sakte hai
सोशल मीडिया के ये ट्रेंडिंग फूड काम्बीनेशन आपकी सेहत पर भारी पड़ सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 5 October 2021, 09:30 am IST
  • 121

जी हां… हमारी तरह आपने भी कई नए और अजीब फूड कॉम्बिनेशन को अक्सर सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते हुए देखा होगा जैसे – आइसक्रीम और रसगुल्ला या पाइनएपल पिज्जा! यह सब सुनने में अच्छे लगते हैं और शायद खाने में भी अच्छे हों। मगर इनमें से कुछ फूड कॉम्बिनेशन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

आखिर क्यों अनहेल्दी हो सकते हैं ये ट्रेंडिंग फूड कॉम्बिनेशन

कुछ फूड कॉम्बिनेशन दूसरों की तुलना में पाचन तंत्र को अधिक बाधित करते हैं। ये अजीब फूड कॉम्बिनेशन न केवल अपच का कारण बनते हैं, बल्कि आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों का उत्पादन भी करते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार, प्रत्येक खाद्य पदार्थ का पाचन तंत्र पर एक अलग स्वाद, विशेषता, शक्ति, ऊर्जा और प्रभाव होता है। जब विभिन्न ऊर्जाओं वाले भोजन को मिला दिया जाता है, तो यह पाचन अग्नि को खराब कर सकता है। जिससे अपच, सूजन, गैस और विषाक्त पदार्थों का उत्पादन होने का जोखिम बढ़ जाता है।

तो, चलिये आज हम कुछ ऐसे ही फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बात करेंगे, जो सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे हैं और आपके लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

1. मैगी और मिल्कशेक (Maggi Milkshake)

जी हां… आपने सही सुना मैगी और मिल्कशेक, नहीं ! अलग – अलग नहीं बल्कि एक साथ। यह सुनने में जितना अजीब लगता है, सेहत के लिए शायद उससे भी ज़्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि एक तरफ मैगी है जो कि मसालों से भरपूर है और दूसरी तरफ है दूध जिसके गुण बिल्कुल अलग होते हैं।

सौजन्य : @prerna5896 / Instagram

यह गौर करने वाली बात है कि जब हम दूध में नमक डालते हैं, तो वह फट जाता है। ऐसे में आयुर्वेद के अनुसार यह फूड कॉम्बिनेशन आपके स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकता है और आपको उल्टी या दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

2. बिरियानी और चॉक्लेट सॉस (Biryani with chocolate sauce)

बिरियानी और चॉकलेट दो ऐसी चीज़ें हैं, जो अलग – अलग तो किसी को भी पसंद आ सकती हैं। मगर एक साथ! पता नहीं… क्या आप सोच सकते हैं कि बिरियानी के ऊपर चॉक्लेट सीरप डालकर खाना कैसा लगेगा? यह स्वाद में कैसा लगेगा हमें नहीं पता, लेकिन आपकी सेहत को ज़रूर नुकसान पहुंचा सकता है।

चावल की तासीर ठंडी होती है और चॉकलेट की गर्म। इसके अलावा चॉकलेट मीठी होती है, वहीं बिरियानी में ढेरों खड़े मसाले, घी और नमक होता है। आयुर्वेद के अनुसार कभी भी मीठा और खट्टा या नमकीम एक साथ नहीं खाना चाहिए। यह शरीर में हमारे दोषों को खराब कर सकता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Slurrp HT (@slurrpapp)

सौजन्य : @slurrpapp / Instagram

3. आइसक्रीम वड़ा पाव (Ice Cream vada pav)

मुंबई में मशहूर वड़ा पाव सभी को बेहद पसंद है। पाव के अंदर वड़ा तो समझ आता है, मगर इसके बजाय आइसक्रीम? ये वाकई सुनने में अजीब लगता है। ये ट्रेंडिंग रेसिपी आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

गर्मागर्म वड़ा पाव के अंदर ठंडी – ठंडी आइसक्रीम, न सिर्फ तापमान में अलग हैं, बल्कि आयुर्वेद के अनुसार इन दोनों के गुण धर्म भी अलग हैं। ये आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : वेट लॉस कर हेल्दी रहना है, तो सूजी को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, यहां है इसके 8 स्वास्थ्य लाभ

  • 121
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory