आपकी सेहत के लिए अमृत से कम नहीं है एक मुट्ठी भीगा हुआ चना, हर रोज सुबह करें सेवन

Published on: 21 November 2021, 08:00 am IST

काले चने प्रोटीन का पावर हाऊस हैं। जब आप इन्हें सुबह के समये अपने नाश्ते में शामिल करती हैं, तो ये आपको दोहरा लाभ देते हैं।

kale chane ke fayade
हम सभी के घरों में काले चने का सेवन आज से नहीं बल्कि कई सालों से किया जा रहा है। चित्र : शटरस्टॉक

अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना हमारा पहला कर्तव्य होना चाहिए। यदि हमारा स्वास्थ्य ठीक रहेगा, तभी हम अपने जीवन का आनंद ले पाएंगे। हमारे शरीर को दैनिक कार्य करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है, जो बिना पौष्टिक आहार के ढंग से नहीं मिल पाती। आज के वक्त में खानपान भी पहले जैसा नहीं है कि भोजन से सारे पौष्टिक तत्व शरीर में पहुंच जाए। जिससे अकसर पोषण की कमी का सामना करना पड़ता है। मगर चिंता न करें, क्योंकि भीगे हुए चने आपकी पोषण की कमी को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं। बस इन्हें खाने का सही तरीका और समय जान लें। 

जानिए कितना खास है काला चना 

सुबह-सुबह नाश्ते में एक मुट्ठी काला चना आपके लिए किसी अमृत से कम नहीं है। काला चना हमारी सेहत को स्वस्थ बनाने में और हमारे शरीर को कुछ जरूरी पोषक तत्व पहुंचाने में सहायता कर सकता है। हम सभी के घरों में काले चने का सेवन आज से नहीं बल्कि कई सालों से किया जा रहा है। कुछ फिटनेस प्रेमी प्रोटीन की ज्यादा मात्रा लेने के लिए चने को भिगोकर खाना पसंद करते हैं। 

चलिए जानते हैं काला चना किस प्रकार हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में सहायता कर सकता है।

1 प्रोटीन और आयरन का भंडार 

काला चना प्रोटीन और आयरन एक सुलभ स्रोत है। वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन की मात्रा पूरी करना एक बड़ी चुनौती होती है। ऐसे में भीगे हुए चने प्रोटीन की कमी पूरी करने में लाभदायक साबित होते हैं। 

अगर आपको एनीमिया की शिकायत है, तो आप अपने आहार में काले चने को शामिल करके इस समस्या से भी निजात पा सकते हैं। यह आयरन से भरपूर होता है, जो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को सुधारने का काम करता है।

2 दिल की सेहत के लिए फायदेमंद 

काला चना फाइबर का भी एक बहुत अच्छा सोर्स है। जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल रखता है। काले चने में मौजूद डाइटरी फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रहने से हृदय रोगों के विकसित होने का जोखिम भी कम होता है।

janiye tulsi ke swaasthylaabh
काले चने में मौजूद डाइटरी फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है

3 मोटापा कम करने में असरदार 

अगर आप वजन को काबू में करने के लिए डाइटिंग कर रही हैं, तो आपको अपने आहार में काला चना जरूर शामिल करना चाहिए। काला चना एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख कम लगती है।

4 पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद 

जैसा कि हमने अभी जिक्र किया कि काले चने में फाइबर भारी मात्रा में होता है, जिससे यह हमारे पाचन तंत्र के लिए भी काफी लाभदायक है। इससे शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थ बाहर निकल सकते हैं। अगर इसका सेवन नियमित रूप से किया जाए, तो यह कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखता है।

चलते-चलते 

यकीनन काला चना पोषण का भंडार है। मगर सभी के शरीर की आवश्यकता अलग-अलग होती है। इसलिए इसकी मात्रा के बारे में अपने डॉक्टर से जरूरी सलाह-मशविरा कर लें। 

यह भी पढ़े : डिनर से पहले की छोटी भूख के लिए तैयार करें ये हेल्दी मशरूम सूप रेसिपी

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें