हर रोजी पीती हैं बीयर, तो जानिए इन 9 जोखिमों के बारे में जो बीयर की ओवरडोज आपको देती है 

बीयर असल में जहर है, अगर आप यह नहीं मानती हैं, तो आपको एक्‍सपर्ट के बताए इन तथ्‍यों के बारे में जान लेना भी जरूरी है।
Peene ke alawa ber ko apne baalo par lagaye
पीने के अलावा बीयर को अपने बालों पर लगाएं। चित्र-शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 23 Feb 2021, 07:00 pm IST
  • 84

आप पहले से ही यह अच्छी तरह जानती हैं कि अल्कोहल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए कितना बुरा है। यह हम उन लोगों के लिए नहीं कह रहे हैं जो कभी-कभार अल्कोहल का सेवन करते हैं, बल्कि यह उन लोगों के लिए है जो नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं! आप बीयर को भले ही लाइट ड्रिंक मानती हों, पर हर रोज बीयर पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। 

यदि आप उन लोंगों में से हैं जो बीयर का सेवन अधिक करते हैं, तो आपके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए कितना बुरा हो सकता है। बेशक, आपने बहुत से बीयर पीने वाले लोगों को यह कहते हुए सुना होगा, कि एक दिन में एक बीयर पीने से आपको गुर्दे की पथरी से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। लेकिन उन बाकी समस्याओं का क्या? जिन पर कोई बात नहीं करता।

यहां जानिए एक्सरपर्ट्स का इस बारे में क्या कहना है

लिवन्यूट्रीफिट एंड सेंटर फॉर ओबेसिटी एंड लोंगेविटी (LiveNutrifit and Center for Obesity and Longevity) की निदेशक, एमबीबीएस, एमडी, डा. अंजली हुड्डा के अनुसार जब हम हर रोज बीयर पीते हैं, तो कुछ समस्याएं होती हैं। अल्कोहल की कोई भी मात्रा, जिसका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए नहीं किया जाता है, एक विष के समान है।

डॉ. हुड्डा कहती हैं, “बीयर मूल रूप से एक कार्बोहाइड्रेट है, क्योंकि इसमें इंसुलिन-स्पाइकिंग (insulin-spiking) प्रभाव होता है, जिसके कारण वसा का भंडारण होता है, और अंततः वजन बढ़ता है।”

कुछ लोगों को लगता है कि बीयर खमीरीकृत (fermented) होती है और यह शरीर के लिए फायदेमंद है। वास्तव में  इसकी कार्बोहाइड्रेट सामग्री फिटनेस फ्रीक के लिए नुकसानदायक होती है। हालांकि बीयर का एक गिलास वास्तव में इंसुलिन में स्पाइक नहीं करता है। यह तब होता है जब एक गिलास कई मग (mugs) में बदल जाता है। 

अल्कोहल प्रोटीन को ग्लूकोज में परिवर्तित नहीं कर पाता और इसलिए, यह लो ब्लड शुगर का कारण बन सकता है।

यदि आप इंसुलिन रेजिस्टेंस या डायबिटीज के शिकार हैं, तो सभी प्रकार की शराब ब्लड शुगर में एक स्पाइक का कारण बनेगी या हाइपोग्लाइसीमिया का कारण बन सकती है। जो ब्‍लड शुगर लेवल लो होने के कारण पैदा होने वाली स्थिति है।

यह भी पढ़ें: कुल्‍थी की दाल हो सकती है आपके लिए पोषण की पावर डोज, यहां जानिए इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

हम उन 9 समस्‍याओं के बारे में बता रहे हैं, जो हर रोज बीयर पीने की आपकी आदत के कारण जन्‍मती हैं 

  1. वजन बढ़ना

बीयर मूल रूप से कार्बोहाइड्रेट है, और आपके इंसुलिन के स्तर को बढ़ाती है, जिससे वजन बढ़ता है।

क्या च्युइंग गम चबाने से गाल कम होते हैं।
बीयर पीने से वजन बढ़ता है।चित्र- शटरस्टॉक
  1. अल्कोहल की सहिष्णुता / निर्भरता

जितना अधिक आप पीते हैं, किसी भी शराब के सहिष्णुता प्रभाव के कारण, इसके उपयोग में वृद्धि होती है।

यह भी पढ़ें: कैंसर के जोखिम को कम करने के साथ ही कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी देती है कलौंजी, यहां हैं इसके 5 लाभ 

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  1. न्यूरोपैथिक दर्द

अल्कोहल मैग्नीशियम और बी विटामिन सहित शरीर में कई पोषक तत्वों को नष्ट कर देता है, जिससे तंत्रिकाओं में दर्द होता है, जिसे न्यूरोपैथी कहते हैं।

  1. मैग्नीशियम और बी विटामिन की कमी

अल्कोहल में कोई पोषक तत्व नहीं होता। वास्तव में यह कई पोषक तत्वों को ख़त्म कर देता है, यहां तक कि मैग्नीशियम, बी विटामिन, फोलिक एसिड और जिंक को भी।

  1. हाइपोग्लाइकेमिया (लो ब्लड शुगर)

जैसा कि हमने पहले भी बताया शराब इंसुलिन में स्पाइक कारण बन सकती है और यह लो ब्लड शुगर का कारण बन सकता है।

एडिकशन आपकी फ‍िजिकल और मेंटल हेल्‍थ को नुकसान पहुंचाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
बीयर आपकी फ‍िजिकल और मेंटल हेल्‍थ को नुकसान पहुंचाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. मांसपेशियों की क्षति

अल्कोहल से प्राप्त होने वाली गैर-पोषण कैलोरी से आपके प्रोटीन या संतुलित आहार की  खपत कम होती है, जो अंततः मांसपेशियों की क्षति का कारण बनता है।

  1. वसा में वृद्धि होती है

क्योंकि बीयर एक कार्बोहाइड्रेट है, यह इंसुलिन को बढ़ा सकता है और वसा के भंडारण का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इंसुलिन वसा को जमा करता है।

  1. हर तरह की शराब गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण है 

शराब आंत के माइक्रोबायोम को परेशान करती है और खराब बैक्टीरिया के विकास को बढ़ाती है। जिससे आंत अवरोध में परिवर्तन होता है। इससे पारगम्यता बढ़ जाती है, जिसके कारण आपके मल में निष्कासित होने वाले विषाक्त पदार्थों को पुन: अवशोषित कर लिया जाता है। इससे ऑटोइम्यून समस्याएं होती हैं। इसके अलावा, यह आंत में सूजन के साथ-साथ शरीर के बाकी हिस्सों में भी सूजन को बढ़ाती है।

इसलिए, यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि आप बीयर का कितना सेवन कर सकती हैं। यहां डॉ. हुड्डा कहती हैं, “इसकी कोई मात्रा नहीं है। जैसा कि मैंने कहा, सभी प्रकार की शराब को विषाक्त माना जाता है। शराब पीना छोड़कर, एक गिलास बीयर पीना भी कोई हेल्‍दी विकल्‍प नहीं है।”

यह भी पढ़ें: आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं पीले रंग के फल और सब्जियां, यहां जानिए इनके स्वास्थ्य लाभ

  • 84
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख