वैलनेस
स्टोर

ये 8 संकेत बताते हैं कि आपको चीनी कम करने की है जरूरत, जानिए सेहत पर इसका प्रभाव

Published on:15 September 2021, 12:28pm IST
अपने आहार में चीनी की मात्रा ज़्यादा रखने से आप कई बीमारियों के शिकार बन सकते हैं। यहां बताए गए 8 संकेत यह साबित करते हैं कि आप बहुत ज्यादा चीनी खा रहे हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 96 Likes
kya aap zyaada cheeni ka sewan kar rahi hai?
क्या आप ज्यादा चीनी का सेवन कर रही है? चित्र:शटरस्टॉक

क्या आप उन लोगों में से हैं जिन्हें हर भोजन के अंत में मिठाई जरूर चाहिए ? आखिर मीठा खाना किसे पसंद नहीं है? हालांकि कभी-कभार इन व्यंजनों का आनंद लेने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन अगर यह आदत बन जाए तो आपकी सेहत पर इसके बहुत सारे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यहां आज हम ज्यादा चीनी खाने के संकेत और आपके शरीर पर इसके दुष्प्रभाव के बारे में बता रहे हैं। 

चीनी स्वादिष्ट होती है, लेकिन अधिक चीनी का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। नेचर कम्युनिकेशन्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ज़्यादा चीनी खाने से इम्यूनिटी कमज़ोर हो जाती है। इम्युनिटी कम होने के कारण शरीर अस्वस्थ रहता है, जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

कैसे ज़्यादा चीनी का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है? 

अगर आपको ज़्यादा मीठा खाना पसंद है, तो समय आ गया है कि इस पर काबू पाएं। ऐसा न करने पर आपको कई स्वास्थ्य संबंधी रोगों का सामना करना पड़ सकता है। 

वॉकहार्ट अस्पताल, मुंबई में एक सलाहकार चिकित्सक डॉ प्रीतम मून के अनुसार, “ ज़्यादा चीनी का सेवन आपके वज़न बढ़ने के साथ फैटी लिवर और टाइप-2 मधुमेह का कारण बन सकता है। यह दिल-संबंधी समस्याओं को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, याद रखें कि मोटापा आपके कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है।”

cheeni aapke maansik swasth ko prabhavit karti hai
चीनी आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी प्रभावित करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वे कहते है, “सिर्फ इतना ही नहीं, अधिक चीनी से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और शरीर में सूजन होती है। सही आहार न होने के कारण कई प्रकार के स्किन प्रॉब्लेम्स जैसे झुर्रियां और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकता हैं। त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, और त्वचा ढीली होने लगती है। बहुत अधिक चीनी कम ऊर्जा का कारण बन सकती है। ज़्यादा चीनी खाने से आपके दांत खराब हो सकते हैं, क्योंकि आपको कैविटी, मसूड़ों की समस्या हो सकती है और यह आपके काग्निटिव क्षमता को भी कम कर सकता है। आप ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ होंगे और मेमोरी कम होगी।”

तो, आप कैसे जानेंगे कि आप बहुत अधिक चीनी खा रहे हैं? यहां ऐसे संकेत दिए गए हैं जिनका मतलब यह हो सकता है कि आप डॉ मून के अनुसार बहुत ज़्यादा चीनी खा रहे हैं।

1. हाई ब्लड प्रेशर 

120/80 या उससे कम ब्लड प्रेशर को समान्य माना जाता है। सिर्फ नमक ही नहीं, चीनी भी आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है। बीएमजे जर्नल ओपन हार्ट में प्रकाशित एक शोध समीक्षा के अनुसार, स्वस्थ रक्तचाप के लिए चीनी के सेवन को नियमित रखना सोडियम इन्जेक्शन लेने से ज़्यादा महत्वपूर्ण है। 

2. वजन बढ़ना 

ज़्यादा चीनी का मतलब है ज़्यादा कैलोरीज और क्योंकि इसमें प्रोटीन या फाइबर नहीं होता है, यह आपको ज्यादा देर तक तृप्त नहीं रख पाता। इसके अलावा अधिक चीनी आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है, जिससे अन्य जगहों के बजाय आपके पेट में फैट जमा होता है।

3. कम ऊर्जा होना 

आपके आहार में चीनी की बढ़ी हुई मात्रा आपके ऊर्जा स्तर को गिरा सकती है, क्योंकि अधिकांश चीनी युक्त खाद्य पदार्थ पोषण की कमी (nutrition deficit) वाले होते हैं।

4. मुहांसे 

यदि आप मुंहासे, झुर्रियाें और त्वचा की अन्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो यह विचार करना ज़रूरी है कि आप कितनी चीनी का सेवन कर रहे हैं। ज़्यादा चीनी का सेवन एंड्रोजन के स्तर को ट्रिगर करता है जिसके कारण मुंहासे होते हैं।

Zyaada cheeni khane se chehre par muhanse ho sakte hai
ज्यादा चीनी खाने से चेहरे पर मुहाँसे हो सकते है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. मिठाई के लिए लालसा (cravings) होना 

ऐसा इसलिए हैं क्योंकि चीनी युक्त आहार व्यसनी (addictive) होते हैं। यानी इनकी आदत लग सकती है।  इसलिए आप जितना अधिक चीनी खाएंगे उतना ही ज़्यादा आप इसके लिए लालायित होंगे। 

6. चिड़चिड़ापन

उच्च चीनी का सेवन खून में इसके स्तर को प्रभावित करता है। ब्लड शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव के कारण मूड में तेजी से बदलाव हो सकता है, जिसमें लो मूड, चिड़चिड़ापन जैसी मानसिक स्थिति शामिल है।

 7. जोड़ों का दर्द 

कुछ अध्ययनों के अनुसार ज़्यादा चीनी सूजन पैदा करती है, जिससे महिलाओं में आर्थराइटिस (arthritis) होने की संभावना है। तो जोड़ों का दर्द भी अधिक चीनी के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों में से एक है।

8. नींद की समस्या 

विशेष रूप से रात को चीनी युक्त भोजन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है जबकि उस वक्त शरीर को आराम करने के लिए तैयार करने पर ध्यान देना चाहिए। अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन में अगस्त 2019 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ज़्यादा चीनी का सेवन खराब नींद का कारण बनती है। एक बार जब आप इन लक्षणों को नोटिस करते हैं, तो समय आ गया है कि आप अपने आहार में बदलाव करें। स्वस्थ खाने की आदतों को अपनाएं और अपने जीवन जीने के तरीकों में सुधार करें।

aapko zyaada meetha khane se parhej karna chahiye
आपको बहुत ज्‍यादा मीठा खाने से परहेज करना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

दैनिक आहार में चीनी कम करने के टिप्स 

  1. सोच समझकर खाना खाएं। अपने लालच के शिकार न हो। 
  2. अपने खाने की चीजों का चुनाव सोच-समझकर करें। कोई भी उत्पाद खरीदने से पहले उसके शुगर कंटेन्ट के बारे में पढ़ें।
  3. शहद जैसे स्वस्थ चीनी विकल्पों पर स्विच करें। एडेड शुगर, मिठाई, कोला या अन्य पेय पदार्थों के शिकार न बनें। 
  4. केक, पेस्ट्री, मिठाई और कैंडीज को न कहें। ताजे फल और सब्जियों का विकल्प चुनें।
  5. भर पेट खाकर खरीदारी करने जाएं। इससे आप बाहर के चीनी वाले खाद्य पदार्थों से बचेंगे। यदि आप खाते हैं तो पोर्शन कंट्रोल पर ध्यान दे। केचप और अन्य सॉस की जगह मस्टर्ड सॉस का इस्तेमाल करें। 

तो लेडीज, डॉक्टर की सलाह सुनें और स्वस्थ रहें।

यह भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए परफेक्ट ब्रेकफास्ट है नाचनी या रागी की रोटी, जानिए इसके फायदे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।