पहाड़ों की सौगात है ‘कच्चा बादाम’, इन 8 कारणों से आपको भी करना चाहिए अपने आहार में शामिल

Published on: 16 June 2022, 08:00 am IST

हरा बादाम या कच्चा बादाम गर्मियों में खासतौर पर खाया जाता है। ये न केवल ढेर सारे पोषक तत्वों का खजाना है, बल्कि इस मौसम में इसे पचाना भी आसान है।

kaccha badaam khan eke fayde
कच्चा बादाम के स्वास्थ्य लाभ। चित्र : शटरस्टॉक

अगर आप वायरल गाना ‘कच्चा बादाम’ पर रील बना चुके हैं, तो असली जिंदगी में भी इसे खाना ट्राई करें, क्योंकि यह अभी भी सीजन में है! हां, यह साल का वह समय है जब हरे बादाम, जिन्हें स्थानीय रूप से रॉ एल्मंड (Raw Almond) और कच्चा बादाम के रुप में भी जाना जाता है। ये आपके नजदीकी फल वाले स्टाल पर उपलब्ध होते हैं।

भीगे हुए बादाम रोज खाने से होने वाले लाभों को न्यूट्रिशन एक्सपर्ट कई सालों पहले ही बता चुंके हैं। लेकिन हरे बादाम में भी पोषक तत्वों की कमी नहीं होती। वजन कम करने से लेकर इम्युनिटी बेहतर करने तक, आइए जानते है आपकी समर डाइट में कच्चा बादाम शामिल करना क्यों फायदेमंद है।

सॉफ्ट वेल्वेट टेक्सचर वाले शेल और अखरोट के स्वाद वाला ये हल्का हरा फल पहाड़ों की खास सौगात है। इंटीग्रेटेड हेल्थ कोच और न्यूट्रेशनिस्ट नेहा रंगलानी कहती हैं, “आल्मंड… ओनली यंगर”।

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करते हुए नेहा रंगलानी ने कहा, “हरे बादाम मीठे बादाम के पेड़ के बिना पके हुए फल होते हैं, जो काटे जाने पर भी नरम बने रहते हैं। इससे पहले कि आंतरिक बीज पूरी तरह से विकसित हो जाए और बाहरी सतह सख्त हो जाए, उन्हें तोड़ लिया जाता है। हरे बादाम में स्वाद पुराने फलों के ‘बादाम के स्वाद’ जितना स्ट्रांग नहीं होता, लेकिन इसके सभी पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

जानिए आपके लिए क्यों फायदेमंद हैं हरे बादाम

1. फाइबर से भरपूर

ये छोटे अजूबे फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कब्ज दूर कर गट हेल्थ को दुरुस्त करने में मददगार होते हैं। बेहतर पाचन के साथ ये पेट संबंधी परेशानियों को भी दूर रखते हैं।

kacha badaam aapke swaasthy ke liye faydemand hai
कच्चा बादाम आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

2. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करते हैं

रंगलानी के अनुसार हरे बादाम का सेवन करना कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है। इनमें अनसेचुरेटिड फेट होता है और जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है।

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

हरे बादाम अच्छे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं। यह शरीर से टोक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है।

4. हार्ट फ्रेंडली

यह देखते हुए कि हरे बादाम में फ्लेवोनॉइड होते हैं और यह शरीर में एंटीऑक्सिडेंट की शक्ति को बढ़ाते हैं, यह हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर साबित हो सकते हैं। यानी अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको इन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

5. त्वचा के लिए बेहतरीन

रंगलानी कहती हैं कि हरे बादाम के फायदे आपकी सुंदरता के लिए भी बहुत खास हैं। हरे बादाम का सेवन त्वचा को चमकदार और कोमल बनाता है।
6. बालों के लिए औषधि

हरे बादाम को अपनी डाइट में शामिल करना हमारे हेयर ग्रोथ और टेक्सचर के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यह हाई प्रोटीन से भरपूर हमारे बालों के लिए जादू का काम कर सकते हैं।

7. इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

क्या हमारे बड़े बचपन से हमें रोज बादाम खाने के लिए प्रेरित नहीं करते रहे हैं? इसकी वजह है हमारी इम्युनिटी। असल में कच्चे बादाम का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है।

almond api health ke liye bhi kam kar sakta hai
बादाम आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

8. कैल्शियम से भरपूर

हरे बादाम को कैल्शियम और फास्फोरस से भी भरपूर माना जाता है, जो आपकी बोन हेल्थ को भी सपोर्ट करते हैं। उम्र बढ़ने के साथ आपको अपनी बोन हेल्थ पर और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

हमें लगता है कि आपकी किचन में हरे बादाम रखने के लिए ये कारण काफी हैं, और उनमें से कुछ को दिन में कम से कम एक बार खाएं।

हरे बादाम के लाभों पर पोषण विशेषज्ञ नेहा रंगलानी का इंस्टाग्राम वीडियो देखें:

कैसे खाएं हरे बादाम?

इनका सेवन करने के लिए नेहा रंगलानी एक शानदार तरीका बताती हैं!
“अपना समय बिताने के लिए उन्हें छीलकर खाना एक बेहतरीन तरीका है। इसे एक बार में ही खाने से बचें, क्योंकि यह आपको यह जानने के लिए समय देता है कि आप कब खत्म कर रहे हैं!”

तो लेडीज, आप हरे बादाम खाएं, लेकिन कम मात्रा में!

यह भी पढ़ें : इस रेसिपी के साथ एक बार बनाएं खुबानी का शरबत और हफ्ते भर लें आनंद 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें