इस बार की सर्दियों में इन 7 तरह की हर्बल टी से मजबूत करें इम्युनिटी

Published on: 5 December 2021, 14:00 pm IST

ठंड के मौसम में एक कप हर्बल टी आपके दिमाग और शरीर को कुछ ही समय में चार्ज कर सकती है। तो बिना किसी इंतज़ार के पियें ये हर्बल चाय।

diabetic friendly chai
डायबिटिक फ्रेडली चाय । चित्र:शटरस्टॉक

सर्दियों में हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखना एक चुनौती हो सकती है! सर्दी जितनी अच्छी लगती है, सच तो यह है कि यह स्वास्थ्य के लिए उतनी ही चुनौतीपूर्ण भी होती है। ठंड के मौसम में गले में खराश, सर्दी, खांसी, शरीर में दर्द होना आम बात है। इससे आप बिस्तर पर रजाई के नीचे रहना पसंद कर सकते हैं। शुक्र है, कई अद्भुत और सुखदायक प्रकार की हर्बल चाय उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग आप अपनी ज़रूरत के अनुसार कर सकते हैं।

खराब स्वास्थ्य के खिलाफ लड़ाई में हर्बल चाय को योद्धा माना जाता है। सर्दियों के दिनों में आपकी केतली हमेशा हर्बल टी उबालने के लिए तैयार रहती है। चूंकि सर्दी आ गई है, इसलिए हमने कुछ स्वस्थ और आसानी से बनने वाली हर्बल चाय का सुझाव देने के बारे में सोचा है।

Herbal tea mein zero caffeine hota hai
हर्बल चाय में जीरो कफीन होता है । चित्र- शटरस्टॉक

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुड़गांव की क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट दीप्ति खाटूजा बताती हैं, “हर्बल टी हमेशा से ही एशिया की क्यूरेटिव कल्चर का हिस्सा रहीं हैं। जो न केवल अपने स्वाद के कारण, बल्कि इम्युनिटी बढ़ाने सहित स्वास्थ्य लाभों की प्रभावशाली रेंज के कारण भी हैं। 

दीप्ति बता रहीं है कुछ प्रभावी और आसानी से बनने वाली हर्बल टी के बारे में  

1. हल्दी की चाय

हल्दी एक चमकीले नारंगी रंग की जड़ है, जिसमें थोड़ा कड़वा स्वाद होता है और अक्सर इसका उपयोग भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। भारत में, इसके उपचारात्मक गुणों के कारण औषधीय संस्कृति के लिए इसका उपयोग किया गया है। 

करक्यूमिन (curcumine) नामक एक सक्रिय यौगिक इसके एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण, जीवाणुरोधी क्षमता, एंटीवायरल और एंटी-फंगल गुणों के लिए जिम्मेदार है। हल्दी एंटीऑक्सीडेंट से भरी हुई है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचा सकती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकती है। यह फ्लू और सर्दी के खिलाफ प्रभावी है। अपनी हल्दी की चाय में नींबू का रस और शहद मिलाने से न केवल स्वाद में सुधार होगा, बल्कि आवश्यक फाइटोन्यूट्रिएंट्स और विटामिन सी भी मिलेगा।

2. अदरक की चाय

हल्दी की तरह, अदरक में भी रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और आपको सुरक्षित और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। अदरक चाय के मिश्रण को थोड़ा मीठा, थोड़ा मसालेदार स्वाद प्रदान करता है, और कैफीनयुक्त और हर्बल चाय दोनों में एक लोकप्रिय सामग्री है।

Adrak waali chai aaram de sakti hai
अदरक वाली चाय इस दौरान गले को आराम देती है। चित्र : शटरस्टॉक

3. लीकोरिस रूट चाय

लीकोरिस रूट किसी भी चाय में एक सूक्ष्म मिठास प्रदान करने के लिए है, जिसे इसमें जोड़ा जाता है। लीकोरिस रूट में एंटीवायरल और एंटीमाइक्रोबायल गुणों सहित कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और आपको बीमार होने से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसका सेवन केवल सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप प्रतिदिन लीकोरिस रूट वाली चाय एक या दो कप तक ही सीमित रहें।

4. पुदीने की चाय

पेपरमिंट एक और लोकप्रिय हर्बल चाय है जिसका सेवन अकेले या कैफीनयुक्त और हर्बल मिश्रण दोनों में एक घटक के रूप में किया जा सकता है। पुदीना ठंडा, मिन्टी और सुखदायक होता है। इसमें रोगाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं, और यह कई अन्य स्वास्थ्य लाभों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट में भी उच्च है।

5. लेमनग्रास चाय

लेमनग्रास विभिन्न प्रकार के चाय मिश्रणों में एक सामान्य घटक है जिसमें एक सुखद सिट्रस स्वाद होता है। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि लेमनग्रास में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो शरीर को बीमारी से बचाने में मदद कर सकते हैं। लेमनग्रास एंटीऑक्सीडेंट में भी उच्च होता है और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

Healthy rehne ke liye lemongrass tea peeye
हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें लेमनग्रास टी। चित्र: शटरस्टॉक

6. गुड़हल की चाय

हिबिस्कस वाली चाय में जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो बीमारी को दूर करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। हिबिस्कस के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जिनमें उच्च स्तर का आयरन, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी शामिल हैं।

7. काली चाय

ब्लैक टी में एंटीवायरल गुण वाले कैटेचिन होते हैं जो आपको बीमार होने से बचाने में मदद कर सकते हैं। कैमेलिया सिनेंसिस पौधे से बनी अन्य प्रकार की चाय की तरह, काली चाय एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होती है और इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे सूजन को शांत करना और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देना।

इनमें लाभकारी गुण होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि ये स्वास्थ्य लाभ से भरपूर हैं, लेकिन बीमार होने पर ये ट्रीटमेंट के लिए उपयोगी नहीं हैं। यदि आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो आपको हमेशा एक डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए। साथ ही जब इन चायों को एक स्वस्थ संतुलित आहार के साथ जोड़ा जाता है तो यह अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। तो, उन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाएं और इस सर्दी में स्वस्थ रहें।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है वेट मैनेजमेंट, यहां है आपके लिए सही डाइट प्लान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें