पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकते हैं ये 7 प्रोटीन रिच फूड्स, जानिए इनके और भी फायदे

अपने डाइट में ज़्यादा प्रोटीन लेने से कई तरह से वज़न कम करने में मदद मिल सकती है। व्यायाम के साथ प्रोटीन का ज़्यादा सेवन ज़्यादा लीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है, और लीन मांसपेशियां दिन भर में ज़्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं।
प्रोटीन की मात्रा अधिक और वसा की मात्रा कम होती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 24 Jun 2024, 04:59 pm IST
  • 135
मेडिकली रिव्यूड

वजन कम करना, खासतौर से पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करना आसान नहीं है। एक फिक्स जिम रूटीन और आहार पर नियंत्रण के बावजूद इसके परिणाम देखने के लिए एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया हो सकती है। इस यात्रा में कई बार आपको अपने स्वाद और परंपरागत भोजन से भी परहेज करने को कह दिया जाता है। पर शायद आप नहीं जानते कि प्रोटीन एक ऐसा अत्यावश्यक पोषक तत्व है, जो आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकता है। यहां हम आपकी मदद के लिए कुछ ऐसे हाई प्रोटीन फूड्स (Foods to burn belly fat) के बारे में बता रहे हैं, जो न केवल हेल्दी हैं, बल्कि आपको लंबे समय इन्हें अपने आहार में शामिल करना स्वादिष्ट भी लग सकता है।

एक ऐसे आहार पर विचार करना जो आपको तृप्त और संतुष्ट रखता है, साथ ही कुछ अतिरिक्त वजन को कम करने में भी योगदान देता है, लंबे समय में परिवर्तन देखने के लिए एक दम सही फैसला हो सकता है।

टूना प्रोटीन का एक और बेहतरीन स्रोत है और इसमें वसा बहुत कम होती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

अपने डाइट में ज़्यादा प्रोटीन लेने से कई तरह से वज़न कम करने में मदद मिल सकती है। व्यायाम के साथ प्रोटीन का ज़्यादा सेवन ज़्यादा लीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है, और लीन मांसपेशियां दिन भर में ज़्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं।

उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ भूख को कम करके और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देकर वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। नेशनल एकेडमी ऑफ़ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार, यदि आप वजन घटाने की दिशा में काम कर रहे हैं, तो आपको प्रतिदिन शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 1.6 से 2.2 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए।

प्रोटीन आपके बैली फैट को कम करने में कैसे मदद करता है ये जानने के लिए हमने बात की अर्चना बत्रा से। न्यूट्रीशनिस्ट अर्चना बत्रा 15 साल से अधिक समय से डायटिक्स और न्यूट्रिशन डिपार्टमेंट में प्रैक्टिस कर रही हैं।

वजन घटाने में मदद कर सकते हैं ये 7 हाई प्रोटीन फूड्स (Protein rich foods to burn belly fat)

1 चिकन ब्रेस्ट

स्किनलेस चिकन ब्रेस्ट उन लोगों के लिए मुख्य भोजन है जो पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक और वसा की मात्रा कम होती है, जो इसे मांसपेशियों के निर्माण और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए आदर्श बनाता है। प्रोटीन का थर्मिक प्रभाव अधिक होता है, जिसका अर्थ है कि यह पाचन के दौरान अधिक कैलोरी जलाता है।

2 टर्की

अर्चना बत्रा बताती है कि चिकन की तरह, टर्की भी एक लीन प्रोटीन है जो आपको लंबे समय तक भूख महसूस होने नहीं देता है। और भूख को कम कर सकता है। टर्की में लाल मांस की तुलना में कम सैट्युरेटिड फैट होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

3 सैल्मन

सैल्मन में न केवल प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, बल्कि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है और वसा को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर पेट के क्षेत्र में।

4 टूना

अर्चना बत्रा बताती है कि टूना प्रोटीन का एक और बेहतरीन स्रोत है और इसमें वसा बहुत कम होती है। यह काफी वर्सिटाइल है और इसका उपयोग सलाद, सैंडविच या सुशी में किया जा सकता है। टूना में ओमेगा-3 भी होता है, जो हृदय स्वास्थ्य और वसा मेटाबॉलिज्म के लिए काफी अच्छा है।

अंडे हाई क्वालिटी वाले प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

5 अंडे

अंडे हाई क्वालिटी वाले प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं। इनमें मांसपेशियों की मरम्मत और विकास के लिए आवश्यक सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाने और अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। नाश्ते में अंडे खाने भूख को नियंत्रित करके रोज कैलोरी सेवन को कम किया जा सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

6 ग्रीक योगर्ट

अर्चना बत्रा बताती है कि  ग्रीक योगर्ट में सामान्य योगर्ट की तुलना में प्रोटीन अधिक होता है और इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं जो गट के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। हेल्दी गट माइक्रोबायोम मोटापे के कम जोखिम और पेट की चर्बी कम करने से जुड़ा हुआ है।

7 अलग-अलग तरह की दालें

दाल एक बेहतरीन प्लांट-बेस्ड प्रोटीन स्रोत है, जिसमें फाइबर अधिक और वसा कम होती है। फाइबर की मात्रा आपके पेट को अधिक समय के लिए भरा हुआ रख सकती है और कुल कैलोरी सेवन को कम करने में मदद करती है।

ये भी पढ़े- हेयर केयर ही नहीं ये 5 पोषक तत्व भी हैं बालों की ग्रोथ में मददगार, जानिए कैसे

  • 135
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख