वैलनेस
स्टोर

इम्युनिटी बढ़ानी हो या डायबिटीज कंट्रोल करनी हो, अमरूद के ये 7 लाभ हैं आपके लिए फायदेमंद

Updated on: 21 December 2020, 21:06pm IST
यदि आप अमरूद को बहुत समय से नजरअंदाज कर रही हैं, तो इस "वंडर फ्रूट" की ओर ध्यान देने का समय आ गया है। इसके अद्भुत लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 85 Likes
अमरूद असल में वंडर फ्रूट है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हमारे पूर्वज हमेशा सही कहते थे, उनके अनुसार रोज अमरूद का सेवन करना ही चाहिए, क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है साथ ही स्वादिष्ट भी होता है। कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इसे “फलों की रानी” कहा जाता है। असल में यह सामान्य सा दिखने वाला फल नहीं है, इसकी अपनी ही खासियत, अपना अलग ही टेक्सचर और स्वाद है जो बहुत से लोगों को पसंद आता है।

जब स्वास्थ्य लाभ की बात आती है, तो अमरूद को सबसे अच्छे सुपरफूड्स में से एक माना जाता है। और हमें पूरा यकीन है कि यदि आप इस फल को अभी पसंद नहीं करते हैं, तो आप इसके लाभों को जानने के बाद जरूर खाना चाहेंगे। रोज का एक अमरूद आपको डॉक्टर और बीमारी से दूर रखता है।

1.इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

हम सभी जानते हैं कि इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन सी कितना महत्वपूर्ण है। अमरूद ठीक वैसा ही करता है! इसमें विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है और यह आपको सामान्य संक्रमण और पेथोजेंस से बचाता है। वास्तव में, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अमरूद में संतरे से लगभग दो गुना अधिक विटामिन सी होता है!

इम्युनिटी से लेकर हेल्दी स्किन तक, आप विटामिन सी पर आंख मूंदकर भरोसा कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

जर्नल ऑफ बायोलॉजिकल रेगुलेटर्स एंड होमोस्टैटिक एजेंट्स में प्रकाशित एक अध्ययन में, यह पाया गया कि अमरूद में एंटी माइक्रोबियल लाभ हैं जो आपके शरीर में से खराब बैक्टीरिया और वायरस को मार सकते हैं।

2. अमरूद में हैं एंटी कैंसर कंपोनेंट

अमरूद में लाइकोपीन की मात्रा अधिक है, यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो आपके शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बेअसर करने और कम करने में प्रभावी है। जानवरों पर किए गए एक अध्ययन जो जर्नल न्यूट्रीशन एंड कैंसर में प्रकाशित है, में पाया गया है कि अमरूद के रस से कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोका जा सकता है।

3.मधुमेह को करता है कंट्रोल

अमरूद में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा, उच्च फाइबर सामग्री यह भी सुनिश्चित करती है कि रक्त ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में है या नहीं।

डायबिटीज में भी आप अमरूद खा सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
डायबिटीज में भी आप अमरूद खा सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

4.आपके दिल को स्वस्थ रखता है

अमरूद में मौजूद सोडियम और पोटेशियम की उच्च मात्रा आपके रक्तचाप को नियंत्रित करती है, और यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक है जो उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। इसके अलावा, इस फल में अच्छा कोलेस्ट्रॉल भी होता है जो किसी भी प्रकार की दिल की बीमारी को रोकने में मदद करता है।

5.तनाव से मुक्त करता है

क्या होगा अगर हम आपको बताते हैं कि एक थकान वाले लंबे दिन के बाद, आप अमरूद पर भरोसा कर सकती हैं? हां, अमरूद निश्चित रूप से आपके तनाव को कम कर सकता है। यह वंडर फ्रूट मैग्नीशियम युक्त है जो आपकी मांसपेशियों को आराम करने और आपको शांत कर दिन-प्रतिदिन के तनाव से निपटने में मदद करती है।

अमरूद में मौजूद खास तत्‍व आपको तनावमुक्‍त करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
अमरूद में मौजूद खास तत्‍व आपको तनावमुक्‍त करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

6.गर्भावस्था में जरूर खाएं अमरूद

अमरूद को कई कारण से सुपरफूड कहा जाता है, यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपको अकल्पनीय तरीके से फायदा पहुंचा सकता है। अमरूद में मौजूद फोलिक एसिड और विटामिन बी 9 आपके बच्चे के नर्वस सिस्टम के विकास को आसान बनाता है और उनमें किसी भी तरह के न्यूरोलॉजिकल विकार को आने से रोकता है। इसलिए, गर्भवती होने पर अमरूद का सेवन जरूर करें।

7. वजन कम करने में मदद करता है

कम कैलोरी और उच्च फाइबर सामग्री की वजह से अमरूद को हर फिटनेस विशेषज्ञ द्वारा पसंद किया जाता है। यह फल न केवल आपकी भूख को कम करता है, बल्कि आपके चयापचय को भी बढ़ाता है। सेब और संतरे जैसे अन्य स्वस्थ फलों की तुलना में, अमरूद में अपेक्षाकृत कम चीनी की मात्रा होती है।

वेट लॉस के लिए आप अमरूद पर भरोसा कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक
वेट लॉस के लिए आप अमरूद पर भरोसा कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

इसके सेवन का प्लस पॉइंट क्या है? हालांकि, यह कैलोरी में कम है,परंतु पोषक तत्वों में कम नहीं है। तो स्नैक्स के तौर पर आप इसे बेझिझक खा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – हार्ट हेल्‍थ से लेकर वेट लॉस तक में मददगार है मूंगफली, हम बताते हैं इसके सेवन का असान तरीका 

यह भी पढ़ें- भारतीयों में सबसे ज्‍यादा पाई जाती है इस पोषक तत्व की कमी, जानिए क्‍या है संकेत और इसके स्रोत

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।