ऐप में पढ़ें

धनिया सिर्फ चटनी के लिए ही नहीं, आपके पेट और इम्युनिटी के लिए भी बेहतरीन विकल्प है! जानिए इसके स्वास्थ्य-लाभ

Published on:25 October 2021, 17:50pm IST
धनिये के पत्ते आपके भोजन में स्वाद और सुगंध जोड़ने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। उनके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।
dhaniya ke fayde
धनिया का सेवन है फायदेमंद। चित्र:शटरस्टॉक

सूप हो, दाल हो या करी, भारतीय व्यंजन धनिया पत्ती के बिना लगभग अधूरे हैं। धनिये की चटनी आपके पसंदीदा भोजन और नाश्ते के साथ रही है। ये हरे और सुगंधित पत्ते न केवल पकवान को अधिक आकर्षक बनाते हैं, बल्कि इसे स्वाद भी देते हैं। धनिया के हरे ताजे पत्ते फास्फोरस (phosphorus), कैल्शियम (calcium), मैग्नीशियम (magnesium), पोटेशियम (potassium), सोडियम (sodium), विटामिन ए, बी, सी, और के (vitamin A,B,C,K) जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हैं। धनिये के पत्ते और बीज दोनों का इस्तेमाल भारतीय रसोई में प्रमुख रूप से किया जाता है। इसलिए आज हम बता रहे हैं कि खूबसूरती और स्वाद के अलावा धनिया आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। 

यहां है धनिया के 7 चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ 

1. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है

अगर आपको मधुमेह होने का खतरा है, तो धनिया को अपने आहार में शामिल करके आप अपने शर्करा के स्तर को नियंत्रित रख सकते हैं। अपोलो स्पेशलिटी हॉस्पिटल्स, नेहरू एन्क्लेव, नई दिल्ली की  सीनियर क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, दिव्या धवन बताती हैं, “विभिन्न अध्ययनों ने पुष्टि की है कि धनिया के पत्ते एक्टिव एंजाइमों से भरे होते हैं। जो रक्त से शर्करा को हटाकर रक्त में ग्लूकोज के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करते हैं। इस प्रकार धनिया के सेवन से आप मधुमेह को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।”

dhaniya benefits
धनिया आपके लिए है लाभदायक। चित्र: शटरस्टॉक

2. पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है 

धनिया के पत्ते फाइबर (fibre) और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) से भरपूर होते हैं। यह पाचन को बढ़ाता है और आपको सूजन और कब्ज ((constipation) को प्रबंधित करने में मदद करता है। यह आपको भरा हुआ महसूस कराता है और अधिक खाने से रोकता है, और आपके पेट को भी स्वस्थ रखता है।

3. तनाव को प्रबंधित करता है

ये जादुई पत्ते आपके तनाव के स्तर को भी कम कर सकते हैं। डॉ. धवन कहती हैं, “धनिया के पत्ते पाचन को आसान करते हैं और शारीरिक तनाव कम करते हैं। ये पत्ते पाचन तंत्र को साफ, स्वस्थ और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके मूड को अच्छा रखते हैं।”

4. यह हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है

धनिया भी है आपके दिल का दोस्त! डॉ. धवन बताती हैं कि इसे मूत्रवर्धक माना जाता है और रक्तचाप को कम करके सिस्टम से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालता है। इसके अलावा, यह एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर में भी समृद्ध है। इसलिए यह हृदय रोग के जोखिम को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के स्तर को नियंत्रित रखता है।

5. यह इम्युनिटी को मजबूत बनाता है

धनिया में टेरपीनिन (terpinene), क्वेरसेटिन (quercetin) और टोकोफेरोल (tokoferol) जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो सेलुलर क्षति से लड़ते हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। शोध के अनुसार, ये एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करते हैं और कैंसर विरोधी और न्यूरोप्रोटेक्टिव (neuroprotective) प्रभाव डालते हैं।

6. आपकी आंखों के लिए भी अच्छा है धनिया 

धनिया में विटामिन ए (vitamin A), विटामिन सी (vitamin C), विटामिन ई (vitamin E) और कैरोटेनॉयड्स (carotenoids) होते हैं, जो आपकी दृष्टि को बरकरार रखते हैं और उम्र से संबंधित धब्बेदार विकारों को दूर करते हैं।

Dhaniya ke labh
इसके सेवन से आपको कई स्वास्थ्य-लाभ मिलेंगे। चित्र:शटरस्टॉक

7. यह हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है

धवन कहती हैं, “धनिया में कैल्शियम (calcium), फास्फोरस (phosphorus) और मैग्नीशियम (magnesium) जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं, जो हड्डियों के घनत्व को बढ़ा सकते हैं और आपको जोड़ों के दर्द से बचा सकते हैं। इसलिए अगर आप मजबूत हड्डियां चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

अब जानिए धनिये के सेवन का सही तरीका 

आपको अपने दैनिक आहार में धनिया पत्ती को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप सूप, सब्जी, दाल, सलाद, या सालसा को धनिया से सजा सकती हैं। साथ ही, जैसा कि विशेषज्ञ सुझाव देते हैं, आप धनिया चावल भी बना सकते हैं। इसे मैरीनेटिंग, अचार, करी, पैनकेक, चटनी और सॉस में इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां एक और सुझाव दिया गया है। इसके कई लाभों को प्राप्त करने के लिए धनिये का पानी या जूस पीने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में होने वाली स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बचना है, तो लहसुन को बनाएं अपनी विंटर डाइट का हिस्सा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।