वैलनेस
स्टोर

यहां हैं लाल चावल को अपने आहार में शामिल करने के 7 शानदार कारण

Published on:25 May 2021, 15:00pm IST
लाल चावल सफेद चावल का एक स्वस्थ विकल्प है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है। वास्तव में, लाल चावल के लाभ आश्चर्यजनक हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
लाल चावल आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं. चित्र : शटरस्टॉक

चावल वजन बढ़ने के साथ जुड़ा हुआ है और यही कारण है कि ज्यादातर लोग इसका सेवन करने से बचते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि चावल की लगभग 40,000 किस्में उपलब्ध हैं? कुछ प्रकार के चावल होते हैं, जो अच्छे से ज्यादा नुकसान करते हैं। जबकि अन्य जैसे लाल चावल आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। तो क्या आप तैयार हैं इसके फायदे जानने के लिए?

लाल चावल के कुछ स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं

लाल चावल में प्रमुख पोषक तत्व एंथोसायनिन है, जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाला यौगिक है। यह वह है जो इस चावल को एक समृद्ध लाल रंग देता है और इसमें रक्तचाप को कम करने, मधुमेह को रोकने, दृष्टि में सुधार और कैंसर कोशिकाओं को कम करने की क्षमता भी है।

इसके अलावा, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। लाल चावल में फाइबर, विटामिन B1 और B2, कैल्शियम और आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है।

लाल चावल के ये फायदे आपको इसे अपने आहार का हिस्सा बनाने के लिए राजी कर लेंगे

1. रक्त शर्करा को कम कर सकता है

डायबिटीज में अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल आंखों, किडनी को खराब कर सकता है और कोरोनरी हृदय रोग का कारण भी बन सकता है। लाल चावल का निम्न ग्लाइसेमिक इंडेक्स शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है, जिससे यह मधुमेह रोगियों के लिए एक पसंदीदा विकल्प बन जाता है।

2. अस्थमा से लड़ने में मददगार

चूंकि लाल चावल मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है, इसलिए यह सांस लेने के पैटर्न को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह शरीर में ऑक्सीजन की खपत और परिसंचरण को बढ़ा सकता है, जिससे आपको अस्थमा को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलती है।

3. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा

लाल चावल में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है, जो हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। चावल की यह किस्म गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी से संबंधित अन्य बीमारियों को रोक सकती है।

वेट लॉस में मददगार है लाल चावल । चित्र : शटरस्टॉक

4. पाचन में सहायक

लाल चावल घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जिसका अर्थ है कि यह मल त्याग को आसान बनाता है और पाचन को बढ़ावा देता है। डायरिया और कब्ज दोनों से निपटने के लिए फाइबर फायदेमंद हो सकता है।

5. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

लाल चावल आपको लंबे समय तक तृप्त रखेंगे और समय के साथ आपके पाचन स्वास्थ्य में सुधार करेंगे। कोई आश्चर्य नहीं, यह वजन कम करने के लिए उत्कृष्ट हैं। लाल चावल में वसा की मात्रा शून्य होती है, यही वजह है कि यह भूख को कम करने में मदद करता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं, तो यह लाल चावल को एक बेहतर विकल्प बनाता है।

6. हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है

अगर किसी को दिल की समस्या है, तो सफेद चावल से लाल चावल की ओर रुख करने से बहुत फर्क पड़ने वाला है। लाल चावल में साबुत अनाज की मौजूदगी निश्चित रूप से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है। जिससे हृदय रोगों का खतरा और भी कम हो जाता है।

7. आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है

एंथोसायनिन के शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण समय से पहले बूढ़ा होने और यूवी-प्रेरित त्वचा के नुकसान के संकेतों में देरी कर सकते हैं। इसके अलावा, यह जिंक, आयरन जैसे खनिजों और विटामिनों से भरा होता है, जो आपकी त्वचा को पोषित और स्वस्थ रखने में मदद करता है।

तो लेडीज, आप कब इसे अपने आहार का हिस्सा बनाने वाली हैं?

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।