ऐप में पढ़ें

वजन कम करने में मददगार है भीगी हुई किशमिश, एक्सपर्ट से जानिए भीगी हुई किशमिश खाने के फायदे

Updated on: 10 December 2020, 12:07pm IST
वजन घटाने से लेकर हड्डियों की अच्छी सेहत तक, भीगी हुई किशमिश खाने के बहुत फायदे हैं। लेकिन ये फायदे सिर्फ तब हैं जब आप रोजाना नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं।
भीगी हुई किशमिश पोषक तत्‍वों में डबल होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
भीगी हुई किशमिश पोषक तत्‍वों में डबल होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम सभी तब से भीगी हुई किशमिश का सेवन कर रहे हैं जब हम बच्चे थे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वह हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है या बुरी। खैर, आप सिर्फ अच्छे पर ध्यान दें। क्योंकि भीगी हुई किशमिश का सेवन करना आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी देता है।

क्या आप जानती हैं कि किशमिश को भिगोने से उनका पोषण मूल्य बढ़ जाता है? साथ ही भीगी हुई किशमिश का सेवन करना एक बेहतर विचार है। क्योंकि आपका शरीर उन्हें कच्चा खाने की तुलना में इसमें मौजूद पोषक तत्वों को बहुत तेजी से अवशोषित कर लेता है। अब आप जान गई होंगी कि किशमिश को भिगोना क्यों जरूरी है।

यदि आप अभी तक भीगी हुई किशमिश के स्वास्थ्य लाभों के बारे में नहीं जानती, तो हम आपको पूरी सूची ही बता देते हैं :

1. वजन घटाने में मददगार है भीगी हुई किशमिश

तो अब आपको एक और ऐसा फूड मिल गया है, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। किशमिश में नेचुरल शुगर होती है। साथ ही यह आपकी मीठे की क्रेविंग (sweet cravings) को रोकने में भी आपकी मदद कर सकती है। भीगी हुई किशमिश ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखती है।

भीगी हुई किशमिश वेट लॉस में भी मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक
भीगी हुई किशमिश वेट लॉस में भी मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा यह आपको अतिरिक्त कैलोरी नहीं देती। जिससे यह आपके लिए वजन घटाने में मददगार साबित हो सकती है। यह चीनी का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है, तो आप इसे अपने स्नैक में भी शामिल कर सकती हैं।

2. पाचन तंत्र को बूस्‍ट करती है

भीगी हुई किशमिश फाइबर से भरपूर होती है। जिससे यह कब्ज की समस्या से बचाती है, साथ ही यह आपके भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में भी मदद करती है।

3. इम्युनिटी बूस्ट करती है भीगी हुई किशमिश

भीगी हुई किशमिश विटामिन- बी और सी से भरपूर होती हैं। ये विटामिन आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं, जिससे यह किसी संक्रमण से ग्रसित होने की संभावनाओं को भी कम करते हैं।

अगर आपकी तासीर गर्म है तो काढ़ा बनाते समय उसमें किशमिश या मुनक्‍का मिलाएं। चित्र : शटरस्‍टॉक
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है किशमिश। चित्र : शटरस्‍टॉक

4. आंखों की रोशनी बढ़ाती है

अब आप जानती हैं कि आपकी मम्मी यह सुनिश्चित क्यों करेंगी कि आप उन भीगी हुई किशमिश को तुरंत खाएं। भीगी हुई किशमिश में पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स (polyphenolic phytonutrients) होते हैं, जो आंखों की मांसपेशियों और दृष्टि में सुधार करती है।

5. लिवर को रखती है दुरुस्त

कोला और शराब आपके लिवर के लिए दुश्मन हैं। यदि आप दोनों में से एक का भी सेवन करती हैं तो आपको अपनी डेली डाइट में भिगी हुई किशमिश को शामिल करना चाहिए। भीगी हुई किशमिश, साथ ही वह पानी जिसमें उन्हें भिगोया जाता है, वह दोनों लिवर के लिए बहुत अच्छे होते हैं। क्योंकि वे बायो फ्लेवोनोइड्स (bioflavonoids) से भरपूर होते हैं। ये आपके रक्त को शुद्ध करने का काम करते हैं। साथ ही आपके लिवर को डिटॉक्स करते हैं और उसे हेल्दी रखते हैं।

6. बोन हेल्थ के लिए है फायदेमंद

महिलाओं में बोन डेंसिटी घटते जाना एक मुख्य समस्या है, विशेष रूप से जब वह 30 की उम्र को छू लेती हैं। यही कारण है कि किशमिश को भिगोना एक बहुत ही अच्छा विचार है। किशमिश कैल्शियम और माइक्रोन्यूट्रिएंट से भरपूर होती हैं। साथ नियमित रूप से भीगी हुई किशमिश का सेवन करने से यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करती है।

बोन हेल्‍थ के लिए भी फायदेमंद है किशमिश । चित्र: शटरस्‍टॉक
बोन हेल्‍थ के लिए भी फायदेमंद है किशमिश । चित्र: शटरस्‍टॉक

7. एनीमिया को रोकती है

यह महिलाओं में एक और प्रचलित समस्या है। किशमिश में कॉपर होता है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (red blood cells) के उत्पादन को बढ़ाता है। भीगी हुई किशमिश में आयरन और विटामिन-बी अधिक मात्रा में होता है, जो एनीमिया यानी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

पोषण विशेषज्ञ मनीषा चोपड़ा कहती हैं कि भीगी हुई किशमिश का सेवन करने का समय बहुत मायने रखता है। उन्हें सुबह खाली पेट खाना बहुत अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप किशमिश को रात भर या 5-6 घंटे के लिए भिगो सकती हैं।

जो पानी बचा हुआ है, उसे बाहर न फेंकें, क्योंकि यह बहुत पौष्टिक भी है। या तो इसे किशमिश खाने के साथ ही पी लें, या इसे थोड़ा गर्म करके पिएं इसके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए इसे सीधा गटक जाएं।

गर्मी हो या सर्दी आप इन भीगी हुई किशमिश को कभी भी खा सकती हैं, और इसके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –  यहां हैं हर रोज सुबह खाली पेट आंवला-जीरा पानी पीने के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।