और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

अपनी प्लेट में बथुआ शामिल करने के लिए हम आपको बता रहे हैं 7 बेमिसाल फायदे

Published on:16 December 2020, 09:00am IST
बथुआ, जिसे पिगवीड के नाम से भी जाना जाता है, एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 72 Likes
बथुआ पोषण का खजाना है। चित्र: शटरस्‍टॉक
बथुआ पोषण का खजाना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सर्दियों को सेहत भरा मौसम कहे जाने के बहुत सारे कारण हैं और उनमें से एक है हरी सब्जियों की प्रचुरता! मेथी, पालक, सरसों का साग और बथुआ जैसे हरे साग सब्जी मंडी में हर ओर दिखते है। ये हरे साग आपको अपने भोजन की प्लेट को और अधिक हरा-भरा बनाने में मदद करते है। कोई इस बात से इंकार नहीं कर सकता कि इनमें बथुआ सबसे ज्‍यादा इग्‍नोर किया जाता है। जबकि यह पोषण का खजाना है।

आज, हम आपसे बथुआ के बारे में बात करने जा रहे हैं और आपको बताएंगे कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए क्या कर सकता है। अपने सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और विभिन्न बीमारियों से दूर रहने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करने की आवश्यकता है।

बथुआ आवश्यक मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ-साथ विटामिन ए, सी और बी का पावरहाउस है। यह अमीनो एसिड, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जिससे इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

इस सर्दी में बथुआ को आपकी थाली में शामिल करने के सात कारण हम बता रहे हैं:

1. सेल्स की मरम्मत करता है

बथुआ अमीनो एसिड से भरपूर होता है। हमारी कोशिकाओं का एक बड़ा हिस्सा अमीनो एसिड से बना है। ऐसे में यह कोशिकाओं के कामकाज, मरम्मत और गठन में प्रमुख भूमिका निभा सकता है।

2. कब्ज से राहत दिलाता है

पानी की मात्रा से भरपूर, बथुआ फाइबर का भी अच्छा स्रोत है और इसमें लैक्सेटिव गुण होते हैं जो पाचन को बढ़ावा दे सकते हैं और कब्ज से राहत दिला सकते हैं।

बथुए का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। चित्र : शटरस्टॉक
बथुए का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। चित्र : शटरस्टॉक

3. वजन घटाने में मदद मिल सकती है

यूएसडीए के आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम बथुआ में केवल 43 कैलोरी होती है। इसलिए, यह डाइट के दौरान अपना वजन घटाने की कोशिश करने वालों के लिए एकदम सही विकल्प है।

4. रक्त को शुद्ध करता है

आप शायद पहले से ही जानती होंगीं कि आपको अच्छी त्वचा के लिए एक अच्छे आहार की आवश्यकता है। वास्तव में, मुंहासे और लगातार एक्ने होने के पीछे मुख्य कारणों में से एक रक्त की अशुद्धता है। अब, नियमित रूप से बथुआ का सेवन आपके रक्त को शुद्ध कर सकता है, जिससे आप साफ बेदाग त्वचा पा सकती हैं।

5. बालों को पोषण देता है

चूंकि बथुआ प्रोटीन, खनिज और अन्य विटामिनों से भरपूर होता है, यह आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है। इससे बालों का झड़ना कम होता है, जिससे आपके बाल मुलायम, चमकदार और स्वस्थ बनते हैं।

बथुआ आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
बथुआ आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

हम में से अधिकांश ऐसी नौकरियों में हैं, जिनके लिए हमें दिन भर अपनी स्क्रीन के सामने बैठना और उसे घूरना पड़ता है। समय के साथ, इस जीवन शैली का हमारी आंखों पर प्रभाव पड़ सकता है। बथुआ में मौजूद कॉपर और आयरन यह सुनिश्चित कर सकते है कि आपकी दृष्टि मजबूत रहे।

7. दांतो के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

सांसों की बदबू आपको शर्मिंदा कर रही है? यह न केवल कष्टप्रद है, बल्कि शर्मनाक भी हो सकता है। यदि आप बदबूदार सांसों से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो बथुआ आपका कारगर समाधान हो सकता है। वास्तव में, यह आपको कई दंत समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है जैसे मसूड़ों से खून आना, संवेदनशील दांत इत्यादि।

आप इस सब्जी को अपने आहार में साग से लेकर पराठे, रायता और रोटी तक के रूप में शामिल कर सकती हैं!

यह भी पढ़ें – चीनी छोड़ना चाहती हैं लेकिन मीठे से प्यार है? तो चीनी की जगह आहार में शामिल करें देसी खांड

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।