वैलनेस
स्टोर

6 कारण जो बेसन की रोटी को बनाते हैं इम्‍युनिटी और वेट लॉस के लिए सबसे अच्‍छा

Published on:28 May 2021, 18:13pm IST
बेसन की रोटी पोषण का खजाना है। इसमें वे सभी पोषक तत्‍व मौजूद हैं जिनकी आपको सही वजन बनाए रखने और इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने के लिए जरूरत होती है।
अंबिका किमोठी
  • 92 Likes
जो लोग अपने दैनिक जीवन में बेसन का सेवन करते हैं, उनके शरीर में जरूरत से ज्यादा वसा एकत्रित नहीं हो पाती। चित्र-शटरस्टॉक.
जो लोग अपने दैनिक जीवन में बेसन का सेवन करते हैं, उनके शरीर में जरूरत से ज्यादा वसा एकत्रित नहीं हो पाती। चित्र-शटरस्टॉक.

बेसन भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाला ऐसा अनाज है जो पकौड़े से लेकर हलवे तक और मीठे से लेकर नमकीन तक कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। ढोकला, कढ़ी और भजिया तो बेसन के बिना पूरे हो ही नहीं सकते। पर क्‍या आपने कभी बेसन की रोटी ट्राई की है? जी हां, बेसन की रोटी न सिर्फ बनाने में आसान है, बल्कि ये आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

सबसे पहले जानते हैं आपकी सेहत के लिए क्‍यों खास है बेसन की रोटी

1 वजन कम करने में मददगार

जो लोग अपने दैनिक जीवन में बेसन का सेवन करते हैं, उनके शरीर में जरूरत से ज्यादा वसा एकत्रित नहीं हो पाती। असल में बेसन में मौजूद फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर वजन को नियंत्रित रखने में मददगार होते हैं। बेसन का सेवन करने से आंतों की कमज़ोरी भी दूर होती है, जिससे पाचन तंत्र सही प्रकार से काम करता है। इससे स्वस्थ पाचन शक्ति के साथ ऊर्जा भी प्राप्त होती है।

बेसन सिर्फ स्‍वादिष्‍ट ही नहीं, बल्कि पोषण का भी खजाना है। चित्र- शटरस्टॉक।
बेसन सिर्फ स्‍वादिष्‍ट ही नहीं, बल्कि पोषण का भी खजाना है। चित्र- शटरस्टॉक।

2 पोषण से भरपूर

बेसन सिर्फ स्‍वादिष्‍ट ही नहीं, बल्कि पोषण का भी खजाना है। 100 ग्राम बेसन में एनर्जी 350 kcal, प्रोटीन 23.33 ग्रा., फैट 3.33 ग्रा., कार्बोहाइड्रेट 56.67 ग्रा., फाइबर 6.7 ग्रा., आयरन 4.8 मि.ग्रा., सोडियम 17 मि.ग्रा. मौजूद होता है। इस तरह बेसन की रोटी आपके लिए पोषण की पावर डोज है।

3 हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद

बेसन की रोटी सेहत के लिए काफी लाभकारी होती है, क्योंकि बेसन में फाइबर और प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है। प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन ही वजन कम करने में सबसे ज्यादा सहायक होता है। इसके साथ ही बेसन की रोटी दिल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती है। साथ ही इसमें उच्च घुलनशील फाइबर होता है, जो आपकी दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

4 कोलेस्ट्रोल कम होता है

बेसन का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम किया जा सकता है, क्योंकि बेसन में फाइबर और पॉलीअनसैचुरेटेड एसिड होता है। जो शरीर में नुकसान पहुंचाने वाले कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है। जिससे हृदय से संबंधित होने वाले रोगों की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

बेसन का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम किया जा सकता है चित्र: शटरस्‍टॉक
बेसन का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम किया जा सकता है चित्र: शटरस्‍टॉक

5 एनीमिया से राहत दिलाती है बेसन की रोटी

ये रोग आयरन की कमी से होता है। थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ और ह्रदय गति का असामान्य होना इसका लक्षण होता है। वहीं, बेसन में फाइबर, प्रोटीन, फोलेट और आयरन होता है। एनीमिया में लाल रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है और बेसन का सेवन करने से आपको पर्याप्त आयरन मिलता है। इसके साथ ही ये लाल रक्त कोशिकाओं को भी बेहतर बनाता है।

6 इम्युनिटी बूस्टर (Immunity Booster)

बेसन का सेवन करने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्युनिटी को मजबूत करते हैं। इसलिए, जो लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं, उनके लिए बेसन बहुत लाभकारी है।
बेसन शरीर को बैक्टीरियल, वायरल या फंगल इन्फेक्शन से लड़ने के लिए शक्ति देता है। इसमें मौजूद विटामिन-बी1, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन एवं अमीनो एसिड का हमारे स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

तो फि‍र नोट कीजिए बेसन की रोटी बनाने की आसान रेसिपी

इसके लिए आपको चाहिए

3 कप बेसन,
1½ कप गेहूं का आटा,
आधा टेबलस्पून नमक,
आधा टी स्पून जीरा,
आधी टी स्पून लाल मिर्च पाउडर,
1 चुटकी हींग
पानी आवश्यकता अनुसार।

बेसन की रोटी न सिर्फ बनाने में आसान है, बल्कि ये आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।
बेसन की रोटी न सिर्फ बनाने में आसान है, बल्कि ये आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।

बेसन की रोटी बनाने के लिए

  • सबसे पहले बेसन और गेहूं के आटे को एक साथ मिलाएं।
  • और उसमें नमक, जीरा, लाल मिर्च और हींग डालकर पानी से गूंद लें।
  • अब तैयार आटे को फ्रिज में पांच मिनट तक के लिए रख दें।
  • थोड़ी देर बाद पूरे आटे को चार भागों में बांटकर बेल लें।
  • अब पैन गरम करें इसके बाद बेली गई रोटी को सेंक लें।
  • तैयार है बेसन की स्वादिष्ट रोटी।

नोट : आप चाहें तो इसे देसी घी में परांठे की तरह भी सेक सकती हैं। मगर यह वैकल्पिक है। आप इसे गुड़ और धनिये की चटनी के साथ परोसिए और आनंद लीजिए बेस्‍ट मील का।

इसे भी पढ़ें-शाकाहारियों की प्रोटीन और आयरन की डेली नीड पूरी करेगा पालक-पनीर सलाद, नोट कीजिए आसान रेसिपी

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।