वैलनेस
स्टोर

2021 में हेल्दी और फिट रहने के लिए आपको बचना चाहिए आहार संबंधी इन 6 गलतियों से

Published on:10 January 2021, 13:36pm IST
आप भोजन के समय सब कुछ स्वस्थ चुनती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सब कुछ ठीक ही है। आप उस दौरान अपने आहार में कुछ गलतियां भी कर सकती हैं, जो आपके स्वास्थ्य को जोखिम में डाल सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 85 Likes
आहार संबंधी ये गलतियां आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब हम फूड मिस्‍टेक्‍स के बारे में सोचते हैं, तो हम अक्सर अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जबकि 2021 में स्वच्छ खाने के आपके संकल्पों के कुछ दुश्‍मन और भी हैं। आप भी सोच रहीं होंगी कि ऐसी कौन सी गलतियां हैं, जो आपके संकल्‍पों को धराशायी कर सकती हैं। तो आइए बताते हैं –

1. मील स्किप करना

अपनी मील को मिस या स्किप करना आपके सबसे खराब निर्णयों में से एक हो सकता है, जो आपके पूरे दिन को खराब कर सकता है। इससे न सिर्फ आप आवश्यक पाेषक तत्वों से वंचित रहेंगे, बल्कि आपको इससे थकावट, चक्कर आना, लो ब्लड प्रेशर और मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह कम होने की समस्‍या हो सकती है। साथ ही यह भी हो सकता है कि पूरे दिन आप असहज महसूस करें।

भोजन को स्किप करना वजन कम करने का समाधान नहीं है। वास्तव में, वजन कम करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपनी कैलोरी की मात्रा को कम करें। आप जो कुछ भी खा रही हैं, उसे एक्सरसाइज के माध्यम से बर्न करें। दिन में दो-तीन बार भोजन आपको संतुष्‍ट रखता है और वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

2. बिना धोए फलों और सब्जियों को छीलना

सभी फल और सब्जियों के छिलके में कीटाणु होते हैं। उन्हें कीड़ों और कीटों से बचाने के लिए उन पर उच्च स्तर के रसायनों और कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जाता है।

फल और सब्जियों को छीलने और काटने से पहले भी धोना चाहिए। चित्र:शटरस्टॉक
फल और सब्जियों को छीलने और काटने से पहले भी धोना चाहिए। चित्र:शटरस्टॉक

ये कीटनाशक तंत्रिका और प्रजनन प्रणाली को नुकसान पहुंचाकर, प्रतिरक्षा प्रणाली को बाधित करने और यहां तक ​​कि कुछ मामलों में कैंसर का नेतृत्व करके मानव स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करते हैं। ये हानिकारक बैक्टीरिया आसानी से हस्तांतरणीय हैं।

यदि आप उन्हें छीलने और काटने से पहले धोती नहीं हैं, तो ये आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जोखिम कारक हो सकते हैं।

3. भोजन को सूंघ कर या चख कर चेक करना

आप अपनी नग्न आखों से भोजन पर मौजूद कीटाणुओं को स्वाद चखते समय, या गंध सूंघते समय देख नहीं सकते हैं। थोड़ी मात्रा में भी चखना आपको बीमार कर सकता है। यह देखने के लिए स्टोरेज टाइम चार्ट को चेक करना महत्वपूर्ण है कि भोजन खाने के लिए कितना सुरक्षित है।

4. बिस्तर पर जाने से पहले फलों का सेवन करना

बिस्तर पर जाने से ठीक पहले फल खाने से पाचन और आरामदायक नींद में बाधा आ सकती है। तो ऐसे में यह सबसे अच्छा है कि आप: उच्च-अम्लीय फल जैसे संतरे, आम, ड्रैगनफ्रूट और टमाटर से बचें। इनका रात में सेवन आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसी तरह, जिन फलों में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है उनके सेवन से बचना चाहिए। फ्रुक्टोज (फलों में मौजूद चीनी) ग्लूकोज के रूप में आसानी से पच नहीं पाता है। जब आप फल खाने के बाद लेटते हैं, तो फ्रूक्टोज के परिणामस्वरूप भयानक अपच की समस्या हो सकती है। विशेष रूप से पीले रंग के फल उच्च फ्रुक्टोज लेवल वाले होते हैं।

अगर फलों की गुडनेस का लाभ लेना है, तो उन्‍हें परफेक्‍ट कॉम्बिनेशन में खाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर फलों की गुडनेस का लाभ लेना है, तो उन्‍हें परफेक्‍ट कॉम्बिनेशन में खाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

नाशपाती, सेब, चेरी और आड़ू जैसे फल भी खतरा पैदा कर सकते हैं। इन फलों को पचाने के लिए हमारे पाचनतंत्र को अधिक प्रयास करना पड़ता है, जो कि सुस्ती और अपच का कारण बनता है। ये रात में आपकी नींद भी बर्बाद कर सकते हैं।

5. यह मानना कि सभी ब्रेकफास्‍ट सीरियल्‍स (Breakfast cereal) हेल्‍दी हैं

आज के समय में लोग जो सबसे बड़ी गलती कर रहे हैं, वह है अपने पारंपरिक नाश्ते को मॉडर्न विकल्पों के साथ बदलना। इनमें से अधिकांश अनाज शर्करा और परिष्कृत कार्ब्स से भरपूर होते हैं। इसके अलावा वे अत्यधिक संसाधित होते हैं, उन्हें आकार देने के लिए उच्च तापमान पर पकाया जाता है।

प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। इससे बचपन का मोटापा और आहार संबंधी अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं।

6. अपने आहार से अतिरिक्त चीनी को कम न करना

नाश्ते के अनाज से लेकर पीनट बटर में ऐसी शुगर होती है, जो सबसे अप्रत्याशित खाद्य पदार्थों में पाई जाती है। चीनी का सेवन मोटापे और मधुमेह सहित कई अन्य पुरानी बीमारियों का एक प्रमुख कारण है। इसके अलावा, यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करने के साथ आपके अवसाद के जोखिम को भी बढ़ाता है।

चीनी छोड़ने के लिए देसी खांड का उपयोग कर सकती हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

बेहतर है कि आप अपने आहार में शहद, गुड़, स्टीविया जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

इन खाद्य पदार्थों को रेगुलर शुगर से बदलना न केवल वजन घटाने में मददगार होगा, बल्कि मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाएगा। यह आपके स्वाद और संतुष्टि को भी बनाए रखने में मददगार होंगे।

इसके अतिरिक्त, ये खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सिडेंट और कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि जैसे अन्य आवश्यक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। ये आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के साथ ही हड्डी और हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढ़ें – सॉरी लेडीज, यहां है 6 कारण कि आपको क्‍यों नहीं पीनी चाहिए ज्‍यादा चाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।