आर्थराइटिस से बचना चाहती हैं, अपनी उम्र के 20 और 30 के दशक में ही शामिल करें ये 6 एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स

आर्थराइटिस बेहद गंभीर समस्या है, लेकिन कुछ फूडस इससे समस्या से आपका बचाव करने में मदद कर सकते हैं, यहां हम ऐसे 6 एंटी-इन्फ्लेमेटरी फूड्स के बारे में बता रहे हैं

एक एंटी-इन्फ्लेमेट्री डाइट का विकल्प चुनें, इससे पहले की देर हो जाए। चित्र-शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 2 March 2021, 15:01 pm IST
  • 81

इन्फ्लेमेशन को रोकना मुश्किल है, लेकिन अगर आज आप इसके लिए सही कदम उठाती हैं तो भविष्य में इसके खतरे से बच सकती हैं। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट्स अपनाना

इससे पहले कि हम एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट्स पर जाएं, ये समझना ज़रूरी है कि इन्फ्लमेशन क्या है? और क्या इसे एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट्स से रोकना संभव है? चलिए इन सभी सवालों के जवाब जानते हैं 

क्‍या है इन्‍फ्लेमेशन 

इन्फ्लमेशन या सूजन संक्रमण या चोट से लड़ने के लिए शरीर का तंत्र है। लेकिन कभी-कभी ये शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं को प्रभावित करने लगता है। यह वही समय है जब आपको एक एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट की ज़रुरत पड़ती है। 

क्या आप जानते हैं कि इन्फ्लेमेशन से मधुमेह, हृदय रोग और मोटापे जैसी स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं?

आइये जानते हैं कुछ ऐसी ही एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट के बारे में जिन पर आपको अभी से ध्‍यान देना चाहिए 

  1. ओमेगा -3 समृद्ध आहार

मछली और अन्य समुद्री भोजन ओमेगा -3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोत के रूप में काम करते हैं, और सूजन को दूर करने के लिए आपको उन्हें अपने नियमित आहार में शामिल करना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों के अलावा, नियमित रूप से अखरोट खाना भी आपके शरीर में फैटी एसिड को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. शुगर-फ्री डाइट

चीनी सूजन को बढ़ाती है! तो, यह बेहतर है कि आप सभी प्रकार की परिष्कृत चीनी से बचें, विशेष रूप से प्रोसेस्ड फ़ूड और कोला में पाए जाने वाली चीनी से। इस तरह, आप अपने वजन और शरीर में इंसुलिन गठन को नियंत्रित कर सकती हैं। आप प्राकृतिक चीनी के अन्य विकल्प चुन सकते हैं जो फलों और जामुन में उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें: मूड स्विंग और तनाव से बचना है, तो अपने आहार पर दें ध्‍यान, जानिए कैसे आहार करता है आपके हार्मोन्स को संतुलित 

  1. शाकाहारी आहार

यदि आप बारीकी से निरीक्षण करते हैं तो एक शाकाहारी आहार में अधिक पोषक तत्व होते हैं। यही कारण है कि यह एक पूर्ण एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट है। साथ ही, एक शाकाहारी आहार एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है, जो आपके शरीर में सूजन को बनाए रखने में मदद करता है।

  1. प्रोटीन युक्त आहार 

हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर को मांसपेशियों और कोशिकाओं की मरम्मत के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इसलिए मटर, ग्रीक योगर्ट, दाल, बीन्स, लो फैट पनीर, टोफू, पीनट बटर आदि जैसे लीन प्रोटीन विकल्प चुनें।

प्रोटीन विशेष रूप से हीलिंग और रिकवरी में सहायक होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. बीज युक्त आहार

यहां तक ​​कि अगर आप बीज के एक बड़े प्रशंसक नहीं हैं, तो भी आपको अपने दैनिक आहार में कुछ बीज विकल्पों को जोड़ना होगा। आपको अपने दैनिक आहार में फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीजों को शामिल करने चाहिए। आप इन बीजों को एक कटोरी अनाज में मिला सकते हैं और इसे रोजाना खा सकते हैं। वे स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं।

  1. बैरीज़ युक्त आहार

अब तक, आप जान गए होंगे कि सूजन आने पर एंटीऑक्सीडेंट का सेवन बहुत जरूरी है और जामुन से बेहतर क्या हो सकता है? तो, अपने आहार में रसभरी, क्रैनबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी शामिल करें। लेकिन, शुगर कोटेड बेरीज से बचने की कोशिश करें।

क्या आप जानते हैं कि जर्नल ऑफ़ फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट खाने से उन लोगों को मदद मिल सकती है जो आर्थराइटिस से निपट रहे हैं?

इसलिए आज हम चाहते हैं कि आप अपने प्रयासों को आगे बढ़ाएं, और अपने खाने के तरीके में बदलाव लाएं।

यह भी पढ़ें: आपके डाइट फूड का टेस्‍टी ऑप्‍शन है पनीर, मशरूम और कैश्यु स्टिर फ्राई, ये रही रेसिपी

  • 81
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory