इन 5 चीजों में करें शहद की गुडनेस को एड वेटलॉस के अलावा इम्यून सिस्टम को भी मिलेगी मज़बूती

मौसमी बीमारियों से शरीर को बचाने में मददगार शहद को कुछ हेल्दी इंग्रीडिएंटस के साथ मिलाकर रेसिपीज़ को स्वादिष्ट बल्कि हेल्दी भी बनाया जा सकता है। जानते हैं शहद किस प्रकार से है फायदेमंद और आहार में कैसे करें शामिल
Shahad kaise karein istemaal
एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर शहद का सेवन करने से न केवल वेटलॉस में मदद मिलती है बल्कि शरीर में एनर्जी का स्तर बना रहता है। चित्र: शटरस्टॉक
ज्योति सोही Published: 5 Jun 2024, 19:00 pm IST
  • 140

प्राकृतिक मिठास से भरपूर शहद शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल की मात्रा शरीर को पोषण प्रदान कर कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। चाहे वेटलॉस जर्नी हो या स्किन रूटीन हर जगह शहद का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर कंटेंट शरीर को मज़बूती प्रदान कर मौसमी बीमारियों से शरीर को बचाने में मददगार साबित होता है। ऐसे में कुछ हेल्दी इंग्रीडिएंटस के साथ शहद की गुडनेस को एड करके न केवल रेसिपीज़ को स्वादिष्ट बल्कि हेल्दी भी बनाया जा सकता है। जानते हैं शहद किस प्रकार से है सेहत के लिए फायदेमंद और इसे आहार में किस प्रकार से करें शामिल।

जानें शहद क्यों है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर शहद का सेवन करने से न केवल वेटलॉस में मदद मिलती है बल्कि शरीर में एनर्जी का स्तर बना रहता है। इस बारे में बातचीत करते हुए हनी ऑल डे के फाउंडर और हनी एक्सपर्ट श्री यूसुफ गलाभाईवाला का कहना है कि शहद को आहार में शामिल करने से डाइजेशन बूस्ट होता है और मौसमी बीमारियों से भी राहत मिल जाती है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉइड्स और फिनोलिक एसिड की मात्रा हृदय रोगों के खतरे को भी कम करने में मददगार साबित होता है। साथ ही शरीर को डिटॉक्स कर इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है।

Jaanein shahad ke fayde
शहद को आहार में शामिल करने से डाइजेशन बूस्ट होता है और मौसमी बीमारियों से भी राहत मिल जाती है। चित्र : अडोबी स्टॉक

यहां जानें कि किस प्रकार शहद को करें अपने रूटीन में शामिल

1. दालचीनी और शहद

शहद और दालचीनी का कॉम्बीनेशन शरीर को कई प्रकार से फायदा पहुंचाता है। इसके सेवन से गर्मी के मौसम में बढ़ने वाले कोल्ड, कफ और स्नीजिंग से छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपकी एनर्जी लेवल को बढ़ाने में बड़ा मददगार है। शहद और दालचीनी का ये मिश्रण हार्ट को स्वस्थ और पाचन शक्ति को मज़बूत बनाने में असरदार है। सप्ताह में 2 से 3 बार सीमित मात्रा में इसका सेवन करें।

2. शहद और नींबू

सुबह खाली पेट शहद और नींबू पानी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है और वेटलॉस जर्नी में मदद मिलती है। शहद और नींबू को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से अतिरिक्त कैलोरीज़ को बर्न करने में मदद मिलती है। इसके अलावा शरीर हाइड्रेट रहता है और इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा मेंटेन रहती है।साथ ही पाचन संबधी समस्याएं भी हल हो जाती है।

lemon, water aur shahad kabj door karte hain.
नींबू और शहद दोनों पेट को साफ़ करने में मदद कर सकते हैं।

3. दलिया और शहद

दलिया में मिठास को एड करने के लिए थोड़ा सा शहद मिलाने से इसमें स्वाद के साथ पोषण भीएड हो जाता है। फाइबर से भरपूर दलिए में और शहद की गुडनेस को एड करने से एनर्जी का स्तर बढ़ जाता है। साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। शहद में पाई जाने वाली एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा शरीर को दिनभर एक्टिव रखती है और संक्रमण के प्रभाव से मुक्त रखती है।

4. बाजरा पैनकेक और शहद

बाजरा पैनकेक नियमित पैनकेक का एक बेहतरीन और हेल्दी विकल्प है। जहां बाजरा प्रोटीन, फाइबर और आवश्यक मिनरल्स का अच्छा स्रोत है। वहीं पैनकेक में शहद मिलाने से ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने में मदद मिलती है। बाजरा पैनकेक और शहद का कॉम्बिनेशन हेल्थी नाश्ते के लिए उपयुक्त है। इससे व्यक्ति दिनभर ऊर्जावान रहता है।

Bajra pancake mei shahad milaane ke fayde
बाजरा पैनकेक और शहद का कॉम्बिनेशन हेल्थी नाश्ते के लिए उपयुक्त है। इससे व्यक्ति दिनभर ऊर्जावान रहता है। चित्र: शटरस्टॉक

5. ग्रीन टी और शहद

ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर को एल थियानीन कंपाउड की प्राप्ति होती है। वहीं शहद में पाई जाने वाली बायोएक्टिव प्लांट कंपाउड की मात्रा शरीर को तनाव से बचाने में मदद करते हैं। ग्रीन टी में शहद को मिलाकर पीने से नींद न आने की समस्या भी हल होने लगती है। साथ ही गले के संक्रमण से भी मुक्ति मिल जाती है। ऐसे में शहद की पोषकता को पाने के लिए उसे मॉडरेट ढ़ग से आहार में शामिल करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- वेट लॉस डाइट में कर रही हैं शहद और गुड़ जैसे नेचुरल स्वीटनर्स का इस्तेमाल, तो एक्सपर्ट से जान लें इनके प्रभाव

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख