और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

यहां हैं अंडे के 5 ऐसे स्वास्थ्य लाभ जिनके बारे में शायद आप नहीं जानतीं होंगी

Updated on: 21 December 2020, 21:03pm IST
अंडे को उनकी प्रोटीन सामग्री के लिए जाना जाता है, लेकिन साथ ही उनसे कई अन्य लाभ भी प्राप्त किए जा सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं अंडे के ऐसे ही कुछ अनजाने फायदों के बारे में।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 67 Likes
अंडे आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ा सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
अंडे आपका वज़न कम कर सकते हैं । चित्र: शटरस्टॉक

हम सभी ने सुना है- संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे। यकीनन, कुछ बातें एक खास कारण से अस्तित्व में आती हैं, है ना? हमारे प्यारेअंडेके बारे में भी यही कहा जा सकता है। सदाबहार अंडे अपने साथ कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ लिए रहते हैं। आइए जानते हैं उनके उन्‍हीं फायदों के बारे में।

हम में से ज्यादातर लोग सोचते हैं कि केवल वे लोग जो मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं, उन्हें प्रोटीन के हेल्‍दी अमाउंट की जरूरत होती है। जिसके लिए उन्‍हें रोजाना अंडे खाने चाहिए। जबकि सच्‍चाई यह है कि अंडे में  सिर्फ प्रोटीन नहीं होता, बल्कि उसमें और भी कहीं ज़्यादा स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुण होते हैं।

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपको यह समझाने के लिए कि आपको इस सुपरफूड को नियमित रूप से खाना शुरू करने की आवश्यकता है, हम आपको यहां अंडे के ये पांच अभी तक अनजाने लाभ बता रहे हैं।

1.अंडे आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं

अंडे विटामिन बी का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो सूजन को कम करता है और हमारे अंगों को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है। हालांकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि बी विटामिन मस्तिष्क समारोह की सहायता भी करते हैं!

अंडे आपके माइंड को शांति देता है। चित्र: शटरस्टॉक

इसका मतलब है कि अंडे खाने से यह सुनिश्चित हो सकता है कि आप अधिक केंद्रित महसूस करें और बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकें।

2.अंडे हैं एक उत्तम भोजन

सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, अंडे विभिन्न अन्य पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भी भरपूर होते हैं। अंडे में विटामिन डी, बी, , ई और के जैसे कुछ सबसे महत्वपूर्ण विटामिन पाए जाते हैं।

अंडे, फोलेट, फास्फोरस, कैल्शियम और सेलेनियम में भी समृद्ध हैं। इनमें वह सब कुछ होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक होता है। इसमें कैलोरी भी कम होती है। इसलिए, आप नियमित रूप से अपने आहार में अंडे को शामिल करके बहुत सारे लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

3.आपके दिल के लिए अच्छे हैं

आम धारणा के विपरीत, अंडे एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) का एक समृद्ध स्रोत हैं जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल का एक प्रकार है। जिन लोगों में एचडीएल का स्तर अधिक होता है, उन्हें हृदय रोग का खतरा कम होता है।

हृदय स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है अंडे। चित्र: शटरस्टॉक

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इन्हें ज़रूरत से ज़्यादा खाना चाहिए। हर हफ्ते (दो से छह) मध्यम आकार के अंडे का सेवन आपके हृदय के लिए चमत्कार कर सकता है।

4.आपकी आंखों को स्वस्थ रखते हैं

जब हम उम्र बढ़ने की बात करते हैं, तो हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि हमारी आंखें सबसे अधिक प्रभावित अंग हैं। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन का खतरा बढ़ जाता है। अंडे दो एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं, जो इस जोखिम को कम कर सकते हैं और हमारी आंखों की रक्षा कर सकते हैं।

अंडों में पाए जाने वाले ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन आंख की रेटिना को प्रभावित करते हैं। इसलिए आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। वास्तव में, जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन इसकी पुष्टि करता है!

5.वजन घटाने में मदद कर सकते हैं

अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जिसका अर्थ है कि इनका सेवन करने से हम पूरी तरह से जल्दी स्वस्थ महसूस करते हैं और यह एहसास कुछ समय तक रहता भी है।

वजन घटाने के लिए अंडे बनेगे आपके साथी। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह अधिक खाने की क्रेविंग को कम करता है और कैलोरी को कम करने में भी आपकी मदद करता है। तो, अंडे उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है जो अपना वज़न घटाना चाह रहें हैं।

उबले या तले हुए, सुनिश्चित करें कि आप जितनी बार चाहें अंडे खा सकते हैं!

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।