वैलनेस
स्टोर

जरूरत से ज्यादा नींबू का सेवन खराब कर सकता है आपकी सेहत, यहां हैं 5 कारण

Updated on: 13 August 2021, 16:15pm IST
किसी भी चीज़ की अति बुरी होती है! फिर चाहें वे कोई आदत हो या खाद्य पदार्थ। जैसे चीनी की ज्यादा मात्रा आपके लिए हानिकारक है, ठीक वैसे ही नींबू का अधिक सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 111 Likes
neeboo ke nuksaan
नींबू का ज्यादा सेवन हानिकारक हो सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

कोरोनावायरस ने नींबू को हमारे लिए अमृत बना दिया है। अब इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोग हर दिन नींबू को अपने आहार में शामिल कर रहे हैं। फिर चाहें सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना हो या सलाद-सब्जी में नींबू का रस शामिल करना। पर क्या आप जानती हैं कि जरूरत से ज्यादा नींबू का सेवन भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है? जी हां, ये सच है। किसी भी चीज़ की तरह जरूरत से ज्यादा नींबू का सेवन आपको स्वास्थ्य जोखिम दे सकता है।

यकीनन फायदेमंद है नींबू

आजकल लोग नींबू पानी का सेवन करना पसंद करते हैं, क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यकीनन शरीर में डिहाइड्रेशन रोकने, पाचन में सहायता करने और वजन घटाने में नींबू मददगार है। परंतु हमें यह समझने की ज़रुरत है कि संतुलित मात्रा में ही हर चीज़ का सेवन सही है। इसलिए आपको जानना चाहिए कि ज्यादा नींबू आपके लिए कैसे नुकसानदायक हो सकता है।

यहां हैं जरूरत से ज्यादा नींबू का सेवन करने के 5 स्वास्थ्य जोखिम

1. बहुत ज्यादा नींबू का सेवन आपका पेट खराब कर सकता है

नींबू पानी अक्सर पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। मगर पानी में बहुत अधिक नींबू निचोड़ने से गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GIRD) और एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जीईआरडी और एसिड रिफ्लक्स नींबू जैसे एसिडिक खाद्य पदार्थों से शुरू होते हैं, और पाचन तंत्र में गड़बड़ी, घबराहट और उल्टी का कारण बन सकते हैं।

2. यह आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है

अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार नींबू अत्यधिक एसिडिक होते हैं, इसलिए बार-बार एक्सपोजर आपके दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है। आपको नींबू पानी या ऐसी किसी भी चीज़ का सेवन करने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करने से बचना चाहिए और तुरंत सादा पानी पीना चाहिए।

neemboo के nuksaan
बहुत ज्यादा नींबू पानी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

3. नींबू के छिलके में कई बैक्टीरिया मौजूद हो सकते हैं

जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ के 2007 के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 43 यात्राओं के दौरान 21 विभिन्न रेस्तरां से 76 नींबू के नमूनों का परीक्षण किया और पाया कि कई नींबू में सूक्ष्मजीव होते हैं, जिनमें कुछ रोगजनक भी शामिल हैं। ये बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसलिए, कभी भी नींबू को छिलके सहित न इस्तेमाल करें!

4. टॉन्सिल्स की समस्या

अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार, बहुत अधिक नींबू पानी पीने से आपके गले में घाव हो सकते हैं। इतना ही नहीं ज्यादा खट्टी चीजों या फलों का सेवन करने से गले में दर्द और टॉन्सिल्स की समस्या आ सकती हैं। इसलिए, सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें!

5. ज्यादा नींबू खाने से माइग्रेन हो सकता है

यह अभी तक सिद्ध नहीं हुआ है, मगर पिछले कुछ वर्षों में कुछ अध्ययनों ने माइग्रेन और खट्टे फलों के बीच एक संबंध की खोज की है। नींबू में टाइरामाइन अधिक होता है – एक प्राकृतिक मोनोमाइन जो अक्सर सिरदर्द से जुड़ा होता है। यह अन्य फलों की तुलना में नींबू में ज्यादा होता है।

यह भी पढ़ें : हरियाली तीज पर इन 10 फूड्स के साथ अपने आहार में जोड़ें हरियाली

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।