Navratri Foods : इस नवरात्रि अपने व्रत में शामिल करें कुछ ऐसे फूड्स जो आपने पहले नहीं खाए होंगे

कुट्टू का आटा, दही, आलू, साबुदाना, मखाना आदि। यदि आप भी अपनी रेगुलर व्रत वाली डाइट से बोर हो गई हैं, तो इस बार इन अनोखे फूड्स को अपने आहार में शामिल करें। यकीनन ये फूड्स आपने पहले कभी अपने व्रत में शामिल नहीं किए होंगे।
रात को हल्का खाना खाएं। चित्र ; शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 28 September 2022, 09:00 am IST
ऐप खोलें

पूरे देश में बहुत धूमधाम के साथ मनाया जाने वाला नवरात्रि उत्सव दशहरा (Dussehra 2022), करवा चौथ (Karvachauth 2022) और दिवाली लाने वाले त्योहारी सीजन की शुरुआत का प्रतीक है। नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि (Navratri 2022) के दौरान, बहुत से लोग 9 दिनों तक व्रत (Navratri Vrat) रखते हैं। परंपरा है कि भारत में किसी भी व्रत के दौरान लोग अनाज नहीं खाते। उपवास में केवल कुछ चुनिंदा आहार का ही सेवन किया जाता है। उपवास के दौरान शरीर में ऊर्जा बनाए रखने के लिए बड़े ही सीमित विकल्प बचते हैं। जैसे कुट्टू का आटा, दही, आलू, साबुदाना आदि। मगर निराश न हों, क्योंकि हम यहां कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट दे रहे हैं, जिन्हें आप नवरात्रि व्रत में खा (what to eat during navratri fast) सकती हैं।

ऐसे में कुछ लोगों को आलू, मखाने (Fox Nuts) या कुट्टु (Buckwheat) सूट नहीं करता है। क्योंकि इन सभी चीजों से कब्ज व पेट में दर्द की समस्या हो सकती है। कुछ फूड्स की तासीर भी गरम होती है, जो कई लोगों के लिए परेशानी का कारण बन जाती है और वे व्रत रखना छोड़ देते हैं।

मगर अप चिंता न करें क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे अनोखे फूड्स, जिन्हें आप अपने नवरात्रि व्रत (Navratri Vrat 2022) में शामिल कर सकती हैं। खास बात यह है कि आपको कोई अंदाज़ा नहीं होगा कि ये फूड्स भी आपके व्रत का हिस्सा बन सकते हैं और काफी हेल्दी हैं।

तो चलिये जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिन्हें आप नवरात्रि व्रत में खा सकती हैं (what to eat during navratri fast)

1 चिया सीड्स (Chia seeds)

चिया सीड्स अनाज नहीं होते है, बल्कि ये मिंट फैमिली से आते हैं, जिस तरह सब्ज़ा यानी बेसिल सीड्स। इसलिए नवरात्रि में चिया सीड्स का सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होता है। चिया दिसंबर 2019 में प्रकाशित एनसीबीआई के ऑनलाइन जर्नल के अनुसार सीड्स पोषक तत्व से भरपूर भोजन हैं, जो वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ फाइबर भी प्रदान करता है।

इतना ही नहीं, यह पानी की अच्छी मात्रा सोख सकते हैं। इसलिए व्रत के दौरान इनका सेवन करने से न तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या आएगी और न ही कब्ज की।

आप चिया सीड पुडिंग भी ट्राई कर सकती हैं. चित्र : शटरस्टॉक

2 क्विनोआ (Quinoa)

आपको लग सकता है कि क्विनोआ कोई अनाज या चावल की कोई किस्म है। पर आप गलत हैं। क्विनोआ – राजगीरा यानी ऐमारैंथ परिवार का हिस्सा है, जो एक बीज है। यदि आप व्रत रख रही हैं तो यह चावल के विकल्प के रूप में काम कर सकता है।

क्विनोआ को नवरात्रि उपवास (Navratri fasting) के दौरान खाया जा सकता है। स्लोवाक यूनिवरसिटि ऑफ टेक्नोलॉजी के फूड डिपार्टमेन्ट द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार यह प्रोटीन, फाइबर और विभिन्न विटामिन और खनिजों से भरा है। यह पौष्टिक है और एनर्जी का इंस्टेंट सोर्स है।

3 शकरकंद (Sweet Potato)

उपवास के दौरान, यदि आप कुछ मीठा खाने की तलाश में हैं, तो अपने व्रत के मेनू में शकरकंद को शामिल करें। शकरकंद शरीर से डिहाइड्रेशन को दूर करने के लिए जाना जाता है। इसमें पोटेशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसे इम्युनिटी बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है।

बहुत सारे औषधीय गुणों से भरपूर होती है ब्राउन शुगर। चित्र-शटरस्टॉक.

4 ब्राउन शुगर (Brown Sugar)

नवरात्रि के व्रत के दौरान यदि आपको हेल्दी विकल्प की तलाश है, तो ब्राउन शुगर आपके लिए परफेक्ट है। आप शहद और गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपका वज़न भी नहीं बढ़ेगा और आपके मीठा खाने की क्रेविंग भी कम हो जाएगी।

5 कुछ और सीड्स (Seeds)

अलसी के बीज, सूरजमुखी के बीज या चिया बीज सभी अच्छे विकल्प हैं। आप इन्हें फ्रूट सलाद, या दही में मिला कर खा सकती हैं। ये छोटे बीज आपके ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करेंगे और एक हेल्दी स्नैक भी हैं।

हेल्थ जर्नल में सूरजमुखी के बीज पर प्रकाशित एक ऑनलाइन लेख के अनुसार सूरजमुखी के बीज कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें ; इस तरह खाएंगी दही और चावल, तो दुरूस्त रहेगा पाचन तंत्र, जानिए और भी फायदे

खानपान संबंधित अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें – हेल्थ शॉट्स हिन्दी 

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story