वैलनेस
स्टोर

आपको आज ही बदल देनी चाहिए हेल्दी कही जाने वाली ये 5 आदतें जो असल में स्वस्थ नहीं हैं

Updated on: 3 January 2021, 22:19pm IST
आप हेल्दी रहने के लिए क्या कदम उठा रही हैं ये बहुत सोच विचार का काम होना चाहिए। क्योंकि कई अच्छी लगने वाली आदतें असल में नुकसानदेह हो सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
इन अस्वस्थ आदतों को आज ही बदल लें। चित्र-शटरस्टॉक।

आज हम जो आपको बताने जा रहे हैं उसे जान कर आप चौंक जाएंगी। लेकिन उससे पहले हम चाहते हैं कि आप कुछ सवालों का जवाब दें: क्या आपने स्वस्थ आदतों को अपनाने के बाद भी अपने स्वास्थ्य को कमज़ोर पाया है? क्या आप थका हुआ महसूस करती हैं? क्या आपको त्वचा की परेशानी होती है? या क्या आपको पेट की समस्याओं का सामना करना पड़ता है?

यह दो कारणों से हो सकता है:

  1. आप स्वस्थ तरीके से जीवन जी तो रहे हैं, लेकिन वो सही से नहीं कर रहे
  2. या फिर आप हर चीज की अति कर रहे हैं।

शीर्ष पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि एक स्वस्थ दिनचर्या का पालन करना स्‍वस्थ होना नहीं है!

इस पर ध्यान दें – आपका डाइट को ले कर या फिट रहने को ले कर सावधान रहना ज़रूरी है, लेकिन अगर आप सिर्फ इसे ले कर ही चिंतित रहेंगे, तो आप इन चीजों को जरूरत से ज्यादा कर सकते हैं, जो स्वास्‍थ्‍य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। यहां हम में से अधिकांश लोग गलती करते हैं और खुद को परेशानी में डाल लेते हैं।

वॉकहार्ट अस्पताल, दक्षिण बॉम्बे की प्रमुख आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ अमरीन शेख कहती हैं, “अगर आप अपने भोजन को इतना सीमित कर देते हैं कि आप दिन भर में 10 खाद्य पदार्थों से कम खाते हैं, और दिन भर खाने के बारे में सोचते हैं, तो यह एक ऑब्सेसिव डिसऑर्डर है। जिसे ऑर्थोरेक्सिया कहते हैं।”

ईटिंग डिसऑर्डर एक ऐसी चीज है जो आपको अपनी अस्वस्थ आदतों के कारण हो सकता है। चित्र-शटरस्टॉक।

वह कहती हैं, “ऑर्थोरेक्सिया या ऑर्थोरेक्सिया नर्वोसा, एक ईटिंग डिसऑर्डर है। जिसमें आप स्वस्थ खाना खाने के लिए ऑब्सेस्ड हो जाते हैं। खाने से जुड़े और डिसॉर्डर के विपरीत, ऑर्थोरेक्सिया में इंसान ज्यादातर भोजन की क्वालिटी के बारे मे सोचता है, क्वांटिटी के बारे मे नहीं। एनोरेक्सिया या बुलिमिया के विपरीत, ऑर्थोरेक्सिया वाले लोग शायद ही कभी वजन कम करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ”

ये पांच स्वस्थ चीजें हैं जो बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं हैं और आपको उनसे छुटकारा पाना चाहिए:

  1. बहुत अधिक वर्कआउट करना

अगर आप बिना अपने शरीर को आराम दिए बहुत हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करती हैं तो वो आपके लिए हानिकारक हो सकता है। आपके शरीर को रिकवरी के लिए समय की आवश्यकता होती है, इसलिए, हर हफ्ते एक या दो दिन के आराम की सलाह दी जाती है।

यह भी पढें: क्‍या वाकई हेल्‍दी ऑप्‍शन है चाय या कॉफी में घी मिलाकर पीना?

  1. खुद को ओवर-हाइड्रेट करना

यह सबसे बड़ी आपदाओं में से एक है जो आपके शरीर को मार सकती है। बहुत अधिक पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है, और इससे थकान और सिरदर्द हो सकता है।

नमक की कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. बहुत सारे सप्लीमेंट्स लेना

समस्या आप में है या आप आलसी हैं या न्यूट्रिएंट्स का सही स्रोत नहीं खोज पा रहे है। हम लगभग हर चीज के लिए सप्लीमेंट्स पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं, चाहे वो आपकी त्वचा हो, बाल हों, हृदय हो, फेफड़े हों या कुछ भी। आप जानते हैं कि यह समस्या क्यों है? क्योंकि बहुत अधिक विटामिन की खुराक लेने से आपके शरीर में विषाक्तता हो सकती है, और आप अपने पेट को अस्वस्थ कर सकती हैं।

  1. सिर्फ फैट फ्री भोजन लेना

जैसे ही हम एक स्ट्रिक्ट डाइट पर जाते हैं, पहली चीज जिसे हम अपनी डाइट से हटाते हैं वह है फैट। यह एक और मूर्खता है जो हमें नहीं करनी चाहिए। “फैट वाले खाद्य पदार्थों के लिए जाना आपके शरीर के लिए, और विटामिन का शरीर में अब्सॉर्ब होने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसलिए, फैट की मात्रा और गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण है।” सुश्री शेख कहती हैं।

यह भी पढें: जानिए क्‍यों दी जाती है बादाम को भिगोकर, उसका छिलका उतार कर खाने की सलाह

  1. चीनी वाले सप्लीमेंट्स लेना

लोग अन्य कैलोरी पर विचार नहीं करते हैं, वह चीनी-मुक्त भोजन का सेवन करते हैं जो कैलोरी की मात्रा बढ़ाते हैं। साथ ही, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि ये आर्टिफीशियल स्वीटनर्स आदि भी हानिकारक हैं। लेकिन हां, अन्य प्राकृतिक स्रोतों जैसे गुड़ आदि का सेवन पूरी तरह से अच्छा है।

अब, आप जानती हैं कि कैसे अधिक स्वस्थ आदतें आपके जीवन को सही कर सकती हैं!

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।