वेट लॉस के लिए एक लो-कैलोरी स्नैक की तलाश में हैं, तो पापड़ बन सकता है आपका फेवरिट स्नैक

यदि वजन बढ़ना और हेल्दी स्नैक की तलाश करना आपकी दो सबसे बड़ी चिंताएं हैं, तो हमारे पास एक पॉकेट-फ्रेंडली और एक पौष्टिक समाधान है।
आपकी डाइट का हेल्दी स्नैक है पापड़। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 22 November 2021, 11:29 am IST
ऐप खोलें

जब हम स्वस्थ खाने की बात करते हैं, तो हमारा दिमाग अक्सर पश्चिमी भोजन के बारे में सोचने लगता है! यह वास्तव में दिखाता है कि हम देसी खाद्य पदार्थों के मूल्य को कितना कम आंकते हैं। यह जरूरी नहीं कि आपका हेल्दी स्नैक फैंसी या महंगा ही हो। आप पापड़ खाकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं!

क्या यह सुनने में अजीब लगता है? चौंकिए मत, क्योंकि यह सच है! आपकी मम्मी द्वारा भोजन के साथ परोसे जाने वाले भुने हुए पापड़ स्वादिष्ट रूपों में उपलब्ध हैं, और आश्चर्यजनक रूप से स्वस्थ हैं।

आज हम यहां पापड़ खाने के फायदे के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप बिना किसी गिल्ट के इसका आनंद उठा सकें!

क्या पापड़ खाना वाकई सेहत के लिए फायदेमंद होता है?

मुंबई के वॉकहार्ट अस्पताल में वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ नफीसा हबीब के अनुसार, पापड़ खाना एक अच्छा विचार है। वह कहती हैं, “पापड़ के विभिन्न प्रकार सोडियम और पोटेशियम से भरे होते हैं। इनमें मैग्नीशियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेट की स्वस्थ मात्रा भी होती है। सबसे अच्छा विकल्प घर का बना पापड़ खाना है, ताकि आप सामग्री की संख्या पर नज़र रख सकें। इस तरह आप अपने पसंदीदा पापड़ का आनंद ले सकते हैं।”

ये हैं कुरकुरे पापड़ खाने के 4 आश्चर्यजनक फायदे

1. कम कैलोरी वाला स्नैक 

बढ़ते पेट से लड़ना चाहती हैं? तो हमारे पास आपके लिए एक सटीक समाधान है। आप पापड़ का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन पहले अपने विशेषज्ञ से पूछें। साथ ही उनके द्वारा बताई गई मात्रा में ही पापड़ का सेवन करें।

स्वाद के साथ यह आपके वजन को भी नियंत्रित रखता है। चित्र:शटरस्टॉक

2. पापड़ पाचन में सहायता करता है

हबीब बताती हैं, “क्या आप पाचन संबंधी समस्याओं का सामना कर रहीं हैं? अगर हां, तो कुरकुरे पापड़ का सेवन करें। यह पाचन प्रक्रिया को आसान बनाकर पाचक एंजाइम पैदा करता है।”

साथ ही, यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देकर आंत की अन्य समस्याओं से निपटने में मदद करता है।

3. यह ग्लूटन फ्री है

इसके अलावा, यह प्रोटीन में भी उच्च है, और हर आयु वर्ग के लोगों द्वारा इसका आनंद लिया जा सकता है। लेकिन, याद रखें कि इसका अधिक सेवन न करें। ध्यान रखने वाली एक और बात यह है कि आपको भुने हुए पापड़ का सेवन करना चाहिए न कि तले हुए का। 

4. फाइबर से भरपूर है पापड़ 

फाइबर अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पापड़ का सेवन करते हैं। पापड़ में यह प्रचुर मात्रा में होता है, और मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसी वजह से यह आपके वजन को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है।

स्वस्थ नाश्ते के रूप में पापड़

पापड़ स्नैकिंग का सबसे अच्छा विकल्प है। यहां तक ​​​​कि आपके पसंदीदा नाचो भी पापड़ जैसे ही होते हैं। इसे हेल्दी ट्विस्ट के साथ जोड़ने के लिए आप इसे सब्जियों के साथ टॉप कर सकते हैं।

हबीब कहती हैं, “लेकिन जिन लोगों को कम सोडियम वाले आहार की सिफारिश की गई है, उन्हें सावधान रहना चाहिए, क्योंकि पापड़ सोडियम से भरपूर होता है।”

भारतीय खाने के बेस्ट फ्रेंड है पापड़। चित्र:शटरस्टॉक

यह जानना भी जरूरी है कि पापड़ के साथ कौन सा खाना खाया जाता है। हबीब के अनुसार, भारतीय भोजन जैसे दाल और चावल पापड़ के बिना अधूरे हैं। यह एक अच्छा कॉम्बो है और सभी आयु वर्ग के लोगों को संतुष्ट करता है।

अगर आप पापड़ के अधिक विकल्प खोज रहें हैं, तो मसाला पापड़ को आप नाश्ते के रूप में खा सकते हैं, क्योंकि इसमें सभी सब्जियां होती हैं। आप पापड़ की सब्जी भी बना सकते हैं और कुछ नया ट्राई कर सकते हैं। वेजिटेबल स्टफिंग के साथ स्टफ्ड पापड़ भी एक इनोवेटिव आइडिया है। पापड़ को आप पुलाव, दाल खिचड़ी, बिरयानी और मसाला चावल के साथ भी खा सकते हैं।

तो लेडीज, बिना किसी गिल्ट के पापड़ के स्वाद का आनंद लें!

यह भी पढ़ें: आपका वजन बढ़ा सकती है टीवी या मोबाइल देखते हुए खाना खाने की आदत, हम बताते हैं कैसे

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story