और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

यहां हैं हर रोज सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने के 4 जबरदस्‍त कारण

Published on:25 April 2021, 09:00am IST
सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से आपकी सेहत पर इसके सकारात्मक प्रभाव में बढ़ोतरी हो सकती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
aloe vera
एलोवेरा आपको नुकसान कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आप जो कुछ भी सुबह खाते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इसके बाद आप जो भोजन करेंगे वह अच्छी तरह पच जाएगा। इसलिए, सुबह आपको कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो स्वस्थ हों, पोषण और विटामिन से भरपूर हों और आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखें। इसलिए, खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करें!

एलोवेरा भारत में आमतौर पर आसानी से मिल जाता है। यह मूलत: गाढ़े द्रव्‍य से भरा होता है। जिसका उपयोग प्राचीन काल से औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है।

ये घाव भरने और ठंडक पहुंचाने वाले गुणों के कारण प्रचलित है। साथ ही, जब इसका दैनिक रूप से खाली पेट सेवन किया जाता है, तो यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है।

आइये जानते हैं कि आपको एलोवेरा का सेवन सुबह खाली पेट क्यों करना चाहिए:

1. पाचन

अच्छा पाचन तंत्र होने से आपके सभी अन्य अंगों को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद मिलती है। यह सुनिश्चित करता है कि आपका शरीर महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सक्षम है।

यह गट हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यह गट हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आप अपने पाचन तंत्र का पर्याप्त ध्यान नहीं रखती हैं, तो इससे कब्ज और विटामिन की कमी जैसी अन्य चिकित्सा समस्याएं हो सकती हैं। एलोवेरा में कई एंजाइम होते हैं जो पाचन प्रक्रिया की सहायता करते हैं, जिससे यह अधिक प्रभावी होता है।

2. हाइड्रेट रखने में मददगार

एलोवेरा में पानी की मात्रा अधिक होती है। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से, आप खुद को हाइड्रेट रख पाएंगे। यह आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और अशुद्धियों को साफ करने में मदद करेगा।

इसके अलावा, आपको स्वस्थ इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखने की भी आवश्यकता है और एलोवेरा इसमें मददगार साबित हो सकता है।

3. पोषण को बढ़ावा देता है

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि विटामिन और खनिज स्वस्थ रहने और विभिन्न बीमारियों को रोकने के लिए जरूरी हैं। एलोवेरा में इन दोनों की मात्रा भरपूर है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और विटामिन C, A और E होता है।

अपनी त्वचा को पोषित करने के लिए एलोवेरा पर भरोसा करें। चित्र-शटरस्टॉक।

साथ ही यह कैलोरी में बेहद कम है। नियमित रूप से खाली पेट एलोवेरा का सेवन करने से आपको खुद को मजबूत रखने में मदद मिलेगी।

4. त्वचा और बालों को स्वस्थ रखें

आपकी त्वचा और बाल इस बात को दर्शाते हैं कि आप कितने स्वस्थ हैं। एलोवेरा आपके शरीर के लिए वरदान साबित हो सकता है! यह विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट में बेहद समृद्ध है जो आपकी त्वचा और बालों के लिए आवश्यक हैं।

विटामिन आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ बनाते हुए मुक्त कणों का मुकाबला करेंगे। इससे न केवल आपकी त्वचा साफ और चिकनी होगी, बल्कि आपके बाल झड़ने और समय से पहले सफेद होने से बच जाएंगे।

अब जानिए कैसे करना है एलोवेरा का सेवन

एलोवेरा का सेवन इसके रस या जेल के रूप में किया जाता है। आप घर पर एलोवेरा को उगा सकते हैं और इसमें मौजूद जेल का उपयोग करने के लिए इसकी पत्तियों को काट सकती हैं। हालांकि, कई ब्रांड हैं जो एलोवेरा जूस बेचते हैं, जो समान रूप से प्रभावी है!

स्वस्थ रहने के लिए आपको हर दिन इसके केवल 2 बड़े चम्मच का सेवन करना होगा!

यह भी पढ़ें – अब वक्‍त है अपने आहार में प्‍याज को शामिल करने का, इम्‍युनिटी बढ़ाने के साथ ये लाभ भी देती है प्‍याज

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।