Rice Bran Oil ke Fayde : कोलेस्ट्रॉल और वेट दोनों कंट्रोल करता है राइस ब्रान ऑयल, यहां हैं इसके 4 सेहत लाभ

कुकिंग ऑयल न केवल आपके खाने को स्वादिष्ट बनाते हैं, बल्कि ये आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। ऐसा ही एक कुकिंग ऑयल है राइस ब्रान ऑयल (Rice bran oil benefits)। इन दिनों इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ने लगी है।
rice bran oil ke fayde
राइस ब्रान ऑयल चावल की कठोर बाहरी भूरी परत जिसे ब्रान कहा जाता है, से निकाला जाता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 5 Apr 2024, 02:42 pm IST
  • 145
मेडिकली रिव्यूड

हम में से ज्यादातर लोग अब भी नहीं जानते कि खाना पकाने की अलग -अलग विधियों के लिए अलग-अलग तेलों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। भूनने, ड्रेसिंग और बेकिंग करने के लिए शेफ अकसर अलग-अलग तेलों का इस्तेमाल करते हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि तेलों का इस्तेमाल उसके स्मोक पाइंट को देखकर ही किया जाना चाहिए। जिस तेल का स्मोक पाइंट कम हो, उसे खाना पकाने में अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कुकिंग ऑयल न केवल आपके खाने को स्वादिष्ट बनाते हैं, बल्कि ये आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। ऐसा ही एक कुकिंग ऑयल है राइस ब्रान ऑयल (Rice bran oil benefits)। इन दिनों इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ने लगी है। आइए जानते हैं इस ऑयल के बारे में सब कुछ।

यह 232 डिग्री सेल्सियस के अपने उच्च स्मोक पाइंट और हल्के स्वाद के लिए जाना जाता है। इसकी यही खासियत इसे भारतीय व्यंजनों के लिए बेहतरीन बनाती है। आप इसका इस्तेमाल दाल-सब्जी पकाने से लेकर पूड़ी-परांठा तलने तक के लिए कर सकते हैं।

हेल्दी और बैलेंस फूड पकाने लिए गुड फैट वाले तेल का प्रयोग जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

कैसे बनता है राइस ब्रान ऑयल (What is rice bran oil)

राइस ब्रान ऑयल चावल की कठोर बाहरी भूरी परत जिसे ब्रान कहा जाता है, से निकाला जाता है। एक बार जब ब्रान हटा दिया जाता है, तो इसका तेल निकालने के लिए रासायनिक सोलवेंट का उपयोग किया जाता है। तेल कई और तरह से भी निकाला जाता है, जिनमें एक्सपेलर प्रेसिंग और सुपरक्रिटिकल तरल पदार्थ शामिल हैं। जिसमें ब्रान हटाने के लिए उच्च दबाव वाले कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग किया जाता है।

एक बार जब राइस ब्रान ऑयल निकल जाता है, तो इसमें खराब पदार्थों और फ्री फैटी एसिड को हटाने के लिए रिफाइंड किया जाता है। गर्म होने पर ये धुएं के रूप में निकल जाते हैं, जिससे ये खाना पकाने के लिए उपयुक्त हो जाता है।

क्या है राइस ब्रान ऑयल का स्मोक पॉइंट (Rice bran oil smoke point)

इसका स्मोक पाइंट 232 डिग्री सेल्सियस है, जो सभी खाना पकाने के तेलों में से सबसे अधिक है। राइस ब्रान ऑयल तलने और पकाने के लिए उपयोगी है। यह स्टिर-फ्राई के लिए भी काफी पसंद किया जाता है।

न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ कोच नेहा रंगलानी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कुछ हेल्दी ऑयल के बारे में जानकारी दी जिसे आप एक हेल्दी डाइट के लिए अपना सकते हैं। इसमें उन्होंने राइस ब्रान ऑयल का विकल्प भी चुनने की सलाह दी है।

इन 4 कारणों से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है राइस ब्रान ऑयल (Health benefits of rice bran oil)

1 हार्ट हेल्थ में सुधार करता है

राइस ब्रान ऑयल में अनसैट्युरेटिड फैट होता है। ये तेल आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। राइस ब्रान ऑयल का सेवन कुल रक्त कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को काफी कम कर सकता है।

इस तेल में फाइटोस्टेरॉल भी हाता है। फाइटोस्टेरॉल न केवल आंतों को कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने से रोकते हैं, बल्कि ये मल में कोलेस्ट्रॉल के उत्सर्जन को भी बढ़ाते हैं। रोजाना फाइटोस्टेरॉल का सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम हो सकता है।

2 इसमें लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं

राइस ब्रान ऑयल का एक बड़ा चम्मच तेल 4 मिलीग्राम से अधिक विटामिन ई प्रदान करता है। वसा में घुलनशील विटामिन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जिसका अर्थ है कि यह कोशिकाओं को मुक्त कणों के संपर्क से होने वाले नुकसान से बचाता है। जो हृदय रोग और कैंसर के विकास में योगदान कर सकते हैं।

इसके अलावा राइस ब्रान ऑयल गामा-ओरिज़ानॉल से भरपूर होता है, जिसे सबसे प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट में से एक माना जाता है। इसमें कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
brown rice ke fayde
राइस ब्रान ऑयल में अनसैट्युरेटिड फैट होता है। ये तेल आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

3 त्वचा स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है

खाना पकाने के तेल के अलावा, राइस ब्रान ऑयल कॉस्मेटिक उत्पादों में भी पाया जाता है। इसे अक्सर साबुन में, सनस्क्रीन और टॉपिकल एंटी-एजिंग उत्पादों में भी मिलाया जाता है। राइस ब्रान ऑयल में स्क्वैलीन और टोकोट्रिएनोल्स होते हैं, ये आपकी त्वचा को मुलायम बनाने और मरम्मत करने में सहायता करते हैं।

4 वजन नहीं बढ़ाता

इसमें उच्च स्तर के प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट का उच्च स्तर न केवल इस तेल को स्वस्थ बनाता है, बल्कि इसे खराब होने से बचाकर इसकी शेल्फ लाइफ भी बढ़ाता है।

ये भी पढ़े- क्या एक हफ्ते में कम की जा सकती है पेट की चर्बी? एक्सपर्ट से जानते हैं फैट बर्न करने का सही तरीका

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख