ACV : जानिए क्या वजह है कि हर आम और खास इसकी तारीफ करते नहीं थकते 

वेट लॉस से लेकर हेल्दी हेयर तक, जिस भी समस्या का उपचार खोजिए, हर लिस्ट में सेब का सिरका जरूर शामिल होगा। आखिर क्या है इसकी वजह?
एप्पल साइडर विनेगर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है। चित्र:शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 12 June 2022, 17:30 pm IST
ऐप खोलें

गैल गैडो, कैटी पेरी ही नहीं सोनाक्षी सिन्हा भी अपनी सुंदरता और डाइटप्लान में एप्पल साइडर विनेगर शामिल करने के लिए जानी जाती है। यदि नियमित रूप से निर्धारित मात्रा में इसका सेवन किया जाए, तो यह विशेष प्रकार का सिरका आपके शरीर पर अद्भुत तरीके से काम करता है। 

बहुत फायदेमंद है सेब का सिरका 

इसे नियमित लेने से कोलेस्ट्रॉल, टाइप 2 मधुमेह, यीस्ट इंफेक्शन, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। आदर्श रूप से इसका सेवन हर सुबह खाली पेट करना चाहिए। भोजन के बाद कम से कम 20 मिनट के अंतराल के बाद भी इसका सेवन किया जा सकता है।

हम आपके लिए इस जादुई विनेगर के कई फायदों में से कुछ आपके लिए लेकर आए हैं:

1 दांतों को सफेद करता है

एप्पल साइडर सिरका एक एसिटिक एसिड समाधान है जो सेब को यीस्ट और बैक्टीरिया के साथ प्रॉसेस करने के बाद बनता है। सभी प्रकार के सिरके अम्लीय तो होते हैं। वे आपके दांतों को सफेद करते हैं। हालांकि, इसका अधिक उपयोग न करें क्योंकि सिरके की अम्लीय प्रकृति आपके दांतों के इनेमल को खराब कर सकती है। सिरके से अपने दांत धोने के बाद, दांतों को ब्रश करने से पहले 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

2 वजन घटाने में सहायक

लोग अपनी सुबह की दिनचर्या में एप्पल साइडर विनेगर क्यों शामिल करते हैं – यह वजन घटाने में सहायता करता है। सेंट्रल रिसर्च इंस्टीट्यूट, जापान द्वारा 2009 के एक अध्ययन में कहा गया है कि एसिटिक एसिड, एप्पल साइडर विनेगर के स्टार इंग्रीडिएंट शरीर में वसा संचय यानी फैट स्टोरेज नहीं होने देता है।

यह भी साबित हुआ कि इसका रोजाना सेवन मोटापा कम करके मेटाबोलिक सिंड्रोम की रोकथाम में उपयोगी हो सकता है। 1-2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर का सेवन किया जा सकता है, लेकिन इसे पानी के साथ मिला कर पतला घोल के ही पिएं।

त्वचा के लिए फायदेमंद है एप्पल साइडर विनेगर। चित्र-शटरस्टॉक।

3 कीटाणुओं को मारता है

एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर, एप्पल साइडर विनेगर कीटाणुशोधन के लिए बहुत अच्छा है। यह सब्जियों पर मौजूद कुछ खास तरह के बैक्टीरिया को मार सकता है। इसलिए अपने उत्पाद (सब्जियां या फल) को धोने के लिए इसका उपयोग करने से ई कोलाई और साल्मोनेला जैसे हानिकारक सूक्ष्मजीवों को दूर किया जा सकता है। ये आमतौर पर फलों और सब्जियों पर पाए जाते हैं। यह एक एसिड है जो आपकी त्वचा को जला सकता है, तो कटने, छिलने या चोट लगने पर इसका इस्तेमाल न करें।

4 डैंड्रफ से लड़ता है

क्या आपने कभी सोचा है कि बालों के लिए बने कई उत्पादों में एप्पल साइडर विनेगर क्यों होता है? यह स्कैल्प पर होने वाली खुजली को दूर करने में मदद करता है, जो बाद में रूसी का कारण बनती हैं। 

एक 250 मिली की स्प्रे बोतल लें, उसमें 2-3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और बाकी की बोतल में पानी भर दें। इसे अपने स्कैल्प पर स्प्रे करें और शैंपू करने से 20 मिनट पहले किसी भी तरह की इचिंग खत्म हो जाती है। ड्राई स्कैल्प या डैंड्रफ के लिए आप इसे सप्ताह में दो या तीन बार दोहरा सकती हैं।

 एप्पल साइडर विनेगर के बहुत सारे फायदे हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसका अधिक सेवन या अति प्रयोग न करें।

यह भी पढ़ें: कुंदरु या परवल? जानिए गर्मियों में आपके स्वास्थ्य के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद

 

लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story