ब्रेकफास्ट मे ये 4 तरह के खाद्य पदार्थ पूरे दिन बन सकते है आपके स्ट्रेस का कारण

नाश्ता दिन का सबसे महत्तवपूर्ण भोजन होता है। नाश्ता आपका रात भर 7 से 8 घंटे के फास्ट को तोड़ता है। इसलिए सुबह के नाश्ते में आप क्या खा रहें है ये आपको पता होना बहुत जरूरी है।
aane diabetes me kin breakfast mistakes ko avoid karna chahiye
जानें डायबिटीज में किन ब्रेकफास्ट मिस्टेक्स को अवॉइड करना चाहिए। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 22 Dec 2023, 09:00 pm IST
  • 145
मेडिकली रिव्यूड

सुबह आपको पेट भर कर खाना खाना बहुत जरूरी है, लेकिन आप जब भी सुबह कुछ पहला मील लेते है तो उसको आपको कम ही खाना चाहिए। हम अनजाने में ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ नाश्ते में लेते है जो हमारे स्ट्रेस (stress) को बढ़ा सकते है। तो चलिए जानते है कि नाश्ते के दौरान आपको कौन से खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

वेट लॉस एक्सपर्ट और डायटिशियन शिखा कुमारी बताती है कि नाश्ते में शरीर और ब्रेन को सही एनर्जी देने के लिए जरूरी है। ये पूरे दिन फोकस, स्पष्टता और ऊर्जा (energy) के लिए महत्वपूर्ण है। कुछ नाश्ते के विकल्प ऐसे है जो आपके ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छे होते है, लेकिन कुछ ऐसे है जो अच्छे नहीं होते है तो शायद आप आमतौर पर नाश्ते के रूप में लेते है।

वो नाश्ता जो आपको तनावग्रस्त कर सकते है (breakfast food that cause stress)

फ्रूट स्मूथीज़ (जिसमें दूध मिला है) (Smoothie)

स्मूदी आपके नाश्ते के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकती है यदि आप उसमें प्रोटिन या केवल प्लांट बेस्ड चाजों का इस्तेमाल कर रहें है। लेकिन जब आप उसमें दूध, शूगर मिला देते है तो वो नाश्ते के लिए सही नहीं है। ऐसी कई स्मूथी हैं जो वास्तव में केवल मीठे मिल्कशेक हैं। विशेष रूप से, केवल फलों से बनी स्मूदी (जैसे केले और आम इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है) और फलों के फ्लेवर वाले शर्बत और दही में अधिक मात्रा में चीनी होती है।

weight loss smoothies
स्मूदी जिसमें दूध, शूगर मिला देते है तो वो नाश्ते के लिए सही नहीं है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

वसा या प्रोटीन के बिना ये ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकता है, इस तरह की स्मूथी ऊर्जा को बहुत तेजी से बढ़ाकर आपको नुकसान पहुंचा सकती है। जिसके परिणामस्वरूप थकान, एंग्जाइटी और चिड़चिड़ापन हो सकता है।

कॉफी (coffee)

कॉफी कई लोगों के लिए दिन की शुरूआत करने का एक पसंदीदा तरीका होता है। वो इसे अपनी एनर्जी ड्रिंक की तरह देखते है। आपको किसी भी तरह की कॉफी पसंद हो सकती है। लेकिन चाहे आप ब्लैक कॉफी, बादाम वाली कॉफी, कैपेचीनो, या शूगर से भरपूर कॉफी। आप कुछ भी पीएं ये आर्टिफिशियल फ्लेवर, रिफाइंड शुगर और डेयरी प्रोडक्ट से भरी हुई कॉफ़ी शरीर और मस्तिष्क में सूजन को बढ़ा सकती है। सूजन आपके मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकता है।

अनाज (cereals)

नाश्ते में लिए जाने वाले कुछ खाद्य पादार्थ दूध में आसानी से पक जाते है जिससे आपको उसको बनाने में आराम लगता है। आपके द्वारा खाया जाने वाला अनाज आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को पूरे दिन उर्जा देने का काम करें।

cereals healthy option nhi hai
जो अनाज बाहर से खरीदा जाता है उसमें ये पोषक तत्व बहुत कम होते है।

जब अनाज की बात आती है, तो गट हेल्थ को पोषण देने के लिए साबुत अनाज, नट्स, हेल्दी फैट और फाइबर का होना उसमें बहुत जरूरी है। जो अनाज बाहर से खरीदा जाता है उसमें ये पोषक तत्व बहुत कम होते है। शुगर को नियंत्रित करने और अपने पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने के लिए अपना खुद का घर पर बना हुआ अनाज लें। कॉर्न फ्लेक्स या कुछ और चीज सुबह के सबसे पहले मील के रूप में आपके मस्तिष्क को सपोर्ट नहीं कर सकती है।

.
डोनट-एंड-कॉफ़ी कॉम्बो (Donut and coffee)

डोनट्स और कॉफी आपको दिन भर के लिए फोकस और मूड के लिए उपयुक्त नहीं है। डोनट्स में उच्च मात्रा में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होते हैं और इन्हें अक्सर सूजन पैदा करने वाले तेलों में तला जाता है, जिससे आपका मस्तिष्क कमजोर हो सकता है और आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है। कैफीन से अपने दिन की शुरूआत करना एक खराब विचार हो सकता है।

ये भी पढ़े- इस विधि से बनाएं मेथी के लड्डू, बिना कड़वाहट के मिलेगा सेहत को पूरा लाभ

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख