ठंड में चाय और कॉफी का हेल्दी विकल्प है सूप, एक्सपर्ट भी करती हैं इस बात का समर्थन

बहुत से लोग ठंड में शरीर को गर्माहट देने और संक्रमण से बचाव के लिए इम्यूनिटी बूस्टिंग सूप का सेवन करते हैं। इस सर्दी अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए शरीर को गर्म रखने के लिए चुनें सही विकल्प।
healthy Soup to lose weight
लौकी डाइट्री फाइबर, उसमें भी अघुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 10 Nov 2023, 07:00 pm IST
  • 123

सर्दियां शुरू होने वाली हैं, और इस बदलते मौसम में सर्दी, जुकाम गले की खराश आदि जैसे संक्रमण होना बिल्कुल आम है। इनसे बचने के लिए इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ ही शरीर को गर्म रखने की आवश्यकता होती है। इस स्थिति में लोग चाय और कॉफी के सेवन को बढ़ा देते हैं, परंतु क्या आपने कभी सोचा है, सेहत पर इसका परिणाम क्या हो सकता है? यदि नहीं तो आपको इस बारे में सोचना चाहिए। वहीं बहुत से लोग ठंड में शरीर को गर्माहट देने और संक्रमण से बचाव के लिए इम्यूनिटी बूस्टिंग सूप का सेवन करते हैं।

ठंड के मौसम में सूप (soup benefits), चाय और कॉफी का स्वस्थ विकल्प है या नहीं? इस विषय पर सही जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्थ शॉर्ट्स ने मारेंगो एशिया हॉस्पिटल, गुरुग्राम में पोषण और आहार विज्ञान की वरिष्ठ सलाहकार डॉ नीति शर्मा से बात की। एक्सपर्ट ने इस बारे में कई उचित और सही जानकारी दी है। तो इस सर्दी अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए शरीर को गर्म रखने के लिए चुनें सही विकल्प।

जानिए इस बारे में क्या कहती हैं एक्सपर्ट (soup benefits)

सूप गर्म, हाइड्रेटिंग और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, यह गले की खराश से राहत दिलाने और आवश्यक तरल पदार्थ की आपूर्ति करने में मदद कर सकता है। कुछ सूप, विशेष रूप से शोरबा, इलेक्ट्रोलाइट प्रदान करते हैं और इसमें सब्जियां, जड़ी-बूटियां और मसाले जैसे तत्व शामिल होते हैं। यदि इन्हें स्वस्थ विकल्पों को अपनाकर बनाया जाए तो या सर्दी या गले में खराश के दौरान अधिक पोषक तत्व बढ़ावा देने में सहायक हो सकते हैं। यह कॉफी और चाय के विपरीत है, जिसमें कैफीन हो सकता है जो निर्जलीकरण कर सकता है।

Mushroom se banayein soup
फाइबर से भरपूर होने के चलते इसे अपनी डाइट में शामिल करके वेटलॉस में भी फायदा मिलता है। चित्र शटरस्टॉक।

जानें चाय और कॉफी से कैसे बेहतर है सूप

1. चाय और कॉफी के विपरीत शरीर को पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करती है सूप

सर्दी के मौसम में हम सामान्य मात्रा की तुलना में कम पानी पीते हैं, इस स्थिति में शरीर डिहाइड्रेटेड हो सकता है। इस दौरान बार-बार चाय और कॉफी पीने की वजह से बॉडी में कैफीन बढ़ जाता है, जिससे डिहाइड्रेशन ट्रिगर हो सकता है। ऐसे में गर्मा गर्म सूप पीने की सलाह दी जाती है, स्वस्थ विकल्पों का इस्तेमाल कर सूप को तैयार करने से यह बॉडी को पूर्ण रूप से हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें : Paneer for diabetics : वर्ल्ड डायबिटीज डे से पहले जानिए क्या शुगर के मरीजों को खाना चाहिए पनीर?

2. सूप की पोषक तत्वों की गुणवत्ता बनाती हैं इन्हें चाय और कॉफी से फायदेमंद

सूप को बनाने में कई महत्वपूर्ण और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं इसमें फ्लेवर ऐड करने के लिए इम्यूनिटी बूस्टिंग मसाले भी ऐड किए जाते हैं। यदि आप स्वस्थ विकल्पों का इस्तेमाल कर सुप तैयार कर रही हैं, तो ठंड के मौसम में यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ावा देता है, जिससे कि सर्दी-खांसी और जुकाम जैसे संक्रामक आपको आसानी से परेशान नहीं करते। यदि आप नॉन वेजिटेरियन हैं, तो ठंड के मौसम में चिकन सूप का अपना एक अलग मजा है। यह सभी चीजें सूप को चाय और कॉफी से बेहतर बनाती हैं।

body ko warm rakhta hai soup
सूप को तैयार करने से यह बॉडी को पूर्ण रूप से हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है सूप

सूप तैयार करने में चिकन, सीफूड तथा अन्य प्रोटीन युक्त वेजिटेबल्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे की पालक में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होते हैं, यह सभी चीज सूप को प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत बनाती हैं। ठीक इसके विपरीत चाय और काफी में प्रोटीन की बिल्कुल भी मात्रा मौजूद नहीं होती, इसलिए ठंड के मौसम में शरीर को गर्माहट प्रदान करने के लिए सूप और चाय कॉफी में कंफ्यूज रहती हैं, तो हमेशा सूप को प्राथमिकता दें।

यह भी पढ़ें : छाछ में मिलाइए कड़ी पत्ता और बदहजमी की कर दीजिए छुट्टी,जानिए कैसे बनता है ये सुपर हेल्दी कॉम्बो

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख