जी हां, फ्रिज में चॉकलेट रखना कर सकता है पेट खराब, यहां और भी 14 फूड्स हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए

Updated on: 25 February 2022, 12:13 pm IST

अपने फ्रिज को हर खाने की चीज से भरना बंद कर दें, क्योंकि उनमें से ज्यादातर चीज़े अंदर ठंडे तापमान में रखने के लिए नहीं बनी हैं।

fridge me na store kare foods
फ्रिज में कभी न रखें यह फूड्स। चित्र : शटरस्टॉक

ग्रोसरी का समान लाने के बाद आप सबसे पहले क्या करती हैं? जरूर आप इसे अलग करके फ्रिज में या बाहर स्टोर कर लेती होंगी। क्या आपने कभी सोचा है कि आप फ्रिज के अंदर सही खाद्य पदार्थ रख रहीं हैं या नहीं? हां, प्रत्येक खाद्य पदार्थ को अपने पोषक तत्वों और अन्य गुणों को बनाए रखने के लिए एक अलग तापमान की आवश्यकता होती है।

आपने देखा होगा कि ताज़ा सब्जियों या फलों का स्वाद बहुत अच्छा लगता है, लेकिन कुछ दिनों के बाद ऐसा नहीं होता। ऐसा इसलिए है क्योंकि कम तापमान सचमुच उस विशेष खाद्य पदार्थ की यूएसपी को नष्ट कर देता है।  इसके अलावा, जब ये सभी चीजें एक साथ पड़ी हों, और ठीक से ढकी या लपेटी न गई हों, तो गंध और स्थिरता बदल सकती है, जो स्वाद को पूरी तरह से बदल सकती है।

फ्रिज में रखने से कुछ फ़ूड कर सकते हैं आपका पेट ख़राब । चित्र : शटरस्टॉक

यहां 15 खाद्य पदार्थ दिए गए हैं, जिन्हें आपको कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए

केले: ये हमेशा कमरे के तापमान पर संग्रहित किए जाना चाहिए, क्योंकि गर्म तापमान फल को पूरी तरह से पकने में मदद करता है, साथ ही यह सड़ता नहीं है।

ब्रेड: आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि ब्रेड को फ्रिज में रखने से वे बासी और सूखी हो सकती है।  हां, आपने हमें सही सुना!  इसे पेंट्री में रखने की कोशिश करें।

टमाटर: अपोलो स्पेक्ट्रा, दिल्ली में आहार विशेषज्ञ दीक्षा अरोड़ा सलाह देती हैं “टमाटर किचन में स्टोर करने की कोशिश करें। उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखने से उनकी बनावट और स्वाद खराब हो जाएगा।”

फ्रेश हर्ब्स: यदि आप तुलसी या मेंहदी को फ्रिज में रखती हैं, तो वे सूख सकते हैं। आप इन हर्ब्स को एक छोटे गिलास में कमरे के तापमान में पानी में रख सकते हैं। ध्यान रहे कि ये रसोई में धूप से दूर रहें। 

शहद: “क्या आप जागरूक हैं?  शहद को फ्रिज में रखने से इसका स्वाद खराब हो जाता है।  इसके बजाय, इसे एक कंटेनर में स्टोर करें और इसे किसी अंधेरे स्थान पर रखें।

fridge me na rakhne sehad
फ्रिज में न रहें शहद । चित्र : शटरस्टॉक

तेल: यह कोई ब्रेनर नहीं है कि खाना पकाने का तेल फ्रिज में ठोस हो जाएगा।  इसे रसोई में शेल्फ पर रखें।

खरबूजे: अगर आपने अभी तक खरबूजे नहीं काटे हैं, तो खरबूजे को फ्रिज में रखने के बजाय बाहर रख दें।  आप इन्हें काटने के बाद ही फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं

एवोकाडो: कच्चा एवोकाडो फ्रिज में नहीं पकेगा.  तो, बस उन्हें रसोई में काउंटरटॉप पर छोड़ दें।

आलू: कच्चे आलू को खुले में एक टोकरी में रखना एक अच्छा विचार है।  इसे फ्रिज में रखने से बचें।  ठंडा तापमान कच्चे आलू में पाए जाने वाले स्टार्चयुक्त जटिल कार्बोहाइड्रेट को बदल देता है, और खाना पकाने के लिए उपयोग किए जाने पर वे मीठे हो जाते हैं।

 लहसुन: “आर्द्रता की स्थिति के कारण, यह फ्रिज में मोल्ड के विकास को ट्रिगर करेगा। इसलिए, लहसुन को खुले में स्टोर करे।

कॉफी: अगर इसे फ्रिज में रखा जाता है, तो कॉफी अपने आसपास रखी चीजों से अन्य स्वाद ले सकती है।  कोशिश करें कि इसे धूप में रखें।

प्याज: कोशिश करें कि कटे हुए प्याज को फ्रिज में नहीं बल्कि पेंट्री में स्टोर करें। फ्रिज का ठंडा तापमान और उच्च आर्द्रता प्याज को खराब कर देगी, रेशेदार संरचना को तोड़ देगी, वे चिपचिपे हो जाएंगे और मोल्ड की वृद्धि होगी।

चॉकलेट: इसे फ्रिज में रखने से यह अखाद्य नहीं हो जाता है, लेकिन ऐसा करने से अन्य खाद्य पदार्थों की गंध अवशोषित हो जाएगी और इसकी स्थिरता बदल जाएगी। यह आपकी आंत को अस्थिर कर सकता है और पेट में दर्द या दस्त भी हो सकते हैं। चॉकलेट को बाहर रखा जा सकता है।

फ्रिज में कभी न रखें चॉकलेट । चित्र : शटरस्टॉक

शिमला मिर्च: फ्रिज में रखने से शिमला मिर्च का स्वाद खराब हो सकता है साथ ही यह गल सकती है, जो खाने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती।

खीरा : खीरा फ्रिज में रखने पर पानी से तर हो जाता है और फट जाता है।  यही कारण है कि आपका सैंडविच हमेशा अलग टेस्ट का होता है।  फिर भी, अगर आपके पास फ्रिज में स्टोर करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, तो इसे ठीक से लपेट कर अंदर रख दें।

जब किराने के सामान की बात आती है, तो एक साथ सब कुछ खरीदने के बजाय, उन्हें कम मात्रा में खरीदें।  इस तरह आपको अधिकतम लाभ प्राप्त होगा। इसलिए, इस सूची को तुरंत सहेज लें। ताकि अगली बार आप अपने फ्रिज में अनावश्यक सामान न भरें, और व्यवस्थित रहें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें