वैलनेस
स्टोर

शुगर फ्री दिखने वाले इन 10 फूड्स में भी छिपी हुई है चीनी, जानिए क्‍यों जरूरी है इन्‍हें कम करना

Published on:23 April 2021, 13:03pm IST
चीनी आपका मूड बूस्‍टर है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है। इसलिए हम आपसे आग्रह करते हैं कि आप इन खाद्य उत्पादों को छोड़ दें, क्योंकि इनमें चीनी की मात्रा अधिक है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
आपके इन हेल्‍दी दिखने वाले फूड्स में भी चीनी है। चित्र : शटरस्‍टॉक

अगर आपको लगता है कि बस रिफाइंड शुगर को छोड़ना आपके लिए काफी है, तो आप बिल्कुल गलत हैं। बहुत सी चीजें हैं, जो आप नियमित रूप से खा रही हैं, जिनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है। मगर इनकी मार्केटिंग इस तरह की जाती है कि आपको इनके हानिकारक प्रभाव का पता नहीं चलता। वास्तव में, इनमें से कुछ खाद्य पदार्थों को ‘स्वस्थ विकल्प’ या ‘डाइट फ़ूड’ माना जाता है।

क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर को ईंधन देने के लिए फलों और सब्जियों में पर्याप्त चीनी होती है? लेकिन, हमारी क्रेविंग्स अक्सर हमारे ऊपर हावी हो जाती है और हमें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की ओर धकेल देती है, जिनमें भरपूर मात्रा में चीनी होती है। इसके अलावा, मार्केटिंग आपको किसी तरह की गिल्टी भी फील नहीं होने देती।

तो, यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें हेल्दी बताकर बेचा जाता है, लेकिन आपके स्वास्थ्य के लिए ये बेहद नुकसानदायक हैं :

1. केचप

यह दुनिया का सबसे अच्छा टेस्टमेकर है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह चीनी से भरा होता है। वास्तव में, फ्रंटियर्स इन फार्माकोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लंबे समय तक बहुत अधिक केचप खाने से आपके संवहनी स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। यह आपके हड्डियों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है।

सबसे ज्‍यादा प्रचलित कैचअप में भी चीनी है। चित्र : शटरस्टॉक

2. लो फैट दही (Low-fat yogurt)

अगर आपको लगता है कि आप लो फैट डाइट पर हैं, तो आपको लो फैट दही का सेवन करना चाहिए, अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप बहुत गलत हैं! लो फैट दही के एक कप में 45 ग्राम से अधिक चीनी होती है, जो लगभग 11 चम्मच चीनी के बराबर है। यही इसे स्वादिष्ट बनाता है, लेकिन यह निश्चित रूप से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। वास्तव में, आपको दही के सामान्य रूप को चुनना चाहिए क्योंकि यह अधिक पौष्टिक है।

3. बार्बेक्यू सॉस

हां, यह एक पसंदीदा डिप है, लेकिन इसमें चीनी होती है। किसी भी अन्य सॉस की तरह, यह आपके स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालता है, जो आपके दिल को प्रभावित कर सकता है।

4. फलों का रस

आपने हमेशा सोचा होगा कि हर कोई आपको फलों का जूस पीने के बजाय फल खाने को क्यों कहता है। इसका कारण यह है कि रस देने वाले फलों पर पोषक तत्व जमा हो जाते हैं और आपको सिरप के साथ छोड़ दिया जाते हैं, जिसमें केवल चीनी होती है।

डिब्‍बाबंद जूस से बेहतर है कि आप ताजे फल खाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. ग्रेनोला

ग्रेनोला एक सुपर फूड के रूप में जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसे संरक्षित करने के लिए और वजन घटाने वाले भोजन में कितनी चीनी डाली जाती है? इसके बारे में थोड़ा जान लेना जरूरी है! वास्तव में, ये ब्रेकफास्ट सीरियल नुकसानदायक है हैं।

6. फ्लेवर्ड मिल्क

इसमें अनुमान लगाने वाली कोई बात नहीं है कि डिब्बाबंद दूध में मौजूद आर्टिफिशियल फ्लेवर चीनी की एक उच्च सामग्री है। हम सुझाव देंगे कि आप आर्टिफिशियल फ्लेवर रहित दूध के विकल्प को चुनें।

7. प्रोटीन बार

हम उन प्रोटीन बार के बारे में बात कर रहे हैं जो बाजार में हर जगह उपलब्ध हैं! अगर आप घर पर प्रोटीन बार बना रहीं हैं, तो आप उन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकती हैं। क्योंकि आप चीनी की मात्रा को नियंत्रित कर सकती हैं।

8. डिब्बाबंद फल

प्रीजर्वेटिव और चीनी का उच्च प्रतिशत फलों में मौजूद विटामिन और पोषक तत्वों के प्रभाव को रद्द कर देता है। सिर्फ ऐसे ही सादे फल खरीदना सर्वोत्तम है।

9. स्पोर्ट्स ड्रिंक

इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे आपको तुरंत एनर्जी देते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों? क्‍योंकि इसमें चीनी मौजूद होती है।

एनर्जी ड्रिंक का ज्‍यादा सेवन हृदय संबंधी जोखिम को बढ़ाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

10. विटामिन वॉटर

जी हां, हम फ्लेवर्ड वॉटर के बारे में बता रहे हैं कि कई लोगों का मानना है कि इसमें कुछ चमत्कारी तत्व होते हैं, जो पूरे दिन ऊर्जावान बने रहने में मदद करते हैं। ठीक है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें सिर्फ चीनी है!

क्‍यों जरूरी है अपने आहार में से चीनी में कटौती करना

अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रिफाइंड खाद्य पदार्थों में मौजूद चीनी एक प्रमुख कारण है कि बढ़ती संख्या में लोगों को मधुमेह, हृदय की समस्याओं, पीसीओडी, तनाव, मोटापा, आदि जैसी बीमारी का पता चल रहा है।

जानए हमारे सिस्टम पर कैसे असर डालती है चीनी :

1. यह आपकी त्वचा को ढीला बनाती है, क्योंकि यह लोच को खत्म कर देती है।

2. जर्नल नेचर कम्युनिकेशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह आपकी इम्यूनिटी को कम करता है।

3. अगर आपका शरीर शुगर के खिलाफ अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो यह लंबे समय तक कैंसर का कारण बन सकता है।

इसलिए जरूरी है कि अपने आहार में मौजूद चीनी पर नजर रखें और उसका सेवन नियंत्रित करें।

यह भी पढ़ें – #DareToChange : चीनी नहीं खानी है? तो चाय-कॉफी में इन चीजों से घोलें मिठास

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।