वैलनेस
स्टोर

दवा खाने पर भी पूरा फायदा नहीं मिल रहा? कारण हो सकती हैं आपकी यह 4 गलतियां

Updated on: 10 December 2020, 12:28pm IST
अधिकांश लोग दवाई को ठीक ढंग से नहीं लेते जिसके कारण दवा असर नहीं कर पाती। जानिये कहीं आप भी तो यह 4 गलतियां नहीं कर रहीं।
विदुषी शुक्‍ला
  • 87 Likes
कान के दर्द के लिए आप पेनकिलर ले सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

बीमार होने पर हमारा पहला काम क्या होता है? हम डॉक्टर के पास जाते हैं और अपनी समस्या के लिए दवा ले आते हैं। हमें फायदा भी हो जाता है, और कई बार हम फॉलोअप के लिए डॉक्टर के पास दोबारा जाते भी नहीं हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं यह छोटी सी भूल बहुत बड़ी गलती हो सकती है?

इस तरह की कई ऐसी गलतियां हैं, जो आप जाने-अनजाने कर रही हैं और यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रही हैं। यह हम नहीं कह रहे, यह कहती है न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन की स्टडी।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

दवा खाने के वक्त होने वाली गलतियां। चित्र: शटरस्‍टॉक
दवा खाने के वक्त होने वाली गलतियां। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या कहती है यह स्टडी?

नेशनल सोसाइटी ऑफ फार्मासिस्ट द्वारा किये गए इस अध्ययन में अमेरिका के लोगों में दवा खाने और उससे जुड़ी आदतों के विषय पर अध्ययन किया गया। इस अध्ययन में लोगों की आम गलतियों को नोट किया गया और उसके अनुसार उन्हें ग्रेड दिए गए।

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित इस रिसर्च के अनुसार हर 7 में एक व्यक्ति दवाओं को खतरनाक तरीके से खा रहा है। यही नहीं, अमूमन सभी वयस्कों को दवा लेने के तरीके में ‘सी’ ग्रेड मिला है। इस परिणाम से आप समझ ही सकती हैं कि सही तरह से दवा खाने की जानकारी अधिकांश लोगों में नहीं है।
जहां एक ओर कुछ लापरवाही ऐसी है जिसे नजरअंदाज किया जा सकता है। लेकिन यह चार गलतियां ऐसी हैं जो अगर आप या आपके परिवार में कोई भी कर रहा हो, तो आज ही इन्हें सुधार लें क्योंकि यह घातक हो सकती हैं।

1. दवा को सही या निर्धारित समय पर ना लेना

हर दवा एक समान नहीं होती, और ना ही उन्हें खाने का तरीका समान हो सकता है। कुछ दवाओं को खाने के बाद, तो कुछ को खाली पेट खाया जाता है। इसके अतिरिक्त दवाओं को खाने से आधे घण्टे पहले या खाने के एक घण्टे बाद खाने के भी निर्देश डॉक्टर देते हैं।
ऐसी दवा जो एसिडिक स्वरूप की है, उसे खाने के बाद लिया जाता है ताकि पेट में एसिडिटी न हो।

जो दवा पानी में जल्दी घुलती हैं, उन्हें खाली पेट लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि पेट में खाना होने पर यह दवाएं घुलने में समय लेंगी।
जब हर दवा के काम करने का तरीका अगल है तो उन्हें खाने का तरीका भी अलग ही होता है। ऐसे में अगर आप डॉक्टर के बताएं निर्देशों को शब्दशः पालन नहीं करेंगे तो दवा का असर नहीं होगा।

दवा ठीक तरह स्टोर नहीं करना आपके स्वास्थ्य के लिए है खतरनाक।चित्र- शटरस्टॉक।

2. दवा को ठीक से स्टोर ना करना

कितनी बार ऐसा होता है कि आप कोई दवा लाते ही यह पढ़ती हों कि उस दवा को स्टोर कैसे करना है? हम में से ज्यादातर लोग दवा लाते ही अलमारी में रख देते हैं, बिना पढ़े कि उस दवा को स्टोर करने का कायदा क्या है।

बहुत सी दवा ऐसी होती हैं जिन्हें फ्रिज में रखा जाना चाहिए। सूरज और गर्मी से दूर तो हर दवा को रखना चाहिए। हर दवा में यह जरूर लिखा होता है कि किसी ठंडी और सूखी जगह पर रखें। लेकिन इस नियमो का पालन ना करने पर दवा आपको पूरा परिणाम नहीं दे पाती। यही नहीं, कई दवाइयां खासकर विटामिन सी युक्त दवा धूप में रियेक्ट कर जाती हैं। इससे दवा जहरीली भी हो सकती है।
यही कारण है कि दवा को सही तरह स्टोर करना बहुत जरूरी है।

3. दवा के कोर्स के दौरान शराब का सेवन

जिस दौरान आप दवा ले रहे हैं उतने समय हर प्रकार की शराब से दूर रहना जरूरी है। शराब दवा के पांचन और काम करने के तरीके को प्रभावित करती है। शराब और दवा अगर साथ मे लें तो उल्टी, उलझन, बेहोशी से लेकर दौरे और मृत्य जैसे गम्भीर परिणाम हो सकते हैं। अगर आप शराब का सेवन करती हैं तो पहले ही डॉक्टर को बताएं और उनकी सलाह लें।

गलतियां हैं, जो आप जाने-अनजाने कर रही हैं और यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रही हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

4. खुराक बीच में ही छोड़ देना

यह गलती अधिकांश लोग करते हैं, थोड़ी सी राहत मिलते ही हम दवा का कोर्स बीच में ही छोड़ देते हैं। इससे आपकी बीमारी पूरी तरह जड़ से खत्म नहीं होती और रिपीट भी कर सकती है। रिपीट होने पर बीमारी और अधिक खतरनाक हो जाती है और तब स्थिति गम्भीर हो जाती है।

इसलिए जरूरी है कि आप दवा का पूरा कोर्स करें और ठीक होने के बाद भी डॉक्टर से सलाह लें। दवा लेना सिर्फ तब ही बन्द करें जब आपके डॉक्टर हामी भर दें।

इसके साथ ही दवा पर लिखे निर्देश पढ़ना आदत में शामिल कर लें। गलत दवा लेने से आपको फायदे से अधिक नुकसान हो सकता है। इसलिए इन बातों का ख्याल रखें और खुद को सुरक्षित रखें।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।