World Water Day: माउथ अल्सर से लेकर वेजाइनल बर्निंग तक, जानिए क्या होता है जब आप कम पानी पीती हैं

Published on: 22 March 2022, 14:08 pm IST

पानी जीवन की कुंजी है! इसीलिए इस विश्व जल दिवस (World Water Day 2022) पर जानिए पानी की कमी आपकी सेहत पर पड़ सकती है भारी।

paani swasth jeewan ka aadhar hai
खड़े होकर पानी पीना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान चित्र:शटरस्टॉक

पानी की विशेषताओं से आप अपरिचित नहीं हैं। सृष्टि से लेकर आपके शरीर तक इसका महत्व बहुत ज्यादा है। अक्सर हर मर्ज़ की आम दवा है पर्याप्त पानी का सेवन। वेट लॉस (weight loss) से लेकर स्वस्थ मल त्याग (healthy bowel movement) तक पानी एक महत्वपूर्ण उपचार है। आहार विशेषज्ञ भी हेल्दी डाइट में पानी की भूमिका का समर्थन करते हैं। लेकिन अगर आप आज भी पर्याप्त मात्रा में वॉटर इंटेक नहीं करते हैं, तो यह आपकी सेहत पर उल्टा असर कर सकता है। सही क्वांटिटी में पानी न पीने के साइड इफेक्ट्स जानने से पहले विश्व जल दिवस के बारे में जरूरी बातों के बारे में भी जान लें।

क्यों मनाया जाता है विश्व जल दिवस? (World Water Day 2022)

पूरी दुनिया को पानी के महत्व के बारे में शिक्षित करने और जल संकट के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस (World water day) मनाया जाता है। यह दिन सभी देशों में पानी, हाइजीन फैसिलिटी और स्वच्छता की सुविधा बढ़ाने के लिए आवश्यक सुधार पर भी प्रकाश डालता है। हमारे इकोसिस्टम के आवश्यक तत्वों में से एक पानी के लाभों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने और जल संसाधनों के संरक्षण के संदर्भ में कुछ ठोस कार्रवाई करने के लिए, हर साल विश्व जल दिवस मनाया जाता है।

विश्व जल दिवस का इतिहास (World Water Day 2022 History)

अंतर्राष्ट्रीय जल दिवस का विचार 1992 में शुरू हुआ, जिस वर्ष रियो डी जनेरियो में पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र (United Nations) सम्मेलन हुआ था। उसी वर्ष, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसके द्वारा प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को पानी के लिए विश्व दिवस घोषित (World Water Day) किया गया।

22 March ko World Water Day manaya jaata hai
22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है। चित्र : शटरस्टॉक

विश्व जल दिवस 2022 थीम (World Water Day 2022 Theme)

हर साल विश्व जल दिवस के साथ एक थीम जुड़ी होती है। यह विषय कारण से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर प्रकाश डालता है। विश्व जल दिवस 2022 की थीम “भूजल:अदृश्य को दृश्यमान बनाना” यानी “Groundwater: making the invisible visible” है।

लोग और संगठन जल संकट से निपटने के लिए अलग-अलग तरीकों से कार्रवाई करके हर साल विश्व जल दिवस मनाते हैं। उत्सव का उद्देश्य पानी और उसके संसाधनों के बारे में जागरूकता पैदा करना है, जो पृथ्वी पर जीवित प्राणियों के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण हैं।

जानिए क्या होता है आपकी सेहत पर असर, जब आप कम पानी पीतीं हैं

1. आपकी त्वचा मुर्झाने लगती है (Dull and dry skin)

“अधिक पानी पिएं” शायद स्वास्थ्य सलाह के सबसे आम वाक्यों में से एक है। अन्य बातों के अलावा, विशेषज्ञों का कहना है, यह आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। आपको अधिक ऊर्जावान महसूस कराने में मदद कर सकता है, और आपकी इम्युनिटी को बढ़ावा दे सकता है। इसलिए स्पष्ट रूप से इसके बहुत सारे लाभ हैं।

2. हो सकती वेजाइनल बर्निंग (Causes of Vaginal Burning)

आप अकेले नहीं हैं यदि आप जरूरत से कम H2O का सेवन करते हैं। यदि चमकदार त्वचा और अधिक ऊर्जा के वादे आपको अधिक पानी पीने के लिए लुभाते नहीं हैं, तो यहां एक और प्रोत्साहन है: यह आपकी योनि के लिए अच्छा है।

जिस तरह हम अपने चेहरे की देखभाल करते हैं, उसी तरह एक स्वस्थ योनि को भी शरीर के किसी अन्य हिस्से की तरह ही हाइजीनिक केयर की जरूरत होती है। अगर ठीक से देखभाल न की जाए तो योनि की त्वचा रूखी हो सकती है। अध्ययन साबित करते हैं कि जब आपका शरीर ठीक से हाइड्रेटेड नहीं होता है, तो आपकी योनि की बाहरी त्वचा – जिसमें लेबिया मेजा (lobia meja) और लेबिया मिनोरा (labia minora) शामिल हैं – के शुष्क होने की संभावना अधिक होती है।

पर्याप्त पानी न पीने से योनि सूख सकती है, और यही कारण है कि यह ल्यूब उत्पन्न नहीं कर पाती। यदि आपकी योनि नियमित रूप से निर्जलित होती है, तो आपको वहां खुजली, जलन और दर्द हो सकता है। इससे यीस्ट संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है।

Dehydration hai vaginal burning ka kaaran
कम पानी का सेवन हो सकता है वेजाइनल बर्निंग का कारण। चित्र:शटरस्टॉक

3. माउथ अल्सर से हो सकते हैं परेशान (Mouth Ulcer Causes)

म्यूकोसाइटिस या माउथ अल्सर से बचना है, तो आप पानी को नजरंदाज नहीं कर सकते हैं। यह रैशेज, गले में खराश या मसूड़ों से लेकर बहुत दर्दनाक घावों तक कुछ भी हो सकता है। इससे आप खाने में असमर्थ हो जाते हैं। अधिकांश समय यह कम पानी या डिहाइड्रेशन के कारण होता है।

यहां हैं कम पानी पीने के 6 साइड इफैक्ट (6 side effects of dehydration)

आप जो कुछ भी करते हैं या जिस डाइट का भी पालन करते हैं, यह सुनिश्चित करें कि छह से आठ गिलास पानी का सेवन बरकरार रखें। अन्यथा डिहाइड्रेशन पूरी तरह से समस्याओं का कारण बन सकता है। यहां कुछ दुष्प्रभाव हैं:

1.लगातार सिरदर्द (Constant Headache)

जब आप डिहाइड्रेटेड होते हैं, तो पहली चीजों में से एक जो आप नोटिस कर सकते हैं वह है असहनीय सिरदर्द। यदि यह डिहाइड्रेशन के कारण है, तो एक बड़ा गिलास पानी पीने के तुरंत बाद यह दूर हो जाना चाहिए।

2. कमजोर पाचन (Weak Digestion)

इंटेस्टाइन में पानी के रिसेप्टर्स होते हैं, और वे मल को नरम बनाने के लिए शरीर से पानी खींचते हैं। यदि आपको पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो पेट में दर्द और ऐंठन के साथ कठोर मल और कब्ज जैसे आम दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

3. बेरंग त्वचा (Dull Skin)

निर्जलीकरण आपके स्किन सेल्स को ड्राई बना देता है। आपकी त्वचा बेजान दिखाई देती है। जिससे आपका चेहरा अर्ली एजिंग का शिकार होने लगता है।

4. थकान (Tiredness)

यदि आप अपने तरल पदार्थ का सेवन नहीं पूरा कर रहे हैं, तो आपकी ऊर्जा का स्तर गिर सकता है और आप थकान और ब्रेन क्लाउड का अनुभव कर सकते हैं। तो अगली बार जब ऊर्जा पाने के लिए आप एक और कप कॉफी लेने पहुंचे, तो देखें कि क्या यह पानी है जिसकी आपको आवश्यकता है।

Headache hai dehydration ka lakshan
सिरदर्द है डिहाइड्रेशन का लक्षण। चित्र:शटरस्टॉक

5. वजन बढ़ना (Weight Gain)

कभी-कभी लोग प्यास को भूख समझ लेते हैं और वे अधिक खा लेते हैं। लेकिन वास्तव में उन्हें बस अधिक पीने की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास एक गिलास पानी है, तो भूख के संकेत दूर हो जाएंगे।

6. मुंह सूखना (Dry Mouth)

यदि आपको पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है, तो आपका कंठ लगातार सूख सकता है। यानी लार की कमी हो सकती है। इससे बात करना, निगलना और सांस लेना भी मुश्किल हो सकता है। सौभाग्य से, पानी पीने से इस परेशानी को आसानी से हल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: आ गया है भिंडी का मौसम! हम बता रहे हैं इसे आहार में शामिल करने के 3 अविश्वसनीय लाभ

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें