World No-Tobacco Day 2023 : मुंह के कैंसर को बढ़ावा देने के साथ समग्र ओरल हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर, जानें तंबाकू छोड़ना क्यों है जरूरी

किसी भी तरह का नशा आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। चाहे वो शराब हो, तंबाकू हो या स्मोकिंग हो। तंबाकू आपके ओरल हेल्थ को कैसे प्रभावित करता है आइए जानते है।
संध्या सिंह Published: 30 May 2023, 12:30 pm IST

तम्बाकू का उपयोग, चाहे वह धूम्रपान सिगरेट, सिगार, या चबाने वाला तम्बाकू हो, आपके मौखिक स्वास्थ्य पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव डालता है। तंबाकू का सेवन करना आपके हेल्थ को ही नहीं बल्कि आपके पूरे स्वास्थय पर गंभीर प्रभाव डालता है। तंबाकू हर साल कई तरह के कैंसर की वजह बनता है, यह कई तरह की बिमारियों को भी जन्म देता है।

तम्बाकू का उपयोग, विशेष रूप से धूम्रपान, विभिन्न प्रकार के कैंसर का एक प्रमुख कारण है, जिसमें फेफड़े, मौखिक, गले, अग्न्याशय, मूत्राशय, गुर्दे और सर्वाइकल कैंसर के कैंसर शामिल हैं। इसमें कई कार्सिनोजेन्स (कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ) होते हैं जो डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कैंसर कोशिकाओं के विकास को जन्म दे सकते हैं।

इस बारे में ज्यादा जानकारी दी हमें पारस हेल्थ, गुरुग्राम के एचओडी डेंटल डॉ. सगीर एजाज नें। डॉ सागर ने हमें बताया कि कैसे तंबाकू आपके ओरल हेल्थ को प्रभावित करता है।

धूम्रपान दांतों और मसूढ़ों पर बहुत बुरा असर डालता है। चित्र: शटरस्टॉक

तंबाकू करता है आपके ओरल हेल्थ को खराब

मुंह के कैंसर का बढ़ता खतरा

तंबाकू का सेवन मुंह के कैंसर का एक प्रमुख कारण है। तंबाकू उत्पादों में हानिकारक रसायन आपके मुंह, गले और होठों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे कैंसर के ट्यूमर का विकास हो सकता है।

मसूड़ों की बीमारी

तम्बाकू का उपयोग प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है और मसूड़ों में रक्त के प्रवाह को बाधित करता है, जिससे बैक्टीरिया के लिए मसूड़ों के ऊतकों पर आक्रमण करना आसान हो जाता है। यह आगे चलकर मसूढ़ों की बीमारियों का कारण बन सकता है, जिसमें सूजन और मसूड़ों से खून बहना, सांसों की बदबू और दांतों के गिरना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

दांतों का मलिनकिरण

तम्बाकू उत्पादों में मौजूद निकोटीन और टार आपके दांतों पर दाग लगा सकते हैं, जिससे वे समय के साथ पीले या भूरे हो जाते हैं। इन दागों को हटाना चुनौतीपूर्ण होता है।

सांसों की दुर्गंध

तंबाकू का उपयोग आपके मुंह में एक लंबी गंध छोड़ देता है, जो आसानी से मिंट या माउथवॉश द्वारा छिपाया नहीं जा सकता है और यह आपके सामाजिक संबंधों और आत्मविश्वास को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
ये संकेत बताते हैं कि आपके बच्चे ने शुरु कर दी है स्मोकिंग, जानिए इस लत को छुड़वाने के तरीके. चित्र : शटरस्टॉक

तम्बाकू छोड़ना आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए कई कारणों से महत्वपूर्ण है:

गंभीर बीमारियों को रोकें– तंबाकू के सेवन से मुंह के कैंसर, मसूड़ों की बीमारी और अन्य मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसे छोड़ने से, आप इन गंभीर बीमारियों के विकास की संभावना कम करते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

मौखिक स्वच्छता में सुधार– आपके दांतों पर तंबाकू के दाग को हटाना मुश्किल होता है और सांसों की बदबू शर्मनाक हो सकती है। तंबाकू छोड़ने से दांतों का रंग और खराब होने से बचता है और आपके दांतों का प्राकृतिक रंग आने लगता है। यह लगातार बनी रहने वाली दुर्गंध को भी खत्म करता है, आपकी मौखिक स्वच्छता और समग्र रूप में सुधार करता है।

पैसे बचाएं- तंबाकू का सेवन न सिर्फ आपकी सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि महंगा भी है। इसे छोड़ने से, आप तम्बाकू उत्पादों पर खर्च की जाने वाली एक महत्वपूर्ण राशि बचा सकते हैं, जिसे बेहतर मौखिक स्वास्थ्य देखभाल या आपके जीवन के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं में लगाया जा सकता है।

समग्र स्वास्थ्य में सुधार- तंबाकू का उपयोग न केवल मौखिक स्वास्थ्य पर बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य पर भी हानिकारक है। इसे छोड़ने से, आप फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग और श्वसन समस्याओं सहित विभिन्न बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं, जिससे आप एक स्वस्थ और लंबे जीवन की ओर बढ़ते हैं।

ये भी पढ़े- ये 5 संकेत बताते हैं आपकी लिवर को है देखभाल की आवश्यकता, एक्सपर्ट से जानें इन्हें कैसे करना है डिटॉक्स

लेखक के बारे में
संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख